सचिन तेंदुलकर ने अपने टेस्ट कॅरियर में लगाए 51 शतक फिर भी नहीं बना पाए ये तीन रिकॉर्ड

सचिन का टेस्ट कॅरियर भी काफी लंबा रहा है। उन्होंने अपने टेस्ट कॅरियर में कई रिकॉर्ड्स भी बनाए, लेकिन इसके बावजूद सचिन टेस्ट क्रिकेट में 3 बड़ी उपलब्धि अपने नाम नहीं कर सके।

By: Mahendra Yadav

Updated: 12 Aug 2021, 02:55 PM IST

भारत के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट कॅरियर में कई बड़े रिकॉर्डस बनाए हैं। सचिन जब मैदान में बैटिंग करने उतरते थे पूरा स्टेडियम उनके नाम से गूंज उठता था। सचिन का टेस्ट कॅरियर भी काफी लंबा रहा है। उन्होंने अपने टेस्ट कॅरियर में कई रिकॉर्ड्स भी बनाए। सचिन ने अपने टेस्ट कॅरियर में 51 शतक लगाए हैं। यह एक रिकॉर्ड है, लेकिन इसके बावजूद सचिन टेस्ट क्रिकेट में 3 बड़ी उपलब्धि अपने नाम नहीं कर सके। जानते हैं उन तीन रिकॉर्ड्स के बारे में जो सचिन अपने नाम नहीं कर सके।

एक टेस्ट सीरीज में 500 रन
सचिन तेंदुलकर ने अपने टेस्ट कॅरियर में कुल 74 सीरीज खेली हैं। इन सीरीज में सचिन ने 15,921 रन बनाए। हालांकि इस दौरान सचिन एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने से चूक गए। वह एक भी टेस्ट सीरीज में 500 रनों के आंकड़े को नहीं छू पाए हैं। वर्ष 2007-08 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान वह इस रिकॉर्ड के नजदीक थे लेकिन कुछ रनों से चूक गए। इस सीरीज के दौरान उन्होंने 493 रन बनाए थे।

यह भी पढ़ें— शोएब अख्तर ने किया खुलासा-अगर उस वक्त सचिन तेंदुलकर को कुछ हो जाता तो लोग मुझे जिंदा जला देते

sachin_.png

एक सीरीज में दो से ज्यादा शतक
सचिन तेंदुलकर ने अपने टेस्ट कॅरियर में 51 शतक लगाए हैं लेकिन वह एक भी सीरीज में दो या दो से ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम नहीं कर सके। वहीं दूसरे खिलाड़ियों के टेस्ट कॅरियर की बात करें तो करीब 20 से भी ज्यादा खिलाड़ियों ने एक टेस्ट सीरीज में 4 शतक से ज्यादा लगाने का का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

यह भी पढ़ें— जब खराब फॉर्म में चल रहे विराट कोहली ने अपना खेल सुधारने के लिए सचिन से मांगी सलाह

लॉर्ड्स के मैदान पर एक भी शतक नहीं
क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाला ऐतिहासिक मैदान लॉर्ड्स पर किसी भी बल्लेबाज का शतक बनाना बड़ी बात मानी जाती है। वहीं सचिन ने दुनिया के कई बड़े क्रिकेट ग्राउंड्स पर अपनी बल्लेबाजी का करिश्मा दिखाया है, लेकिन लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर सचिन एक बार भी शतक नहीं लगा पाए। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि लॉर्ड्स के मैदान पर सचिन का उच्चतम स्कोर केवल 37 रन है। सचिन ने वर्ष 2007 में यहां 37 रन बनाए थे।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned