scriptAFG vs BAN: अफगानिस्तान के पास होगा पूरा गणित, ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ने और सेमीफाइनल में पहुंचने का क्या होगा समीकरण? | afg vs ban t20 world cup 2024 afghanistan bangladesh australia are in race of semifinal know scenario | Patrika News
क्रिकेट

AFG vs BAN: अफगानिस्तान के पास होगा पूरा गणित, ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ने और सेमीफाइनल में पहुंचने का क्या होगा समीकरण?

T20 World Cup 2024 Semifinal Scenario: आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 के अंतिम मुकाबले में सेमीफाइनल की संभावनाओं को जिंदा रखने के लिए अफगानिस्तान का सामना बांग्लादेश से होगा।

नई दिल्लीJun 24, 2024 / 06:10 pm

Vivek Kumar Singh

AFG vs BAN
AFG vs BAN T20 World Cup 2024 Super 8: अफगानिस्तान की टीमें 25 जून को सुबह 6 बजे बांग्लादेश के खिलाफ मैदान पर उतरेगी। यह मुकाबला मगंलवार को भारतीय समयानुसार सुबह 6 बजे से किंग्सटाउन के सेंट विंसेंट मैदान पर होगा। ग्रुप 2 के दो सेमीफाइनलिस्ट पक्के हो चुके हैं तो अफगानिस्तान की ऑस्ट्रेलिया पर जीत के बाद ग्रुप 1 का समीकरण भी रोमांचक हो गया है। ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम को हराने के बाद अफगान टीम का आत्मविश्वास बढ़ा है और वे बांग्लादेश को भी हराकर पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचने की कोशिश करेंगे। वहीं बांग्लादेश की टीम इस मैच को बड़े अंतर से जीतकर अपनी बची संभावनाओं को जिंदा रखना चाहेगी।

टी20 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश को मिली जीत

दोनों टीमों के बीच अब तक 11 टी20 मुकाबले हुए हैं, जिसमें अफगानिस्तान को छह जबकि बांग्लादेश को पांच मैचों में जीत मिली है। वहीं टी20 विश्व कप में दोनों टीमें सिर्फ एक बार भिड़ी हैं, जिसमें बांग्लादेश को जीत मिली थी। अफगानिस्तान को चार ग्रुप मुकाबलों में तीन में जीत मिली थी, जिसमें न्यूज़ीलैंड के खिलाफ एक बड़ी जीत शामिल थी। इसके बाद सुपर-8 में उन्हें भारत के खिलाफ हार मिली, लेकिन ऑस्ट्रेलिया को हराकर उन्होंने अपनी सेमीफाइनल की संभावनाओं को बरकरार रखा है। वहीं बांग्लादेश भी अपने तीन ग्रुप मुकाबलों को जीतकर आया था, जिसमें चिर प्रतिद्वंदी श्रीलंका के खिलाफ जीत भी शामिल थी। हालांकि सुपर-8 में उन्हें भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ने हराया और वे इस मैच को बड़े अंतर से जीतने के साथ यह भी चाहेंगे कि ऑस्ट्रेलिया भी भारत को बड़े अंतर से हरा दे।

बांग्लादेश के खिलाफ जीत की उम्मीद

सेंट विंसेंट के इस मैदान पर बांग्लादेश ने दो मैच खेले हैं, जिसमें दोनों में उन्हें जीत मिली है, वहीं अफ़गानिस्तान ने यहां पर सिर्फ़ एक मुक़ाबला खेला है, जिसमें उन्होंने पिछले मैच में ही ऑस्ट्रेलिया को बड़े अंतर से हराकर एक बड़ी जीत दर्ज की थी। छह पारियों में 40 की औसत और 142 के स्ट्राइक रेट से 238 रन बनाकर रहमानउल्लाह गुरबाज़ इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। वह इस विश्व कप में तीन अर्धशतक लगा चुके हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 60 रन की महत्वपूर्ण पारी शामिल है। उन्होंने अपने साथी सलामी बल्लेबाज़ इब्राहिम ज़ादरान के साथ इस विश्व कप में तीन शतकीय साझेदारियां भी की हैं, जो कि अब विश्व रिकॉर्ड है। कुल मिलाकर अफ़ग़ानिस्तान का भाग्य गुरबाज़ और सलामी साझेदारी पर निर्भर करेगा।

इन खिलाड़ियों पर होगी नजर

वहीं बांग्लादेश की तरफ़ से उनके लेग स्पिन ऑलराउंडर रिशाद हुसैन एक बड़ा नाम बनकर उभरे हैं। उनके नाम इस विश्व कप में 14.6 की औसत और 11.4 के स्ट्राइक रेट से 11 विकेट है। वह गेंदों को टर्न कराने के लिए जाने जाते हैं और गुगली पर बहुत ही कम निर्भर रहते हैं। उनकी गेंद औसतन 4.46 डिग्री तक घूमी है, जो कि इस विश्व कप में किसी भी स्पिनर के लिए सर्वाधिक है। सेंट विंसेंट की इस पिच पर वह अफ़ग़ानी बल्लेबाज़ों को हैरान कर सकते हैं।

Hindi News/ Sports / Cricket News / AFG vs BAN: अफगानिस्तान के पास होगा पूरा गणित, ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ने और सेमीफाइनल में पहुंचने का क्या होगा समीकरण?

ट्रेंडिंग वीडियो