scriptआयरलैंड के खिलाफ अफगानिस्तान की ऐतिहासिक जीत, सात विकेट से जीता टेस्ट मैच | Afghanistan Historical victory Against Ireland in Dehradun Test Match | Patrika News
क्रिकेट

आयरलैंड के खिलाफ अफगानिस्तान की ऐतिहासिक जीत, सात विकेट से जीता टेस्ट मैच

अफगानिस्तान का ये दूसरा टेस्ट मैच था
इससे पहले भारत के खिलाफ अफगानिस्तान को हार का सामना करना पड़ा था
सात विकेट से अफगानिस्तान ने जीत दर्ज की है

नई दिल्लीMar 18, 2019 / 06:14 pm

Kapil Tiwari

Afghanistan vs Ireland

Afghanistan vs Ireland

देहरादून। एकमात्र टेस्ट मैच में अफगानिस्तान ने आयरलैंड को सात विकेट से मात देकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। टेस्ट फॉर्मेट में अफगानिस्तान की टीम की ये पहली जीत है। इससे पहले भारत के खिलाफ खेले गए इकलौते मैच में अफगानिस्तान को हार का सामना करना पड़ा था। वो अफगानिस्तान का डेब्यू मैच था।

सात विकेट से जीता मैच

देहरादून के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में अफगानिस्तान को जीत के लिए 147 रन का लक्ष्य मिला था। इस लक्ष्य को अफगानिस्तान की टीम ने चौथे दिन तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। रहमत शाह (98 और 76 रन) को दोनों पारियों में दमदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

मैच का लेखा-जोखा

आयरलैंड ने पहली पारी में 172 रन बनाये थे, जिसके जवाब में अफगानिस्तान ने 314 रन बनाकर 142 रनों की बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में आयरलैंड 288 रन बनाकर ऑल आउट हुई और अफगानिस्तान को चौथे दिन 147 रन का लक्ष्य मिला।

तीसरे दिन अफगानिस्तान की बल्लेबाजी

तीसरे दिन के स्कोर 29/1 से आगे खेलते हुए अफगानिस्तान ने चौथे दिन लंच से पहले ही 48वें ओवर में जीत हासिल कर ली। पहली पारी में 98 रनों की शानदार पारी खेलने वाले रहमत शाह ने दूसरी पारी में भी 76 रन बनाये और दूसरे विकेट के लिए इहसानुल्ल्लाह जनत के साथ 139 रनों की बेहतरीन साझेदारी निभाई। इहसानुल्लाह जनत ने 65 रनों की नाबाद पारी खेली। मोहम्मद नबी सिर्फ एक रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन हस्मतुल्लाह शाहिदी ने चौका लगाकर टीम को जीत दिला दी। आयरलैंड की तरफ से एंडी मैकब्रायन और जेम्स कैमरन ने एक-एक विकेट लिया।

राशिद खान ने लिए सबसे ज्यादा विकेट

राशिद खान ने मैच में सबसे ज्यादा सात विकेट लिए और अफगानिस्तान की तरफ से टेस्ट की एक पारी में पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने।

Home / Sports / Cricket News / आयरलैंड के खिलाफ अफगानिस्तान की ऐतिहासिक जीत, सात विकेट से जीता टेस्ट मैच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो