scriptAFGHANISTAN TEST: भारतीय टीम में बड़ा बदलाव, 8 साल बाद टेस्ट में वापसी करेंगे दिनेश कार्तिक | Patrika News
क्रिकेट

AFGHANISTAN TEST: भारतीय टीम में बड़ा बदलाव, 8 साल बाद टेस्ट में वापसी करेंगे दिनेश कार्तिक

अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले ऐतिहासिक टेस्ट मैच में दिनेश कार्तिक ने चोटिल साहा की जगह ली है।

Jun 02, 2018 / 02:58 pm

Akashdeep Singh

dinesh karthik test cricket

AFGHANISTAN TEST: भारतीय टीम में बड़ा बदलाव, 8 साल बाद टेस्ट में वापसी करेंगे दिनेश कार्तिक

नई दिल्ली। अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम 14 जून से एक मात्र टेस्ट मैच खेलेगी। इस मैच से पहले भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा चोट के चलते बाहर हो गए हैं। आईपीएल के क्वालीफायर-2 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए साहा के दाहिने अंघूठे में चोट आई थी। BCCI ने अपने ट्वीटर हैंडल के जरिए सूचना दी है कि दिनेश कार्तिक टीम मे विकेटकीपर के रूप में साहा की जगह लेंगे। भारतीय टीम के पास केएल राहुल भी विकेटकीपर के रूप में विकल्प हैं लेकिन दिनेश कार्तिक स्पेसलिस्ट विकेटकीपर के रूप में टीम में जगह बनाने में कामयाब रहेंगे।


BCCI ने की पुष्टि
BCCI ने ट्विटर के माध्यम से बताया कि रिद्धिमान साहा चोट के चलते टीम से बाहर कर दिए गए हैं। भारतीय चयनकर्ताओं की वरिष्ठ समिति ने दिनेश कार्तिक को टीम में उनकी जगह दी है। BCCI की रिपोर्ट में लिखा है कि साहा बोर्ड के मेडिकल स्टाफ की देख-रेख में हैं। मैनेजमेंट ने निर्णय लिया है कि इंग्लैंड दौरे से पहले साहा को आराम की जरुरत है। साहा को पूरी तरह से फिट होने मे 5-6 हफ्ते लगेंगे।


8 साल बाद कार्तिक करेंगे वापसी
33 वर्ष के दिनेश कार्तिक ने जनवरी, 2010 में बंगलादेश के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच चिट्टागोंग में खेला था। कार्तिक ने अपने टेस्ट करियर में कुल 23 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमे उन्होंने 27.77 की औसत से 1000 रन बनाए हैं। यह रन उन्होंने 1 शतक और 7 अर्धशतक की मदद से बनाए हैं। कार्तिक का इस आईपीएल में शानदार प्रदर्शन रहा है। उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी करते हुए 16 मैचों में 49.80 की औसत से 498 रन बनाए हैं।


दूसरे क्वालीफायर मैच में लगी थी चोट
आपको बता दें आईपीएल 11 में हैदराबाद सनराइजर्स की टीम में शामिल रिद्धिमान साहा को दूसरे क्वालीफायर मैच के दौरान चोट लगा था। इस चोट के कारण ने फाइनल मैच नहीं खेल सके थे। फिलहाल साहा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की मेडिकल टीम की निगरानी में हैं। उनकी चोट पर बोर्ड की ओर से यह जानकारी सामने आई है कि उन्हें फिट होने में अभी समय लगेगा। बीसीसीआई ने सोमवार को एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी।


अंगूठे में लगी है चोट
आईपीएल में साहा सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेले थे। कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेले गए दूसरे क्वालीफायर में विकेटकीपिंग के दौरान उनको अंगूठे में चोट लग गई थी और इसी कारण वह रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ फाइनल में नहीं उतरे थे। बीसीसीई ने बयान जारी कर बताया है कि साहा की चोट की जांच विशेषज्ञों द्वारा कराई जाएगी और बीसीसीआई की मेडिकल टीम उनकी चोट पर बारीक निगाह रखेगी।

Home / Sports / Cricket News / AFGHANISTAN TEST: भारतीय टीम में बड़ा बदलाव, 8 साल बाद टेस्ट में वापसी करेंगे दिनेश कार्तिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो