script

पूर्व तेज गेंदबाज नेहरा का बयान, पंत विश्व कप टीम में जगह बनाने के हकदार

locationनई दिल्लीPublished: Feb 14, 2019 07:46:17 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

आशीष नेहरा पंत की अटैकिंग बैटिंग से बहुत प्््रभावित हैं। उन्होंने कहा कि पंत में एक एक्स फैक्टर है, वो आसानी से छक्के मार सकते हैं।

Rishabh Panth

rishabh pant

नई दिल्ली। 2003 और 2011 के वर्ल्ड कप में जहीर खान के साथ टीम इंडिया की गेंदबाजी की रीढ़ रहे आशीष नेहरा ने विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को वर्ल्ड कप-2019 की टीम में जगह बनाने का हकदार बताया है। नेहरा ने कहा कि मैच विनर, बैकअप सलामी बल्लेबाज और रोहित शर्मा की तरह छक्के मारने में सक्षम होने के कारण ऋषभ पंत भारत की विश्व कप टीम में जगह बनाने के हकदार हैं। दिल्ली और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पंत की प्रगति पर बारीकी से नजर रखने वाले नेहरा ने इस युवा खिलाड़ी को विश्व कप की अंतिम एकादश में शामिल करने के कारण भी बताए।
पंत मैच विनर खिलाड़ी

किफायती बॉलिंग के शहंशाह कहे जाने वाले नेहरा ने आगे कहा कि एक टीम में हमेशा योगदान देने वाले खिलाड़ी होते हैं, लेकिन विश्व कप जैसी बड़ी प्रतियोगिता में आपको एक्स फैक्टर वाले खिलाड़ियों की जरूरत होती है, ऋषभ पंत सिर्फ योगदान देने वाले खिलाड़ी नहीं हैं, बल्कि वह मैच विजेता हैं जिन्हें विश्व कप के लिए टीम में चुना जाना चाहिए।
लेफ्ट-राइट कम्बिनेशन के लिए पंत फिट

2003 और विश्व कप 2011 में बेहतरीन परफार्मेंस देने वाली टीम के अहम सदस्य रहे नेहरा ने कहा कि अगर आप भारत के बल्लेबाजी आर्डर को देखो, तो धवन के अलावा टॉप-7 में बाएं हाथ का कोई और बल्लेबाज नहीं है। दाएं और बाएं हाथ के संयोजन के साथ आपको विविधता की जरूरत होती है, जहां ऋषभ फिट बैठते हैं।
किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी कर सकते हैं पंत

टीम इंडिया में कभी नंबर दो गेंदबाज की भूमिका निभाने वाले नेहरा ने कहा कि 21 साल के पंत बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और इंग्लैंड तथा ऑस्ट्रेलिया में अपनी पहली सीरीज में शतक जड़ चुके हैं। उन्होंने आगे ऋषभ पंत की एक और विशेषता बताते हुए कहा कि ऋषभ पहले से सातवें नंबर तक किसी भी क्रम में बल्लेबाजी कर सकते हैं और विराट भी और टीम प्रबंधन उनका इस्तेमाल लचीलेपन के लिए कर सकता है।
आसानी से छक्के मारने में सक्षम हैं पंत

नेहरा ने तीसरा कारण बताते हुए कि पंत शुरुआत से ही आसानी से छक्के मारने में सक्षम हैं। इस पूर्व क्रिकेटर ने कहा कि निडर रवैया दबाव के हालात में फायदेमंद साबित होता है। उन्होंने कहा कि अगर बिना किसी मशक्कत के छक्के मारने का सवाल है, तो ऋषभ बड़े शॉट खेलने की अपनी क्षमता के कारण सिर्फ रोहित शर्मा से पीछे हैं। भारत को विश्व कप में इसकी जरूरत पड़ेगी।
पंत में अकेले दम पर मैच जिताने की क्षमता

नेहरा पंत की तारीफ का सिलसिला आगे बढ़ाते हुए कहा कि उनमें अकेले दम पर मैच जिताने की क्षमता दिखाई है। उन्होंने कहा कि इस टीम में तीन स्पष्ट मैच विजेता हैं और वे विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह हैं। मेरी नजर में चौथा मैच विजेता ऋषभ पंत होने वाले हैं।
तीसरे ओपनर हो सकते हैं ऋषभ पंत

नेहरा ने कहा कि अंबति रायडू, केदार जाधव और दिनेश कार्तिक शानदार खिलाड़ी हैं, लेकिन वे सभी एक जैसे हैं, आपको एक्स फैक्टर की जरूरत होती है, जो इस लड़के के पास है। टीम में पंत या कार्तिक को रखने के सवाल पर नेहरा ने कहा कि दोनों खिलाड़ी टीम में जगह बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि जैसा कि मैंने पहले कहा कि ऋषभ आपका तीसरा सलामी बल्लेबाज हो सकता है, इसलिए कार्तिक मध्यक्रम में खेल सकते हैं। टीम में तीन विकेटकीपरों को शामिल करने के सवाल पर नेहरा ने कहा कि पंत और कार्तिक को दूसरे और तीसरे विकेटकीपर के रूप में देखना गलत है।

ट्रेंडिंग वीडियो