script

AUS vs WI: स्टीव स्मिथ ने जड़ा दोहरा शतक, डॉन ब्रैडमैन के इस रिकॉर्ड की बराबरी की

locationनई दिल्लीPublished: Dec 01, 2022 01:27:29 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

स्मिथ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में अपने टेस्ट करियर का 29वां शतक लगाया। इसके साथ ही उन्होंने ब्रेडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों में स्मिथ से ज्यादा शतक रिकी पोंटिंग, स्टीव वॉ और मैथ्यू हेडन के नाम पर हैं।

smith.jpg

Australia vs west Indies Steve smith record: ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुक़ाबला पर्थ स्टेडियम में खेले जा रहा है। इस टेस्ट मैच में पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर का 29वां शतक लगाया है। इसी के साथ उन्होंने महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन के एक रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। ब्रैडमैन ने भी ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए 29 टेस्ट शतक जड़े हैं।

स्टीव स्मिथ ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 180 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। वह सबसे कम पारियों में 29 टेस्ट शतक लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर है। उनसे पहले भारत के सचिन तेंदुलकर का नाम है, जिन्होंने 148 पारियों में 29वां टेस्ट शतक लगाया था। वहीं, डॉन ब्रेडमैन इस मामले में पहले स्थान पर हैं। उन्होंने 29 शतक के लिए सिर्फ 79 पारियां ली थीं।

यह भी पढ़ें

AUS vs WI: नहीं थम रहा मार्नस लाबुशेन का बल्ला, ठोक टेस्ट करियर का दूसरा दोहरा शतक

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों में स्मिथ से ज्यादा शतक रिकी पोंटिंग, स्टीव वॉ और मैथ्यू हेडन के नाम पर हैं। पोंटिंग के नामपर 168 टेस्ट मैचों में कुल 41 शतक हैं। वहीं स्टीव वॉ ने 32 (168 टेस्ट) और हेडन ने 30 (103 टेस्ट) शतक लगाए थे। इस मैच में स्मिथ ने मार्नस लाबुशेन का साथ दिया और 251 रन की बेहतरीन साझेदारी की। लाबुशेन अपने टेस्ट करियर का दूसरा दोहरा शतक पूरा करते ही आउट हो गए। उन्होंने 350 गेंद पर एक सिक्स और 20 चौके की मदद से 204 रन बनाए। स्मिथ ने इसके बाद बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर का चौथा दोहरा शतक पूरा किया।

अंतरराष्ट्र्रीय क्रिकेट में यह स्मिथ का 41वां शतक है और अब उन्होंने इस मामले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की बराबरी कर ली है। रोहित भी भारत के लिए अब तक 41 शतक लगा चुके हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सक्रिय खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में स्मिथ रोहित के साथ संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं। इस मामले में भारत के विराट कोहली 71 शतक के साथ पहले, जो रूट और डेविड वॉर्नर 44 शतक के साथ संयुक्त रूप से दूसरे और रोहित-स्मिथ संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें

इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने मैच के बाद एक महिला दर्शक को किया किस, जानें क्या है पूरा मामला

खबर लिखे जाने तक ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट खोकर 598 रन बनाए हैं और अपनी पारी घोषित कर दी है। स्मिथ ने 311 गेंद पर 200 रनों की नाबाद पारी खेली है। वहीं ट्रेवीस हेड 95 गेंद पर 99 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो