script5वें वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को रौंदा, सीरीज पर 5-0 से जमाया कब्जा | Australia beat Pakistan in the 5th ODI, won the series with 5-0 | Patrika News

5वें वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को रौंदा, सीरीज पर 5-0 से जमाया कब्जा

locationनई दिल्लीPublished: Apr 01, 2019 06:16:23 am

Submitted by:

Anil Kumar

ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को पांचवें एकदिवसीय मुकाबले में 20 रनों से हराकर सीरीज पर 5-0 से जमाया कब्जा।
पांचवें वनडे में ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा शतक बनाने से चूके, 98 रन बनाकर हुए आउट।
पाकिस्तान की ओर से हरीश सोहेल ने खेली शतकीय पारी, 130 रन बनाकर हुए आउट।

ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को हराकर सीरीज पर 5-0 से जमाया कब्जा

5वें वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को रौंदा, सीरीज पर 5-0 से जमाया कब्जा

दुबई। ऑस्ट्रेलिया ने दुबई के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में रविवार को खेले गए पांचवें एकदिवसीय मुकाबले में पाकिस्तान को 20 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की सीरीज को 5-0 से अपने नाम कर लिया। पांचवें वनडे में पाकिस्तान की ओर से हरीश सोहेल (130) ने शतकीय पारी खेली लेकिन ऑस्ट्रेलिआई बल्लेबाजों व गेंदबाजों के आगे सोहेल का शतक बेकार चला गया और ऑस्ट्रेलिया ने 20 रन से मैच को जीत लिया। हालांकि ऑस्ट्रलिया की ओर से सबसे अधिक रन बनाने वाले उस्मान ख्वाजा अपने शतक से चूक गए। ख्वाजा ने 10 चौके कीा मदद से 98 रन की पारी खेली।

चौथा वनडे: ऑस्ट्रेलिया ने आबिद और रिजवान के शतक पर फेरा पानी, पाकिस्तान को 6 रन से हराया

शतक से चूके उस्मान ख्वाजा

बता दें कि टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने निर्धारित 50 ओवर में उस्मान ख्वाजा (98), ग्लेन मैक्सवेल (70), कप्तान आरोन फिंच (53) और शॉन मार्स (61) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 7 विकेट खोकर 327 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। बल्लेबाजी करने उतरे ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनरों ने एक शानदार शुरूआत दी और टीम को 23 ओवर में 130 रन के पार पहुंचा दिया। इस बीच उस्मान ख्वाजा ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अपने अर्धशतक पूरे कर लिए। इसके बाद 24वें ओवर की दूसरी गेंद पर एरोन फिंच उस्मान सिनवारी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इस तरह से ऑस्ट्रेलिया को 134 के स्कोर पर पहला झटका लगा। दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए शॉन मार्स ने ख्वाजा के साथ मिलकर टीम के स्कोर को 200 के पास पहुंचा दिया। अपने शतक के करीब पहुंच चुके ख्वाजा 40वें ओवर की तीसरी गेंद पर उस्मान सिनवारी की गेंद समझन हीं सके और यासीर शाह को कैच थमा बैठे। ख्वाजा 98 रन बनाकर आउट हुए। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मैक्सवेल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए महज 33 गेंद पर 70 रन की पारी खेलते हुए टीम को 300 रन के पार पहुंचा दिया। हालांकि वे 70 रन पर जुनैद खान की गेंद पर बोल्ड हो गए। इस तरह से पूरी ऑस्ट्रेलिया की टीम सात विकेट पर 327 रन का विशाल स्कोर बनाने में सफल रही। पाकिस्तान की ओर से उस्मान सिनवारी ने चार जबकि जुनैद खान ने 3 विकेट झटके।

पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज से बाहर हुआ ये ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज, कोहली को किया था लगातार आउट

सोहेल का शतक बेकार

पाकिस्तान की ओर से हरीश सोहेल ने शतकीय पारी खेलीं लेकिन उनका शतक बेकार चला गया, क्योंकि बाकी सदस्यों ने कोई खास योगदान नहीं दिया। हालांकि शान मसूद (50) और इमाद वसीम (50) ने जरूर अर्धशतकीय पारी खेली। हरीश सोहेल ने 130 रन की शानदार पारी खेली। बता दें कि 328 रनो के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहले ही ओवर के तीसरी गेंद पर पाकिस्तान को पहला झटका लगा। पीछले मुकाबले में शतक लगाने वाले आबिद अली इस बार खात भी नहीं खोल सके और पाकिस्तान ने एक रन के स्कोर पर अपना पहला विकेट खो दिया। हालांकि इसके बाद पाकिस्तान ने एक मजबूत शुरूआत दी और टीम को 100 रन के पार पहुंचाया। दूसरे विकेट के लिए मसूद और सोहेल ने 108 रनों की साझेदारी की। हालांकि 50 रन के निजी स्कोर पर मसूद एडम जैम्पा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू होकर आउट हो गए और 109 रन पर पाकिस्तान को दूसरा झटका लगा। इसके बाद बहुत जल्द ही पाकिस्तान का तीसरा विकेट भी गिर गया। चौथे विकेट के लिए फिर से ऑस्ट्रेलिया को लंबा इंतजार करना पड़ा। इस बीच पाकिस्तान का स्कोर 230 के पार पहुंच गया। जीत के करीब बढ़ते पाकिस्तान को उमर अकमल के रूप में 238 के स्कोर पर चौथा झटका लगा। इसके बाद पाकिस्तान की टीम बिखर गई। हालांकि सातवें विकेट ने फिर से उम्मीदें जींदा कर दी और स्कोर को 300 के पार पहुंचाया। हालांकि जीत के करीब पहुंच चुके पाकिस्तान 20 रन दूर रहे हए और पूरी टीम 307 रन पर ऑल आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जैसन बैनड्रॉफ ने सबसे अधिक 3, जम्पा, लॉयन, मैक्सवेल और केन रिचर्ड्सन के हाथ 1-1 सफलता लगी।

 

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो