scriptआईपीएल में लागू होगा ‘पावर प्लेयर’ नियम, एकादश से बाहर का खिलाड़ी भी कर सकेगा बल्लेबाजी | BCCI will bring power player rule in next IPL | Patrika News
क्रिकेट

आईपीएल में लागू होगा ‘पावर प्लेयर’ नियम, एकादश से बाहर का खिलाड़ी भी कर सकेगा बल्लेबाजी

बीसीसीआई की योजना अगले आईपीएल को और लोकप्रिय बनाने के लिए इस नियम को लागू करने की है।

नई दिल्लीNov 04, 2019 / 11:07 pm

Mazkoor

IPL 2020

नई दिल्ली : क्रिकेट की दुनिया में सबसे सफल इंडियन प्रीमियर लीग में इस बार सिर्फ 11 नहीं, बल्कि एक मैच में 15 खिलाड़ी खेलते नजर आ सकते हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड आईपीएल को रोचक बनाने के लिए इसके खेल नियमों में बड़ा बदलाव करने की योजना बना रहा है। अगर सबकुछ योजनानुसार रहा तो 2020 आईपीएल में ऐसा देखने को मिल सकता है।

‘पावर प्लेयर’ का नियम लाने की है योजना

बीसीसीआई अगले आईपीएल में ‘पावर प्लेयर’ का नियम लाने की योजना पर काम कर रही है। इसके तहत टीम मैच में विकेट गिरने या ओवर खत्म होने के बाद टीम अपने एकादश में शामिल खिलाड़ियों से अलग किसी अन्य खिलाड़ी को मैदान पर बुला सकता है। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी कि सिद्धांतत: इस विचार को मंजूरी मिल गई है। अब मंगलवार को मुंबई स्थित बीसीसीआई मुख्यालय में होने वाली आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में इस पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। उन्होंने बताया कि आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में इस नियम के अलावा आईपीएल 2019 की भी समीक्षा होगी। इसके साथ ही इस बात पर भी चर्चा होगी कि और क्या तरीके अपनाए जाएं कि अगले आईपीएल सीजन को और लोकप्रिय बनाया जा सके।

रोहित ने दो बड़े रिकॉर्ड किए अपने नाम, धोनी और विराट को पीछे छोड़ा

यह है योजना का प्रारूप

अधिकारी ने कहा कि हम ऐसी स्थिति पर विचार कर रहे हैं कि एक मैच के लिए टीम अंतिम-11 की जगह 15 खिलाड़ी चुन सके। इस नियम के तहत इन 15 खिलाड़ियों में से किसी एक खिलाड़ी को मैच के दौरान विकेट गिरने के बाद या ओवर खत्म होने पर उतारा जा सकेगा। हम इस नियम को आईपीएल में लागू करने पर सोच रहे हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि सीधे आईपीएल में लागू करने से पहले बोर्ड की राय है कि इसे पहले इसी सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में लागू कर देखा जाए।

सड़क हादसे में महिला क्रिकेट टीम की तीन चयनकर्ता घायल

रणनीतिक रूप से होगा फायदा

बोर्ड अधिकारी ने कहा कि इस नियम से मैच का परिणाम बदल सकता है और दोनों टीमों अलग तरीके से सोचने को मजबूर होंगी। इससे हटकर सोचने और नई तरह से रणनीति बनाने को बढ़ावा देगा। उन्होंने उदाहरण दिया कि जरा सोचिए आपको छह गेंदों पर 20 रन बनाने हैं, लेकिन पूरी तरह फिट नहीं होने की वजह से आंद्रे रसेल जैसा कोई बल्लेबाज बाहर बैठा है। वह अंतिम-11 का हिस्सा नहीं है तो इस नियम के तहत वह अंतिम 15 में शामिल रह सकते हैं और ऐसी स्थिति में मैदान पर आ सकते हैं। संभव है कि बड़े शॉट लगाकर वह मैच का नक्शा बदल दें। एक और उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि टीम के नौ विकेट गिर चुके हैं और अंतिम ओवर में छह रन बनाने हैं। डगआउट में सिर्फ जसप्रीत बुमराह जैसा कोई गेंदबाज बैठा है तो 19वां ओवर खत्म होने के बाद कोई कप्तान क्या करेगा। तब ऐसी स्थिति में इस नियम से वह मैच में परिणाम हासिल करने के बारे में सोच सकेगा।

Home / Sports / Cricket News / आईपीएल में लागू होगा ‘पावर प्लेयर’ नियम, एकादश से बाहर का खिलाड़ी भी कर सकेगा बल्लेबाजी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो