scriptब्रैंडन मैकुलम कनाडा टी20 लीग के बाद क्रिकेट को पूरी तरह से कह देंगे अलविदा | Brendon McCullum Announces His Retirement From Cricket | Patrika News

ब्रैंडन मैकुलम कनाडा टी20 लीग के बाद क्रिकेट को पूरी तरह से कह देंगे अलविदा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 06, 2019 12:22:53 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

ब्रैंडन मैकुलम ( Brendon McCullum ) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ( International Cricket ) के सभी फॉर्मेट से साल 2016 में ही संन्यास की घोषणा कर दी थी।

world cup 2019

वर्ल्ड कप 2019 : मैच खत्म होने से पहले ही विजेता टीम तय, इस खिलाड़ी की भविष्यवाणी में सामने आई ये 10 बातें

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और विस्फोटक सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम ने क्रिकेट से पूरी तरह संन्यास की घोषणा कर दी है। कनाडा ग्लोबल टी20 में युवराज सिंह की टोरंटो नेशनल्स टीम से खेल रहे मैकुलम इस लीग के खत्म होने के बाद क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से मैकुलम साल 2016 में रिटायर हो गए थे, लेकिन फिलाहल वो विदेशी टी20 लीग में खेल रहे थे।

मैकुलम ने ट्विटर पर साझा की जानकारी

37 साल के मैकुलम ने क्रिकेट को पूरी तरह से अलविदा करने की जानकारी ट्विटर पर साझा की है। मैकुलम ने ट्विटर पर एक लेटर जारी किया, जिसमें उन्होंने लिखा, ‘मैं आज गर्व और संतुष्टि के साथ जीटी20 कनाडा की समाप्ति के बाद सभी तरह की क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर रहा हूं। मैं यूरो टी20 स्लैम में नहीं खेलूंगा और मैं आयोजकों का उनके समर्थन और मेरे फैसले को समझने के लिये आभार व्यक्त करता हूं।’

डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट को कहा अलविदा, अभी खेलते रहेंगे वनडे और टी20

हर भूमिका में फिटा रहा है ये खिलाड़ी

आपको बता दें कि न्यूजीलैंड ही नहीं मैकुलम विश्व क्रिकेट के खतरनाक बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। करियर के दौरान वो हर भूमिका में सफल रहे, चाहे वो बल्लेबाज हो, विकेटकीपर हो या फिर फील्ड पर किसी भी क्षेत्र में फील्डिंग करना हो। इसके अलावा वो कप्तानी में भी काफी सफल रहे हैं। उनकी कप्तानी में टीम 2015 विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी।

एशेज : इंग्लैंड को 251 रनों से करारी शिकस्त देकर ऑस्ट्रेलिया ने ली टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त

मैकुलम का करियर

ब्रैंडन मैकुलम ने अपने करियर में 101 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 6453 रन बनाए। इसमें 12 शतक भी हैं। मैकुलम ने न्यूजीलैंड के लिए 260 वनडे मैच भी खेले हैं, जिसमेें उन्होंने 6083 रन बनाए, जिसमें पांच शतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने 71 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 2140 रन बनाए।

ट्रेंडिंग वीडियो