scriptदुनिया में सिर्फ ये गेंदबाज डालता है पैर तोड़ यॉर्कर… ब्रेट ली के दावे पर हर भारतीय को होगा गर्व | brett lee claimed only jasprit bumrah bowls the most accurate yorker in the world | Patrika News
क्रिकेट

दुनिया में सिर्फ ये गेंदबाज डालता है पैर तोड़ यॉर्कर… ब्रेट ली के दावे पर हर भारतीय को होगा गर्व

Brett Lee on Jasprit Bumrah: ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व पेसर ब्रेट ली ने कहा कि दुनिया में सबसे सटीक यॉर्कर सिर्फ जसप्रीत बुमराह फेंक सकते हैं। ली ने कहा कि बुमराह अंत के ओवरों में बिना रन वाली गेंद डालते हैं। बुमराह के अलावा अन्‍य गेंदबाज को उन्‍होंने इतनी सटीक यॉर्कर फेंकते नहीं देखा है।

नई दिल्लीMay 30, 2024 / 11:35 am

lokesh verma

Brett Lee on Jasprit Bumrah
Brett Lee on Jasprit Bumrah: आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस भले ही प्‍लेऑफ में जगह नहीं बना सकी और 10 टीमों के इस टूर्नामेंट में 10वें स्‍थान पर रही। लेकिन, हर बार कि तरह इस सीजन में भी जसप्रीत बुमराह ने बेहद शानदार और किफायती गेंदबाजी की। बुमराह इस सीजन में 13 मैचों में 20 के साथ सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज रहे। जसप्रीत बुमराह ने चोट के बाद जिस तरह से वापसी की, उसने हर किसी को प्रभावित किया है। ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व दिग्‍गज पेसर ब्रेट ली भी बुमराह की कहर बरपाती गेंदों के मुरीद हैं। ली का दावा है कि जसप्रीत बुमराह के अलावा दुनिया का अन्‍य कोई तेज गेंदबाज डेथ ओवर्स में इतनी प्रभावी और सटीक यॉर्कर नहीं डालता है।

जसप्रीत बुमराह का सबसे प्रमुख हथियार पैर तोड़ यॉर्कर

ब्रेट ली का कहना है कि जसप्रीत बुमराह बिना रन दिए विकेट लेने वाली गेंद लगातार फेंक सकते हैं। बुमराह का सबसे प्रमुख हथियार उनकी पैर तोड़ यॉर्कर हैं। वह यॉर्कर का डेथ ओवर्स में बखूबी इस्‍तेमाल करते हैं। ये बातें उन्‍होंने लीजेंड्स इंटरकॉन्टिनेंटल टी20 लीग के लांच पर कही। उन्‍होंने कहा कि बुमराह के अलावा उन्‍होंने ज्‍यादा पेसर्स को सटीक यॉर्कर फेंकत नहीं देखा है।

तेज गेंदबाज ज्‍यादा से ज्‍यादा यॉर्कर फेंकें

ब्रेट ली ने कहा कि मैं पेसर्स को ज्‍यादा यॉर्कर गेंदें फेंकते देखना चाहता हूं। उन्‍होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि डेथ ओवर्स में तेज गेंदबाज यॉर्कर का पर्याप्‍त इस्‍तेमाल करते हैं। ली ने कहा कि अगर पेसर्स नियमित रूप से यॉर्कर गेंद का सही इस्‍तेमाल करेंगे तो काफी किफायती रहेंगे। इस लिए वह चाहते हैं कि तेज गेंदबाज ज्‍यादा से ज्‍यादा यॉर्कर पर अपनी पकड़ मजबूत बनाएं।
यह भी पढ़ें

देश को जानने की जरूरत नहीं… गौतम गंभीर ने विराट कोहली लेकर दिया बड़ा बयान

बोले- 2 फिल्‍डर पीछे रखो और…

ली ने आगे कहा कि अगर आप आईपीएल का इतिहास उठाकर देखेंगे तो पाएंगे कि यॉर्कर पर औसतन स्‍ट्राइक रेट 100 से कम का होगा। ऐसे में अब जब आप यॉर्कर फेंकेंगे तो ऐसे बल्‍लेबाज भी हैं, जो अलग तरह के शॉट खेलकर दबाव बनाने का प्रयास करेंगे। इसके लिए आपको सिर्फ उचित फील्डिंग लगाने की आवश्‍यकता है। आप दो फि‍ल्‍डर्स पीछे रखे, एक थर्ड मैन और पीछे। फिर गेंद फेंकें।

Hindi News/ Sports / Cricket News / दुनिया में सिर्फ ये गेंदबाज डालता है पैर तोड़ यॉर्कर… ब्रेट ली के दावे पर हर भारतीय को होगा गर्व

ट्रेंडिंग वीडियो