scriptCWG 2022: भारत को ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में 9 रनों से हराया, टीम इंडिया का गोल्ड जीतने का टूटा सपना | Patrika News

CWG 2022: भारत को ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में 9 रनों से हराया, टीम इंडिया का गोल्ड जीतने का टूटा सपना

locationनई दिल्लीPublished: Aug 08, 2022 07:27:28 am

Submitted by:

Joshi Pankaj

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के महिला क्रिकेट इवेंट के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल मुकाबले में 9 रनों से जीत हासिल कर गोल्ड जीता। वहीं भारतीय टीम को सिल्वर से संतोष करना पड़ा। जानिए मैच की पूरी कहानी।

commonwealth games 2022 Australia Women won by 9 runs against india

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

commonwealth games 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स मे भारतीय महिला क्रिकेट टीम का जबरदस्त प्रदर्शन दिखा। हालांकि टीम को सिल्वर मेडल ही मिला। ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट से जीत हासिल कर गोल्ड मेडल जीता। गोल्ड के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला शानदार रहा। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 161 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 152 रन ही बना पाई। भारतीय टीम ये मुकाबला जीत सकती थी लेकिन अंत में टीम दबाव में आ गई थी। इस वजह से पूरी टीम ऑलआउट हो गई। खैर कॉमनवेल्थ गेम्स मेंं पहली बार महिला क्रिकेट का आयोजन हुआ। अच्छी बात है कि भारतीय टीम फाइनल में पहुंची और पूरे टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया।
ऑस्ट्रेलिया ने की शानदार बल्लेबाजी

इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी की। पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद बेथ मूनी ने कप्तान मेग लैनिंग ने दूसरे विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी की। मेग लैनिंग ने 26 गेंद 36 रन बनाए। वहीं बेथ मूनी ने 41 गेंदों में 61 रनों की पारी खेली। इसके अलावा एश्ली गार्डनर ने 25 और रचेल हेंस ने 18 रनों की तेज पारी खेली। गार्डनर ने एक बार फिर भारतीय गेंदबाजों को परेशान किया। भारत की तरफ से रेणुका सिंह और स्नेह राणा ने दो-दो विकेट लिए।

यह भी पढ़ें

CWG 2022: पीवी सिंधु और लक्ष्य सेन ने फाइनल में जगह बना पक्के किए मेडल

https://twitter.com/hashtag/TeamIndia?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

भारत की शुरूआत रही खऱाब

जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम पहले ही दबाव में आ गई। 22 रन पर टीम के दो विकेट गिर गए। इसके बाद हरमनप्रीत कौर और जेमिमि रोड्रिगेज ने 96 रनों की साझेदारी की। इस समय लगा कि टीम आसानी से जीत जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। रोड्रिगे ने 33 गेदों में 33 रनों की पारी खेली। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 43 गेदों में 65 रन बनाए।

इन दोनों के अलावा कोई भी बड़ी पारी नहीं खेल पाया। 34 रनों के अंदर भारतीय टीम ने अपने सात विकेट गंवा दिए। इस वजह से टीम इंडिया लक्ष्य हासिल नहीं कर पाई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एश्ले गार्डनर ने तीन और मेगन शूट ने दो विकेट लिए।

ये भी पढ़ें: निखत जरीन ने कॉमनवेल्थ गेम्स में जीता गोल्ड
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो