scriptENGvsPAK : कुक ने तोड़ा एलन बॉर्डर का ये रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते खिलाड़ी | Cook broke the record of border of playing 153 consecutive test match | Patrika News

ENGvsPAK : कुक ने तोड़ा एलन बॉर्डर का ये रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते खिलाड़ी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 02, 2018 11:00:10 am

Submitted by:

Siddharth Rai

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने रच इतिहास। ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी एलन बॉर्डर के लगातार 153 टेस्ट मैच के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

cook

ENGvsPAK : कुक ने तोड़ा एलन बॉर्डर का ये रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते खिलाड़ी

नई दिल्ली। इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच जारी टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच इंग्लैंड के लीडस् क्रिकेट ग्राउंड में खेला जा रहा है। इस मैच में खेल रहे इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने रच इतिहास। कुक ने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी एलन बॉर्डर के लगातार 153 टेस्ट मैच के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।
तोड़ा एलन बॉर्डर का ये रिकॉर्ड
जी हां कुक अपने टेस्ट करियर का 156 वां मैच खेल रहे हैं और ये उनका लगातार 154वां टेस्ट मैच है। कुक अब दुनिया के इकलौते ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं जिन्होंने लगातार 154 टेस्ट खेला है। कुक ने 33 साल की उम्र में ही कुक ने यह उपलब्धि अपने नाम हासिल किया, जबकि एलन बॉर्डर ये रिकॉर्ड 38 साल के उम्र में अपने नाम किया था। बॉर्डर ने 1979 से 1994 तक अपने देश की तरफ से लगातार 153 टेस्ट मैच खेले थे। कुक ने 2006 में भारत के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। अपने पहले ही टेस्ट में कुक ने शानदार शतकीय लगाया था। हालांकि उस मैच के बाद वे बिमार हो गए थे और उस सीरीज का आखिरी टेस्ट उन्होंने नहीं खेला। लेकिन उसके बाद कुक ने इंग्लैंड के लिए खेलते हुए एक भी टेस्ट मैच मिस नही किया।
छुआ एक और कीर्तिमान
33 साल के इस खिलाड़ी ने अब तक 156 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 45.66 के औसत से 12145 रन बनाए हैं। इतना ही नहीं उन्होंने 32 शतक, 56 अर्धशतक और 5 दोहरा शतकों भी जड़े हैं। इस मैच में कुक 46 रन बना कर आउट हो गए हैं और इसी के साथ उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अपने टेस्ट करियर के 2000 रन भी पूरे कर लिए हैं। कुक टेस्ट क्रिकेट में 10000 से ज्यादा रन बनाने वाले इंग्लैंड के इकलौते खिलाड़ी हैं।
पाकिस्तान को किया 174 पर ढेर
इस मैच में टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान को इंग्लैंड ने मत्र 174 रन पर ढेर कर दिया है। अपने प्रमुख तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और क्रिस वोक्स के तीन-तीन विकेटों की बदौलत मेजबान इंग्लैंड ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन पाकिस्तान को उसकी पहली पारी में 174 रन पर समेट दिया। इसके जवाब में इंग्लैंड ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट खोकर 106 रन बना लिए हैं और अभी पाकिस्तान के स्कोर से 68 रन पीछे हैं।
इंग्लैंड ने खोये दो विकेट
कप्तान जो रूट 50 गेंदों पर पांच चौकों के सहारे 29 रन और डोमिनीक बेस नौ गेंदों पर खाता खोले बिना क्रीज पर मौजूद हैं। एलेस्टेयर कुक ने 106 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 46 रन बनाए। उन्हें तेज गेंदबाज हसन अली ने विकेटकीपर सरफराज के हाथों कैच कराया। कीटन जेनिंग्स ने 57 गेंदों पर पांच चौकों के दम पर 29 रन बनाए। उन्हें फहीम अशरफ ने सरफराज के हाथों कैच कराया।
पाकिस्तान की बल्लेबाजी लड़खड़ाई
इससे पहले, पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और टीम ने 79 रन के अंदर अपने सात विकेट खो दिए। वह तो भला हो निचले क्रम के बल्लेबाजों शदाब खान (56) और हसन अली (24) का जिन्होंने अपनी टीम को 150 के पार पहुंचाया। शादाब ने 52 गेंदों पर अपने अर्धशतकीय पारी में 10 चौके लगाए। उनका यह तीसरा अर्धशतक है। हसन ने 16 गेंदों पर पांच चौके जड़े। इसके अलावा हैरिस सोहेल ने 57 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 28 और अशद शफीक ने 48 गेंदों पर पांच चौकों की बदौलत रन का योगदान दिया। कप्तान सरफराज अहमद ने 14 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए ब्रॉड ने 38 रन पर तीन विकेट, एंडरसन ने 43 रन पर तीन विकेट और वोक्स ने 55 रन पर तीन विकेट प्राप्त किया। वहीं अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में पदार्पण कर रहे आफ स्पिनर सैम कुरेन ने 33 रन पर एक विकेट हासिल किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो