scriptCricket Australia CEO केविन रॉबर्ट्स का इस्तीफा, निक हॉकले लेंगे उनकी जगह | cricket australia ceo kevin roberts resign, nick hockley appoint | Patrika News

Cricket Australia CEO केविन रॉबर्ट्स का इस्तीफा, निक हॉकले लेंगे उनकी जगह

locationनई दिल्लीPublished: Jun 16, 2020 12:37:53 pm

Submitted by:

Mazkoor

Cricket Australia के CEO केविन रॉबर्ट्सन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। फिलहाल उनकी जगह Nick Hockley ने ली है।

nick hockley appointed as ceo of CA

nick hockley appointed as ceo of CA

मेलबर्न : क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) के सीईओ केविन राबर्ट्स (Kevin Roberts) ने मंगलवार 16 जून को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इसकी संभावना पहले से जताई जा रही थी कि कोरोना संकट काल में आर्थिक परेशानियों से जूझ रहा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) उनकी छुट्‌टी कर सकता है। अब उनकी जगह टी-20 विश्व कप (ICC T20 World Cup) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक हॉकले (Nick Hockley) को अंतरिम प्रभार दिया गया है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन अर्ल एडिंग्स (Arl Eddings) ने लाइव स्ट्रीम के जरिये बताया कि पिछले कुछ महीने से यह मामला क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के लिए परेशानी का सबब बना हुआ था। बोर्ड ने अब आगे बढ़ने का फैसला लिया है। इसके लिए ताजा नेतृत्व की जरूरत है।

सीए ने कहा, कुछ और कड़े फैसले लेने होंगे

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने बयान में कहा कि बोर्ड ने रॉबर्ट्स का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। आईसीसी टी-20 विश्व कप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक हॉकले तुरंत प्रभाव से सीए के अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी होंगे। एडिंग्स ने कहा कि बाकी राष्ट्रीय खेलों की तरह क्रिकेट भी बदलाव के दौर से गुजर रहा हैं। कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी ने हाल के दिनों में अनिश्चितता पैदा की है। इससे पूरा क्रिकेट जगत प्रभावित है और कुछ कड़े फैसले लेने पड़ रहे हैं। एडिंग्स ने कहा कि केविन ने अपने काम को बखूबी अंजाम दिया है। उन्होंने खेल को हमेशा ऊपर रखा। हम उन्हें भविष्य के लिए शुभकामना देते हैं।

अजीबो-गरीब है Gary Kirsten के Team India के कोच बनने की कहानी, सिर्फ सात मिनट लगे थे

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने रॉबर्ट्स को हटाने की दे दी थी सूचना

बता दें कि रॉबर्ट्स का इस्तीफा आने से पहले ही ऑस्ट्रेलिया के एक मीडिया में सोमवार को एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी। इसके मुताबिक, रविवार को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सदस्यों की एक आपातकालीन बैठक हुई थी। इस बैठक में केविन को हटाने को लेकर विचार-विमर्श किया गया। बोर्ड के सदस्य कोविड-19 (Covid-19) महामारी के कारण लागू लॉकडाउन में केविन के काम-काज से संतुष्ट नहीं थे।

केविन की हो रही थी आलोचना

कोविड-19 के कारण केविन ने अप्रैल में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्यालय में 80 प्रतिशत कर्मचारियों को लंबी छुट्टी पर भेज दिया था। इस फैसले के कारण उनकी लगातार आलोचना हो रही थी। ऑस्ट्रेलिया के विभिन्न प्रांतों के क्रिकेट संघ ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में सदस्यों का मनोनयन करते हैं। इन क्रिकेट संघों ने फंड में कटौती करने के बोर्ड के प्रस्ताव की भी आलोचना की है। खिलाड़ियों के संघ ने बोर्ड की संचालन समिति से इस विवाद का हल निकालने का आग्रह किया था।

Tendulkar का पैड ठीक करने वाले भास्करन मोची की मदद को आगे आए Irfan Pathan, Dhoni के हैं दोस्त

https://twitter.com/CricketAus/status/1272712470704951296?ref_src=twsrc%5Etfw

रॉबर्ट्स ने शुक्रिया अदा किया

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ पद से इस्तीफा देते हुए केविन रॉबर्ट्स ने कहा कि वह खुद को भाग्यशाली मानते हैं कि उन्हें इस खेल का नेतृत्व करने का मौका मिला। उन्हें क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ का पद काफी पसंद था। हमारे कर्मचारी और खिलाड़ी शानदार लोग हैं। इन्होंने इस खेल के लिए काफी कुछ किया। साथ मिलकर हमने जो हासिल किया, उस पर उन्हें गर्व है। वह देशभर के वॉलियंटर्स को धन्यवाद देना चाहते हैं, जिन्होंने इस खेल को अपना खून-पसीना दिया।

अगले साल तक था करार

रॉबर्ट्स ने जेम्स सदरलैंड के बाद सीए के सीईओ का पद संभाला था इससे पहले वह सीए में ही मुख्य संचालन अधिकारी थे। उनका करार अगले साल तक का था। रॉबर्ट्स की जगह लेने वाले निक हॉकले को 2017 में आईसीसी टी 20 विश्व कप 2020 का सीईओ नियुक्त किया गया था। उन्हें 13 साल से अधिक का अनुभव है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो