World Cup 2019: कुलदीप यादव रहे टीम इंडिया की जीत के हीरो, सही समय पर निकाले बड़े विकेट

World Cup 2019: कुलदीप यादव रहे टीम इंडिया की जीत के हीरो, सही समय पर निकाले बड़े विकेट

Kapil Tiwari | Publish: Jun, 17 2019 08:09:50 AM (IST) | Updated: Jun, 17 2019 08:14:45 AM (IST) क्रिकेट

  • कुलदीप यादव ने पहले तो बाबर आजम को आउट किया
  • बाद में फखर जमान को भी पवेलियन भेजा

मैनचेस्टर। ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में पाकिस्तान की टीम भारत के खिलाफ इतिहास को बदलने में नाकाम साबित हुई। एक बार फिर विश्व कप में पाकिस्तान को भारत के हाथों शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया ने पाकिस्तान को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 89 रनों से हरा दिया। भारतीय टीम की जीत में अगर किसी खिलाड़ी का अहम योगदान रहा तो वो थे चाइनामैन कुलदीप यादव।

जीत के हीरो रहे कुलदीप यादव

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 336 रन बोर्ड पर टांग दिए थे और पाकिस्तान को जीत के लिए 337 रनों का लक्ष्य मिला था। मैच में एक समय ऐसा था, जब पाकिस्तान की टीम भारत पर हावी होती दिख रही थी, लेकिन कुलदीप यादव ने मैच का पासा ऐसा पलटा कि उसके बाद दो पाकिस्तान मैच में वापसी ही नहीं कर पाया। एक समय पर पाकिस्तान का स्कोर 23.6 ओवर में 117/1 था। क्रीज पर फखर जमान और बाबर आजम की जोड़ी सेट हो चुकी थी। दोनों के बीच शतकीय साझेदारी हो चुकी थी। बाबर आजम और फखर जमान की जोड़ी काफी हो रही थी, लेकिन इस जोड़ी को तोड़ने का काम कुलदीप यादव ने ही किया।

खतरनाक दिख रही बाबर आजम और फखर जमान की जोड़ी को तोड़ा

जिस वक्त फखर जमान और बाबर आजम बल्लेबाजी कर रहे थे, उस समय भारतीय टीम के गेंदबाज विकेट के लिए तरस रहे थे, क्योंकि पहला विकेट पांचवे ओवर में 13 के स्कोर पर गिर गया था। 24वें ओवर में गेंदबाजी करने आए कुलदीप यादव ने सबसे पहले बाबर आजम को चलता किया। ओवर की आखिरी गेंद पर कुलदीप ने बाबर को क्लिन बोल्ड किया। बाबर आजम की पारी 48 रन पर खत्म हुई।

 

Kuldeep To Fakhar

फखर जमान को भी कुलदीप ने किया चलता

बाबर आजम के आउट होने के बाद मोहम्मद हफीज बल्लेबाजी के लिए आए। इस वक्त मैच की स्थिति ऐसी थी कि भारत को एक विकेट की और तलाश थी और इस तलाश को फिर कुलदीप यादव ने ही पूरा किया। इस बार पवेलियन जाने की बारी थी दूसरे सेट बैट्समैन फखर जमान की, जो हाफ सेंचुरी बना चुके थे। 26वें ओवर में कुलदीप यादव एकबार फिर गेंदबाजी करने आए। ओवर की दूसरी गेंद पर फखर जमान ने स्विप शॉट खेलने की कोशिश की, लेकिन बैट का टॉप ऐज लगा और गेंद सीधा युजी चहल के हाथों में चल गई। इसी के साथ कुलदीप ने खतरनाक दिख रही जोड़ी को तोड़ दिया।

वर्ल्ड कप इतिहास में भारत के खिलाफ पाकिस्तान की सातवीं हार

आपको बता दें कि कुलदीप यादव अगर समय पर ये दो सफलताएं नहीं निकालते तो भारत के लिए मुश्किल हो सकती थी, क्योंकि टीम का एक मुख्य गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार चोट की वजह से मैदान से बाहर जा चुका था। ऐसे में ये दो बड़े विकेट निकालने का काम कुलदीप यादव ने किया। बता दें कि भारत ने विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ ये लगातार सातवीं जीत दर्ज की है। आज तक पाकिस्तान वर्ल्ड कप में भारत को नहीं हरा पाया है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned