scriptENG vs SA Highlights: नोर्किया ने डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड के मुंह से छीन ली जीत, साउथ अफ्रीका का सेमीफाइनल टिकट लगभग पक्का | eng vs sa super 8 highlights t20 world cup anrich nortje kagiso rabada helps South Africa to beat defending champion england harry brook and jofra archer | Patrika News
क्रिकेट

ENG vs SA Highlights: नोर्किया ने डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड के मुंह से छीन ली जीत, साउथ अफ्रीका का सेमीफाइनल टिकट लगभग पक्का

ENG vs SA Super 8 Highlights: T20 World Cup 2024 के सुपर 8 ग्रुप 2 के एक मुकाबले में इंग्लैंड को साउथ अफ्रीका ने हराकर अंतिम 4 का स्थान लगभग पक्का कर लिया है।

नई दिल्लीJun 21, 2024 / 11:39 pm

Vivek Kumar Singh

ENG vs SA
ENG vs SA T20 World Cup 2024 Super 8: आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को हराकर सेमीफाइनल (T20 World Cup 2024 Semifinal) का स्थान लगभग पक्का कर लिया है। इंग्लैंड का आखिरी मुकाबला 23 जून को यूएसए से होगा तो साउथ अफ्रीका 24 जून को वेस्टइंडीज से मुकाबला करेगी। डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड के अंतिम चार में पहुंचने की उम्मीद खत्म नहीं हुई है और वे यूएसए को हराकर सेमीफाइनल का टिकट हासिल कर सकते हैं। सेंट लूसिया में खेले गए इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 163 रन बनाए। 164 रन के लक्ष्य के जवाब में इंग्लैंड सिर्फ 156 रन ही बना सकी और 7 रन से मुकाबला हार गई।

Quinton De Kock ने फिर मचाया धमाल

इससे पहले टॉस जीतकर इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने गेंदबाजी करने का फैसला किया। साउथ अफ्रीका को क्विंटन डीकॉक ने धमाकेदार शुरुआत दी और रिजा हेनरिक्स ने उनका बखूबी साथ निभाया। पहले 6 ओवर में ही प्रोटियाज बल्लेबाजों ने बिना किसी नुकसान के 63 रन जोड़ लिए। 10वें ओवर में मोईन अली ने साउथ अफ्रीका को पहला झटका दिया और हेनरिक्स को हैरी ब्रुक के हाथों कैच कराया। 12वें ओवर में जोफ्रा आर्चर ने डीकॉक को आउट कर दिया। उन्होंने 38 गेंदों में 4 छक्के और इतने ही चौकों की बदलौत 65 रन की पारी खेली। 86 के स्कोर पर पहला विकेट गंवाने वाली प्रोटियाज टीम के 113 तक पहुंचते पहुंचते 4 विकेट गिर गए। हेनरिक क्लासेन 8 और एडेन मार्करन 1 रन बनाकर आउट हुए।
ENG vs SA T20 World Cup 2024 Super 8
इसके बाद ट्रिस्टन स्टब्स के साथ मिलकर डेविड मिलर ने टीम को 150 के पार पहुंचाया। मिलर को भी जोफ्रा आर्चर ने आउट किया। साउथ अफ्रीका के पुछल्ले बल्लेबाज ज्यादा कुछ रन नहीं जोड़ सके और पूरी टीम 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 163 रन बना सकी। जोफ्रा आर्चर ने सबसे ज्यादा 40 रन लुटाए लेकिन 3 बड़े विकेट हासिल किए। आदिल रशीद सबसे कंजूस गेंदबाज साबित हुए और 4 ओवर में 20 रन देकर 1 विकेट हासिल किया। मोईन अली ने 3 ओवर में 25 रन देकर 1 विकेट चटकाए। रीस टॉप्ली और सैम करन ने भी प्रभावित किया लेकिन इन्हें कोई सफलता नहीं मिली।

इंग्लैंड की शुरुआत रही बेहद खराब

164 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और दूसरे ओवर में ही फिल साल्ट 11 रन बनाकर कगिसो रबाडा का शिकार हो गए। इसके बाद जॉनी बेयरस्टो और कप्तान जोस बटलर ने पापरप्ले तक कोई और झटका नहीं लगने दिया। हालांकि 7वें ओवर में बेयरस्टो 16 रन बनाकर आउट हो गए और केशव महाराज ने साझेदारी तोड़ दी। जोस बटलर और मोईन अली भी सस्ते में पवेलियन लौट गए और इंग्लैंड ने 61 के स्कोर पर ही 4 विकेट गंवा दिए। लियम लिविंगस्टन और हैरी ब्रुर ने टीम को 100 के पार पहुंचाया और इंग्लैंड की जीत की उम्मीदें जगा दी।

नोर्किया ने छीन लिया इंग्लैंड के मुंह से जीत

कगिसो रबाडा ने 18वें ओवर में लिविंगस्टन को आउट कर मैच को रोमांचक मोड़ पर ला दिया। 20वें ओवर में इंग्लैंड को जीत के लिए 14 रन की जरूरत थी और पहली गेंद पर ही एनरिक नॉर्किया ने हैरी ब्रुक को आउट कर दिया। इसके बाद सैम करन ने सिर्फ एक चौका लगाया लेकिन उसके बाद वह नोर्किया की रफ्तार के सामने घुटने टेकते गए और बचे हुए रन नहीं बना सके। नोर्किया ने 4 ओवर में 35 रन देकर 1 विकेट हासिल किया तो केशव महाराज और कगिसो रबाडा को 2-2 सफलता मिलीं।

Hindi News/ Sports / Cricket News / ENG vs SA Highlights: नोर्किया ने डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड के मुंह से छीन ली जीत, साउथ अफ्रीका का सेमीफाइनल टिकट लगभग पक्का

ट्रेंडिंग वीडियो