scriptपहली बार गणतंत्र दिवस पर टीम इंडिया ने हासिल की जीत, 33 साल से जारी था हार का सिलसिला | first time indian cricket team won odi on the day of Republic | Patrika News

पहली बार गणतंत्र दिवस पर टीम इंडिया ने हासिल की जीत, 33 साल से जारी था हार का सिलसिला

locationनई दिल्लीPublished: Jan 26, 2019 05:15:44 pm

Submitted by:

Mazkoor

टीम इंडिया 26 जनवरी 2019 को माउंट माउंगानुई में न्‍यूजीलैंड से खेला और इसमें वह 90 रन से जीता।

kuldeep yadav

पहली बार गणतंत्र दिवस पर टीम इंडिया ने हासिल की जीत, 33 साल से जारी था हार का सिलसिला

नई दिल्‍ली : भारत 70 की दशक के शुरुआत से एकदिवसीय अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेल रहा है। यहां तक कि उसने 1975 के पहले विश्‍व कप में खेली थी। इसके बाद तीसरे विश्‍व कप 1983 में ही भारत के महानतम आलराउंडर कपिल देव की कप्‍तानी में उसने अपना पहला विश्‍व कप खिताब भी हासिल कर लिया था। इसके बाद 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी में भारत फिर विश्‍व विजयी बना। इसके अलावा चैम्पियंस ट्रॉफी समेत कोई ऐसा बड़ा एकदिवसीय टूर्नामेंट नहीं होगा, जो भारत ने न जीता हो। इसके बावजूद इस गणतंत्र दिवस से पहले आश्‍चर्यजनक रूप से भारत 26 जनवरी को कोई एकदिवसीय मैच नहीं जीत पाया था।

माउंट माउंगानुई में लहराया तिरंगा
बता दें कि 26 जनवरी 2019 वह ऐतिहासिक दिन है, जिस दिन भारत ने गणतंत्र दिवस के दिन न जीतने का रिकॉर्ड तोड़ दिया। माउंट माउंगानुई में 26 जनवरी को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे मैच में टीम इंडिया ने भारतीय बल्‍लेबाजों के सामूहिक प्रयास और कुलदीप यादव के नेतृत्‍व में करिश्‍माई गेंदबाजी की बदौलत गणतंत्र दिवस पर लगातार हार का सिलसिला भी तोड़ दिया और शानदार 90 रनों से जीत हासिल की।

आज से पहले तीन मैच खेल चुका था भारत
भारत ने गणतंत्र दिवस के दिन पहली बार साल 1986 में आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला एकदिवसीय मैच एडिलेड में खेला था। इसमें भारत को आस्‍ट्रेलिया से 36 रनों की हार मिली थी। इसके बाद दूसरा मैच 2000 में फिर एडिलेड में ही आस्‍ट्रेलिया से ही भिड़ा। इसमें भारत बुरी तरह 152 रनों से हारा था। इतना ही नहीं इसके बाद वह 2015 में एक बार फिर 26 जनवरी को सिडनी में आस्‍ट्रेलिया से ही खेला था और वह मैच अनिर्णीत समाप्‍त हुआ था। यानी यह भी कह सकते हैं कि इससे पहले जितनी बार भी भारत 26 जनवरी को एकदिवसीय मैच खेला, वह सब आस्‍ट्रेलिया में मेजबान देश के खिलाफ थे। इस बार देश बदला और भारत की किस्‍मत भी बदली। टीम इंडिया 26 जनवरी 2019 को माउंट माउंगानुई में न्‍यूजीलैंड से खेला और इसमें वह 90 रन से जीता।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो