विश्व कप क्रिकेट : जीत की उम्मीद जगाकर हारा पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया 41 रन से जीता

विश्व कप क्रिकेट : जीत की उम्मीद जगाकर हारा पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया 41 रन से जीता

Mazkoor Alam | Publish: Jun, 12 2019 11:07:35 PM (IST) क्रिकेट

  • कंगारुओं के लिए वार्नर ने लगाया शतक, फिंच ने बनाए 82 रन
  • ऑस्ट्रेलियाई पैट कमिंस को मिले 3 विकेट
  • पाकिस्तान के लिए मोहम्मद आमिर ने 5 विकेट

टॉटन : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के एक बेहद रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 41 रनों से हरा दिया। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम 49 ओवर में 307 रनों पर ऑलआउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डेविड वार्नर (107) ने शानदार शतकीय पारी खेली तो एरॉन फिंच (82) ने अर्धशतक लगाया। इसके जवाब में एक समय पाकिस्तान ने इमाम उल हक के अर्धशतकऔर निचले क्रम के बल्लेबाजों की साहसिक पारियों की बदौलत जीत की आस जगा ली थी, लेकिन वह 45.4 ओवर में 266 रन पर आलआउट हो गई।

वहाब रियाज ने खेली शानदार पारी

पाकिस्तान की शुरुआत ठीक-ठाक ही हुई थी। शून्य पर फखर जमान के आउट होने के बाद इमाम उल हक (53), बाबर आजम (30) और मोहम्मद हफीज (46) की उपयोगी पारियों की बदौलत 25 ओवर में दो विकेट पर 136 रन तक पहुंच गया था और उसकी पारी सही दिशा में जा रही थी। इसी स्कोर पर इमाम क्या आउट हुए पाकिस्तान की टीम पूरी तरह लय से भटक गई। 4 ओवर में उसने 4 विकेट गंवा दिए और 25 ओवर में 136 पर दो से पाकिस्तान का स्कोर 30 ओवर में छह विकेट पर 160 रन हो गया। इसके बाद हसन अली (32) और उसके बाद वहाब रियाज (45) ने करारे शॉट लगाकर पाकिस्तान के जीत की उम्मीद जगाई। वहाब रियाज ने तो अपनी पारी के दौरान पाकिस्तान को करीब-करीब जीत दिला ही दी थी। जब 34 गेंद पर पाकिस्तान को जीत के लिए 44 रन चाहिए थे तो वह आउट हो गए। इनके जाने के बाद पूरी पाकिस्तान टीम को सिमटने में ज्यादा देर नहीं लगी। अंतिम विकेट के रूप में पेशेंस के साथ खेल रहे कप्तान सरफराज (40) रन आउट हो गए।
ऑस्ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस ने तीन विकेट लिए तो स्टार्क और रिचर्डसन को दो-दो विकेट मिला। एक विकेट नाइल ने लिया तो एक विकेट कप्तान फिंच के खाते में आया। पाकिस्तान का एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

कोई और बल्लेबाज नहीं खेल सका बड़ी पारी

इन दोनों ने 22.1 ओवरों में जब पहले विकेट के लिए 146 रनों की साझेदारी कर दी तो ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया 350 से अधिक का स्कोर बनाएगी, लेकिन इन दोनों के अलावा और कोई बल्लेबाज विकेट पर टिक कर नहीं खेल सका और पूरी टीम 49 ओवर में 307 रनों पर आउट हो गई। इस तरह पाकिस्तान को जीत के लिए 308 रनों का लक्ष्य मिला है। इसी स्कोर पर फिंच आउट होकर पैवेलियन लौट गए। उन्होंने 84 गेंदों की पारी में छह चौके और चार छक्के लगाए। उनके आउट होने के बाद स्टीव स्मिथ और ग्लेन मैक्सवेल बल्लेबाजी करने आए, लेकिन वह आज कुछ खास नहीं कर सके। इस बीच वार्नर ने अपना शतक पूरा किया और जब टीम का स्कोर 37.5 ओवर में 242 रन था तो वह आउट होकर पैवेलियन लौट गए। उन्होंने अपनी पारी में 111 गेंदों का सामना कर 11 चौके और एक सिक्स लगाए।

पाकिस्तानी गेंदबाजों ने की वापसी

वार्नर के आउट होने के बाद पाकिस्तानी गेंदबाजों ने जबरदस्त वापसी की। मोहम्मद आमिर के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया के बचे छह विकेट महज 65 रन के भीतर तकरीबन 12 ओवरों में चटका दिए। मोहम्मद आमिर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 ओवरों में 30 रन देकर 5 विकेट लिए। उनके अलावा शाहीन आफरीदी ने दो, वहाब रियाज, मोहम्मद हफीज और हसन अली ने एक-एक विकेट लिया।


दोनों टीमें :

आस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क और केन रिचर्डसन।

पाकिस्तान : सरफराज खान (कप्तान/विकेटकीपर), फखर जमान, इमाम उल हक, बाबर आजम, आसिफ अली, शोएब मलिक, मोहम्मद हफीज, हसन अली, शाहीन अफरीदी, वहाब रियाज और मोहम्मद आमिर।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned