script

भारत बनाम न्यूजीलैंड T20 मैच में खड़ा हुआ बड़ा विवाद, डीआरएस हारा लेकिन खेल भावना जीती

locationनई दिल्लीPublished: Feb 09, 2019 01:22:07 pm

न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार को ऑकलैंड में खेले गए T20 मैच के दौरान एक ऐसा वाक्या हुआ, जिसने विवाद खड़ा कर दिया है।

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार को ऑकलैंड में खेले गए T20 मैच के दौरान एक ऐसा वाक्या हुआ, जिसने विवाद खड़ा कर दिया है। डीआरएस के जरिये दिए गए इस विवादित ऑउट के बाद जहां इस पर बहस छिड़ गई, खिलाड़ी द्वारा दिखाई गई खेल भावना ने मैच को शांत बनाया।
दरअसल यह मामला सामने आया पहली पारी में बल्लेबाजी कर रही न्यूजीलैंड के खेल के दौरान। छठे ओवर की आखिरी गेंद पर पांड्या ने मिशेल (1) को गेंद डाली और एलबीडब्लू की अपील की। इसपर फील्ड अंपायर ने मिशेल को आउट करार दिया। क्रीज पर दूसरी ओर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन खड़े हुए थे और उन्होंने मिशेल से इस एलबीडब्लू के खिलाफ डीआरएस अपील करने के लिए कहा।
इस एक वजह से महान खिलाड़ियों से आगे निकल गए रोहित शर्मा, सचिन-विराट भी हो गए मुरीद

मिशेल ने अपील की और थर्ड अंपायर ने इस आउट का रिप्ले देखना शुरू कर दिया। मैदान पर लगी बड़ी स्क्रीन पर भी यह रिप्ले दिखाया गया और दर्शक भी इसे देख रहे थे। इस रिप्ले में साफ नजर आ रहा था कि जब क्रुणाल पांड्या की गेंद पर मिशेल शॉट मारने की कोशिश करते हैं, तो गेंद बल्ले के अंदरूनी हिस्से पर लगती है। साथ ही जैसे ही गेंद बल्ले से लगकर गुजरती है इसपर हॉटस्पॉट भी स्पष्ट नजर आता है।
भारत बनाम न्यूजीलैंड T20 मैच में खड़ा हुआ बड़ा विवाद, डीआरएस ने दिया विवादित आउट
बावजूद इसके तीसरे अंपायर शॉन हॉग ने मिशेल को आउट करार दिया। इसकी वजह यह कि इस दौरान स्निकोमीटर कोई प्रतिक्रिया नहीं दिखाता है। वहीं, जब तीसरे अंपायर ने मिशेल को आउट करार दिया तब वहां बैठे कमेंट्रेटर सिमोन डौल को कहना पड़ा, “यह एक खौफनाक फैसला है।”
थर्ड अंपायर ने जब फील्ड अंपायर के निर्णय को ही बरकरार रखा, विलियमसन ने अंपायरों से अपनी नाराजगी जताई। इस दौरान क्रीज पर स्थिति थोड़ी विचित्र सी हो गई जब अंपायर और कप्तान रोहित शर्मा की मौजूदगी में विलियमसन को समझाने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पहुंच गए। आखिरी में फील्ड अंपायर को रूलबुक देखनी पड़ी और मिशेल को क्रीज छोड़कर वापस लौटना पड़ा।
ऐसे बच सकते थे मिशेल

जब मिशेल को फील्ड अंपायर और थर्ड अंपायर ने आउट दे दिया तब अगर भारतीय कप्तान उन्हें वापस बुला लेते तो वह बच सकते थे। हालांकि न्यूजीलैंड के खिलाड़ी ने खेल भावना का परिचय देते हुए इस विवादित फैसले को भी माना और वापस चले गए।
अगर बात करें इस संबंध में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नियमों की तो इसके मुताबिक अगर अंपायर ने आउट का फैसला दे दिया है और अगली गेंद नहीं फेंकी गई है, तो विपक्षी टीम का कप्तान चाहे तो आउट किए गए खिलाड़ी को खेल भावना के लिहाज से वापस बुला सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो