scriptIND vs AUS T20 live : अंतिम गेंद तक चले रोमांचक मैच में आस्‍ट्रेलिया ने भारत को 3 विकेट से हराया | ind vs aus 1st T20 match live updates vishakhapattanam vizag stadium | Patrika News

IND vs AUS T20 live : अंतिम गेंद तक चले रोमांचक मैच में आस्‍ट्रेलिया ने भारत को 3 विकेट से हराया

locationनई दिल्लीPublished: Feb 24, 2019 10:20:34 pm

Submitted by:

Mazkoor

पहले टी-20 मैच में आस्‍ट्रेलिया के एरॉन फिंच ने जीता टॉस, क्षेत्ररक्षण का लिया फैसला
मयंक मारकंडे कर रहे हैं भारत की ओर से अंतरराष्‍ट्रीय मैच में पदार्पण
शिखर धवन बाहर, उनकी जगह केएल राहुल को मौका

australia won the toss elect to bowl first india vs australia

ind vs aus T20 live : आस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीतकर ली गेंदबाजी, भारत की ओर से मारकंडे करेंगे डेब्‍यू

विशाखापत्‍तनम : ऑस्‍ट्रेलिया ने भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाफ विशाखापत्तनम के वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्‍टेडियम में रविवार को टॉस जीतकर पहले टी-20 मुकाबले में भारत को पहले बल्‍लेबाजी के लिए बुलाया।

मैच का हाल

मैच के 19वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने मात्र 3 रन देकर दो विकेट उखाड़ लिए तो लगा कि भारत जीत सकता है, लेकिन झाय रिचर्डसन और कमिंस ने ऐसा कुछ होने नहीं दिया और भारत को तीन विकेट से हरा दिया।

मैक्‍सवेल के आउट होने के बाद क्रीज पर हैंड्सकॉम्‍ब बल्‍लेबाजी के लिए आए, लेकिन जमकर बल्‍लेबाजी कर रहे शार्ट (31) रन आउट होकर पैवेलियन लौट गए, लेकिन अब आस्‍ट्रेलिया को जीत के लिए ज्‍यादा रन नहीं बचे हैं। उन्‍हें 24 गेंद पर 26 रन और चाहिए। क्रीज पर आते ही टर्नर को क्रुणाल पांडया ने अपना शिकार बना लिया

दो विकेट 5 रन पर गिर जाने के बाद शॉर्ट ने सावधानी से बल्‍लेबाजी करते हुए टीम को संभाला तो उनका साथ देने पिच पर उतरे ग्‍लेन मैक्‍सवेल (50) ने तेज तर्रार अर्धशतक लगाकर आस्‍ट्रेलिया को इस स्थिति में पहुंचा दिया, जहां से कंगारुओं को जीत सामने नजर आ रही है। हालांकि इसके तुरत बाद वह आउट होकर पैवेलियन चले गए। 14 ओवर में आस्‍ट्रेलिया ने टीम का स्‍कोर 3 विकेट पर 90 रन पहुंचा दिया और मैक्‍सवेल ने आउट होने से पहले आस्‍ट्रेलिया पर से जल्‍दी-जल्‍दी गिरे दो विकेट का दबाव पूरी तरह से हटा दिया।

127 रनों के लक्ष्‍य का पीछा करने के लिए उतरी आस्‍ट्रेलियाई टीम की ओर से पारी की शुरुआत करने डी आर्ची शॉर्ट और मार्कस स्‍टोइनिस मैदान में आए तो वहीं भारत की तरफ से गेंदबाजी की जिम्‍मेदारी जसप्रीत बुमराह और आश्‍चर्यजनक रूप से युजवेंद्र चहल ने संभाली। चहल ने भी कप्‍तान को निराश नहीं किया और अपने ओवर में मात्र एक रन दिए तथा चपल क्षेत्ररक्षण से इसी ओवर की अंतिम गेंद पर स्‍टोइनिश को रन आउट भी करा दिया और इसके अगले की पहली गेंद पर ही आरोन फिंच को बुमराह ने एलबीडब्‍लू कर बड़ा झटका दिया।

महेंद्र सिंह धोनी (29) के साथ उमेश यादव (2) बल्‍लेबाजी करने आए, लेकिन वह भी कुछ खास नहीं कर सके और एलबीडब्‍लू होकर वापस लौट गए। क्रीज पर बचे इकलौते विशेषज्ञ बल्‍लेबाज धोनी भी शॉट नहीं लगा पा रहे थे। गेंद उनके बल्‍ले पर आ ही नहीं थी। काफी धीमी गति से बल्‍लेबाजी कर उन्‍होंने भारत की मुश्किलें और बढ़ा दी। हालांकि आखिरी ओवर में एक सिक्‍स जरूर लगाया, लेकिन उसके लिए वह करीब छह गेंद डॉट खेल गए। आखिरी ओवरों में बल्‍लेबाजी करते हुए उन्‍होंने 37 गेंद खेलकर मात्र 29 रन बनाए। इस तरह से भारत ने कुल 20 ओवर में 126 रन बनाए और जीत के लिए आस्‍ट्रेलिया को 127 रनों का लक्ष्‍य दिया।

महेंद्र सिंह धोनी के साथ क्रुणाल पांडया (1) बल्‍लेबाजी करने आए हैं। एक ही ओवर में दो विकेट खोकर भारत गहरे संकट में फंस गया है। क्रुणाल से टीम इंडिया को काफी उम्‍मीद थी, लेकिन लापरवाही से शॉट खेल कर आउट हो गए।

ॠषभ पंत (3) अभी-अभी क्रीज पर आए ही थे कि केएल राहुल के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए। इसके बाद शानदार बल्‍लेबाजी कर रहे राहुल (50) अपने करियर का पांचवां अर्धशतक लगाकर आउट हो गए। इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी का साथ देने के लिए आए दिनेश कार्तिक भी इसी ओवर की अंतिम गेंद पर बोल्‍ड हो गए।

रोहित शर्मा की जगह मैदान पर विराट कोहली (24) ने आते ही अपने जलवे दिखाए। वह पहली ही गेंद से पूरी लय में दिख रहे थे। और शानदार बल्‍लेबाजी कर रहे थे, लेकिन एडम जम्‍पा की एक ललचाती गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में वह आउट हो गए।
भारत की तरफ से रोहित शर्मा और केएल राहुल ओपनिंग के लिए उतरे तो आस्‍ट्रेलिया की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत जेसन बेहरडॉर्फ और झाए रिचर्डसन ने की। पहला ओवर सावधानी से निकालने के बाद दूसरा ओवर लेकर आए रिचर्डसन के ओवर में में केएल राहुल ने दो चौके लगा दिए। लेकिन तीसरे ओवर लेकर आए बेहरडॉर्फ की एक गेंद को पुल करने की कोशिश में रोहित शर्मा (5) एडम जम्‍पा को कैच दे बैठे।

मयंक कर रहे हैं डेब्‍यू
इस मैच में भारत की ओर से स्पिनर मयंक मारकंडे डेब्‍यू कर रहे हैं, उन्‍हें विजय शंकर की जगह एकादश में शामिल किया गया है। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से बल्‍लेबाज पीटर हैंड्सकॉम्‍ब को टी-20 में पदार्पण का मौका मिला है। इस मैच में भारत ने अपने नियमित सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन को आराम दिया गया है, जबकि भुवनेश्‍वर कुमार को पूरी सीरीज से आराम मिला है। इन दोनों की जगह क्रमश: केएल राहुल और उमेश यादव को मौका मिला है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), क्रुणाल पांड्या, उमेश यादव, मयंक मारकंडे, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

आस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), डी आर्ची शॉर्ट, पैट कमिंस, जेसन बेहरनडॉर्फ, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन कूल्टर नाइल, पीटर हैंड्सकॉम्‍ब, झाए रिचर्डसन, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, एडम जम्पा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो