script

चाइनामैन कुलदीप यादव: ऐसा करने वाले भारत के पहले व विश्व के दूसरे गेंदबाज

Published: Jan 06, 2019 01:14:11 pm

Submitted by:

Akashdeep Singh

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर आस्ट्रेलिया और भारत के बीच जारी चौथे और अंतिम टेस्ट मैच का चौथा दिन बारिश के कारण बाधित रहा और समय से पहले ही स्टम्प्स की घोषणा कर दी गई।

kuldeep yadav

कुलदीप यादव: ऐसा करने वाले भारत के पहले व विश्व के दूसरे गेंदबाज

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में चल रहे चौथे टेस्ट मुकाबले में कुलदीप यादव ने नया कीर्तिमान रच दिया है। उन्होंने इस मैच की पहली पारी में 5 विकेट झटके जिसकी मदद से भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रनों पर समेट सकी। चौथे दिन के खेल की समाप्ति पर ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी में बिना कोई विकेट गंवाए 6 रन बना चुकी है और भारत के स्कोर से अभी भी 316 रन पीछे हैं। चौथे दिन बारिश और कम रोशनी के कारण मात्र 25.2 ओवर का खेल ही हो सका।


कुलदीप ने बनाया रिकॉर्ड-
कुलदीप यादव ने पहली पारी में 31.5 ओवरों में 99 रन देकर 5 विकेट झटके। कुलदीप ने करियर में यह दूसरी बार एक पारी में 5 विकेट झटके हैं। वह विश्व के ऐसे दूसरे बाएं हाथ लेग स्पिन गेंदबाज हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एक पारी में 5 विकेट झटके हों। ऐसा करने वाले वह भारत से पहले गेंदबाज हैं। इससे पहले इंग्लैंड के जॉनी वार्डले ने 1955 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी मैदान पर ही 5 विकेट झटके थे।

https://twitter.com/hashtag/AusvInd?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

चौथे दिन का खेल-
चौथे दिन बारिश के कारण मैच बाधित रहा और समय से पहले ही स्टम्प्स की घोषणा कर दी गई। हालांकि, रविवार को दूसरे सत्र में दोनों टीमों को पिच पर खेलने का मौका मिला और इस पर आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 300 रनों का स्कोर बनाया। इसके बाद भारत ने दूसरी पारी न खेलते हुए आस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खेलने का मौका दिया और इस पर आस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में बिना कोई विकेट गंवाए छह रन बनाए, जिसमें बारिश ने दखल दी। ऐसे में समय से पहले ही स्टम्प्स की घोषणा कर दी गई। आस्ट्रेलिया के लिए उस्मान ख्वाजा (4) और मार्कस हैरिस (2) नाबाद हैं। चौथे दिन का पहला सत्र बारिश में धुल गया। दूसरे सत्र में आस्ट्रेलिया अपने पिछले दिन छह विकेट पर 236 रनों से आगे खेलने उतरी उसने अपने खाते में 64 रन जोड़ पहली पारी में 300 रन बनाए। इस पारी में टीम के लिए मार्कस हैरिस (79) ने सबसे अधिक रन बनाए।


भारत की पहली पारी-
मेहमान टीम ने अपनी पहली पारी में सात विकेट के नुकसान पर 622 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। चेतेश्वर पुजारा(193) और ऋषभ पंत(159) ने शतकीय पारी खेली थी। ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन लायन ने 4 विकेट झटके। भारत ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-1 की बढ़त बना रखी है।

ट्रेंडिंग वीडियो