महिला क्रिकेट : नए कप्‍तान मंधाना के नेतृत्‍व में जीत का सिलसिला जारी रखने के लिए उतरेगा भारत

  • नए कप्‍तान के नेतृत्‍व में उतरेगी टीम इंडिया
  • इंग्‍लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज 2-1 से जीत चुकी है भारतीय महिला क्रिकेट टीम
  • 3 टी-20 मैचों की सीरीज में भी जीत हासिल करने का रहेगा लक्ष्‍य

By: Mazkoor

Published: 03 Mar 2019, 06:30 PM IST

गुवाहाटी : भारतीय महिला क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ 2-1 से वनडे सीरीज जीतने के बाद बढ़े मनोबल के साथ सोमवार से गुवाहाटी में शुरू होने जा रहे तीन टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मैच खेलने उतरेगी तो वह अपना विजयी क्रम बरकरार रखना चाहेगी।

टीम को मिला है नया कप्‍तान
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टी-20 सीरीज के लिए जहां नियमित टीम इंडिया की नियमित टी-20 कप्‍तान हरमनप्रीत कौर के चोटिल होने के कारण सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को टीम की कमान सौंपी है तो वहीं टीम में कई नए चेहरों को भी मौका दिया है। अब मंधाना के सामने अब एकदिवसीय सीरीज वाले प्रदर्शन को दोहरा कर सीरीज पर कब्‍जा करने की बड़ी चुनौती होगी।

टीम इंडिया को दिखाना होगा वनडे वाला दम
भारतीय बल्लेबाजों ने वनडे सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया था। खुद मंधाना शानदार फॉर्म में दिखी थीं। उन्‍होंने 3 मैचों में सबसे ज्यादा 153 रन बनाए थे। उनके अलावा वनडे टीम की कप्तान मिताली राज भी इन दिनों शानदार फॉर्म में हैं। उन्‍होंने भी इंग्लैंड के खिलाफ 2-1 से सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था। टीम में हरमनप्रीत कौर की जगह शामिल हर्लिन देयोल के अलावा कोमल जांजड़ और भारतीय फुलमाली को भी पहली बार टीम में जगह मिली है, जबकि अनुभवी वेदा कृष्णामूर्ति की दो महीने बाद टीम में वापसी हुई है।

गेंदबाज हैं शानदार फॉर्म में
गेंदबाजी में अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी और शिखा पांडेय ने वनडे सीरीज में काफी प्रभावशाली प्रदर्शन किया था। दोनों ने 8-8 विकेट झटके थे। टीम को टी-20 में भी उनसे उसी प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद होगी। इसके अलाव भारतीय स्पिन तिकड़ी वनडे में इंग्‍लैंड के लिए अबूझ पहेली बनी थी। तीनों स्पिनर एकता बिष्ट, दीप्ति शर्मा और पूनम यादव से टी-20 में भी मेहमान टीम को सावधान रहना होगा।

वनडे के हार का बदला लेना चाहेगी इंग्‍लैंड टीम
इंग्‍लैंड के नजरिये से देखा जाए तो वनडे सीरीज गंवा चुकी मेहमान टीम टी-20 में वापसी करना चाहेगी और टीम इंडिया से वनडे में हार का बदला लेना चाहेगी।
मेहमान टीम के लिए डेनली व्‍याट ने पिछले मैच में 56 रन की पारी खेली थी। इससे उनका आत्म विश्वास जरूर बढ़ा होगा। इसके अलावा कप्तान हीथर नाइट और मध्‍यक्रम में जॉर्जिया एल्विस से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। गेंदबाजी में कैथरीन ब्रंट, शिवर और एल्विस क्रिकेट के इस छोटे प्रारूप में मेहमान टीम के लिए प्रभावी हो सकती हैं।

टीमें (संभावित)
भारत : स्मृति मंधाना (कप्तान), मिताली राज, जेम्मिाह रोड्रिगेज, दीप्ति शर्मा, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), भारती फूलमाली, अनुजा पाटिल, शिखा पांडेय, कोमल जांजड़, अरुंधति रेड्डी, पूनम यादव, एकता बिष्ट, राधा यादव, वेदा कृष्णामूर्ति, हर्लिन देयोल।
इंग्लैंड : हीथर नाइट (कप्तान), टैमी ब्युमोंट, कैथरीन ब्रंट, केट क्रॉस, सोफिया डंकले, सोफी एकलेस्टोन, जार्जिया एल्विस, एलेक्स हार्टले, एमी जोन्स, लारा मार्श, नैट शिवर, आन्या श्रब्सूले, साराह टेलर, लारेन विनफील्ड और डेनली व्याट।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned