scriptभारत-आस्‍ट्रेलिया : भारत के पास सीरीज बचाने का आखिरी मौका तो आस्‍ट्रेलिया चाहेगा जीत | india versus australia last t20 match preview sydney | Patrika News

भारत-आस्‍ट्रेलिया : भारत के पास सीरीज बचाने का आखिरी मौका तो आस्‍ट्रेलिया चाहेगा जीत

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2018 05:52:31 pm

Submitted by:

Mazkoor

अब भारत के पास मेलबर्न में मैच जीत सीरीज को बराबरी पर खत्‍म कर अपनी इज्‍जत बचाने का अंतिम मौका है।

india vs australia t20

भारत-आस्‍ट्रेलिया : भारत के पास सीरीज बचाने का आखिरी मौका तो आस्‍ट्रेलिया चाहेगा जीत

सिडनी : भारत और आस्‍ट्रेलिया के बीच सीरीज का तीसरा और अंतिम टी-20 मैच सिडनी में खेला जाएगा। ब्रिस्बेन में खेले गए पहले मैच में भारत को हार मिली थी तो मेलबर्न में हुआ दूसरा मैच बारिश की वजह से रद्द कर दिया गया और इसी के साथ भारत की सीरीज जीत की संभाव़ना समाप्‍त हो गई। अब भारत के पास मेलबर्न में मैच जीत सीरीज को बराबरी पर खत्‍म कर अपनी इज्‍जत बचाने का अंतिम मौका है।

होगी निर्णायक भिड़ंत
सीरीज का तीसरा मैच रविवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर होने वाला है। सीरीज ऐसी स्थिति में पहुंच गया है कि दोनों टीमों के लिए यह मैच निर्णायक हो गया है। जहां भारत के पास सीरीज बराबरी पर खत्‍म करने का मौका है तो वहीं इस अंतिम टी-20 मैच को जीत कर आस्‍ट्रेलिया के पास सीरीज में जीत कर टेस्‍ट और वनडे में मनोवैज्ञानिक बढ़त के साथ जाने का मौका है।

पिछले दो टी-20 सीरीज हार चुका है आस्‍ट्रेलिया
बता दें कि मेजबान टीम पिछले दो टी-20 सीरीज में हार चुका है। इसलिए उसके पास अपनी साख दोबारा पाने का यह अच्‍छा मौका है। वह चूकना नहीं चाहेगी। वहीं भारत भी पूरी कोशिश करेगा कि वह आखिरी मैच जीत सीरीज में हार से बच जाए। पिछले दो मैचों में बारिश से परेशान भारत यह चाहेगा कि यहां मौसम उसका साथ दे और सीरीज बराबरी की उसकी संभावनाओं के आड़े बारिश न आए। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि रविवार को सिडनी में बारिश की संभावना नहीं है।

दूसरे मैच में भारतीय गेंदबाजों ने दिखाई थी अपनी चमक
बता दें कि दूसरे मैच में आस्‍ट्रेलिया भी अपनी पारी पूरी नहीं कर सका था। आस्ट्रेलिया ने 19 ओवर की ही बल्‍लेबाजी की थी कि बारिश आ गई। उस मैच में आस्‍ट्रेलिया ने 7 विकेट खोकर 132 रन बनाए थे। इसके बाद खेल संभव नहीं हो सका था। इस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने अपनी चमक दिखाई थी। उन्‍होंने पूरे समय आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को बांधे रखा था। बुमराह, भुवनेश्वर और खलील ने बेहतरीन तेज गेंदबाजी की थी तो स्पिन में कुलदीप और क्रुणाल ने भी बेहतरीन गेंदबाजी का नमूना पेश किया था। इस लिहाज से टीम प्रबंधन भारतीय गेंदबाजी में कोई बदलाव नहीं करना चाहेगा। इसकी एक वजह यह भी है कि हार्दिक पांडया के नहीं होने से क्रुणाल अपने हरफनमौला खेल से टीम को संतुलन देते हैं। इस वजह से लगता नहीं कि बेंच पर बैठे इन फॉर्म स्पिनर युजवेंद्र चहल को मौका मिले।

बल्‍लेबाजी क्रम बना हुआ है परेशानी का सबब
हां बल्लेबाजी में भारतीय मध्‍यक्रम जरूर संकट का विषय बना हुआ है। पहले मैच में भारतीय टीम काफी करीब आकर लक्ष्य से चूक गई थी। इस मैच में सिर्फ शिखर धवन ने अर्धशतकीय पारी खेली थी और अंत में दिनेश कार्तिक ने 30 रनों का अहम योगदान दिया था।
रोहित और विराट कोहली विफल रहे थे। लोकेश राहुल का बल्ला शांत है। कोहली ने पहले मैच में राहुल को तीसरे क्रम पर भेजा था। उनके इस फैसले की काफी आलोचना हुई थी। देखना होगा कि कोहली, राहुल और अपने बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करते हैं या नहीं।

आस्‍ट्रेलिया कर सकता है बदलाव
आस्ट्रेलिया की बात की जाए तो उसकी बल्लेबाजी दूसरे मैच में नहीं चली थी। पहले मैच में भी क्रिस लिन, मार्क्‍स स्टोइनिस और ग्‍लेन मैक्सवेल ने अच्छा योगदान दिया था, लेकिन दूसरे मैच में वे नहीं चल पाए। लेकिन आस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ी चिंता कप्तान एरॉन फिंच का दोनों मैचों में न चलना है। टीम को इस मैच में अपने कप्‍तान से बेहतर प्रदर्शन की उम्‍मीद होगी। इसके अलावा तेज गेंदबाज बिली स्टानलेक को अभ्यास के दौरान टखने में चोट लग गई थी। वह दूसरे मैच में नहीं खेले थे। संभव है वह तीसरे में भी न खेलें। उनके स्थान पर नाथन कल्टर नाइल को मौका मिला था। गेंदबाजी का तो उन्‍हें मौका नहीं मिला था, लेकिन बल्‍लेबाजी में उन्‍होंने जरूर कुछ अच्‍छे हाथ दिखाए थे। इसके अलावा आस्‍ट्रेलिया के स्‍टार तेज गेंदबाज स्टार्क भी तीसरे मैच के लिए उपलब्‍ध हैं। ऐसे में यह देखना होगा कि वह किसकी जगह पर टीम में आएंगे। आस्‍ट्रेलियाई टीम को अपने लेग स्पिनर एडम जाम्पा से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

टीमें (सम्भावित) :
भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, क्रुणाल पांड्या, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, श्रेयस अय्यर, उमेश यादव, मनीष पांडे।

आस्ट्रेलियाई टीम : एरॉन फिंच (कप्तान), एश्टन अगर, जेसन बेहेरनडोर्फ, एलेक्स कैरी, नाथन कल्टर नाइल, क्रिस लिन, बेन मैक्डॉरमेट, ग्लैन मैक्सवेल, डार्सी शॉर्ट, मिशेल स्टार्क,माक्‍सर् स्टोइनिस, एंड्रयू टाई, एडम जाम्पा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो