scriptIND vs NZ : हाई स्कोरिंग मैच में चार विकेट से जीता न्यूजीलैंड, भारत पर बनाई 1-0 की बढ़त | India vs New Zealand 1st ODI Ross Taylor and tom latham big challenge for Indian bowler | Patrika News

IND vs NZ : हाई स्कोरिंग मैच में चार विकेट से जीता न्यूजीलैंड, भारत पर बनाई 1-0 की बढ़त

locationनई दिल्लीPublished: Feb 05, 2020 03:59:56 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

इस मैच में दोनों टीमों की तरफ से एक शतक और दो अर्धशतक लगे। इसके बावजूद कीवी टीम इस मैच को आसानी से जीतने में कामयाब रही।

Ross taylor

Ross taylor

 

हैमिल्टन। तीन वनडे मैचों की सीरीज में भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में चार विकेट खोकर 347 रन बनाए थे। जीत के लिए मिले 348 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए कीवी टीम ने 48.1 ओवर में छह विकेट खोकर इसे हासिल कर लिया। इस मैच में दोनों टीमों की तरफ से एक-एक बल्लेबाज ने शतक लगाया। भारत की ओर से जहां श्रेयस अय्यर ने शतकीय पारी खेली तो वहीं कीवी टीम की ओर से रॉस टेलर शतक लगाकर नाबाद रहे। इस तरह पहला मैच जीतकर कीवी टीम ने भारत पर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। अब अगर भारत को सीरीज में खुद को बनाए रखना है तो उसे अगला मैच हर हाल में जीतना होगा।

बड़े लक्ष्य के सामने कीवी टीम ने की ठोस शुरुआत

भारत से 348 रनों का लक्ष्य मिलने के बावजूद कीवी टीम दबाव में नहीं आई। उसके सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (38) और हेनरी निकोलस (78) ने अपनी टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। इसके बाद विकेट कीपर बल्लेबाज टॉम ब्लंडेल जल्दी आउट हो गए। लेकिन इस मैच में कप्तानी संभाल रहे टॉम लॉथम (69) और अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर (109 नाबाद) ने कीवी टीम की जीत सुनिश्चित कर दी। टेलर तो कीवी टीम को जिताने के बाद ही मैदान से वापस लौटे।

विराट और अय्यर के बीच हुई थी शतकीय साझेदारी

भारत ने 50 ओवर में 347 रन बनाए थे, जिसमें श्रेयस अय्यर ने शतक, केएल राहुल ने 88 रन और विराट कोहली ने 51 रन की पारी खेली थी। श्रेयस अय्यर ने वनडे करियर का पहला शतक जड़ा। अय्यर ने 101 गेंदों में शतक पूरा किया। हालांकि शतक लगाने के बाद वह अपनी पारी ज्यादा आगे नहीं बढ़ा पाए और 103 रन बनाकर आउट हो गए। कप्तान विराट कोहली ने करियर का 58वां अर्द्धशतक पूरा किया।
इससे पहले टीम इंडिया को पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल के रूप में शुरूआती झटके लगे थे। इसके बाद श्रेयस अय्यर और कप्तान कोहली के बीच हुई शतकीय साझेदारी से भारतीय पारी संभल सकी। हालांकि कोहली इस पारी को ज्यादा लंबा नहीं खींच सके और 51 रन पर आउट हो गए।
आपको बता दें कि न्यूजीलैंड ( New Zealand ) के खिलाफ भारतीय टीम ( Indian Team ) पहले वनडे मैच में दो नए ओपनर बल्लेबाजों के साथ उतरी है। हैमिल्टन के सेडन पार्क में खेले जा रहे पहले वनडे में मेजबान न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारत की तरफ से मयंक अग्रवाल ( Mayank agarwal ) और पृथ्वी शॉ ( Prithvi Shaw ) ने पारी की शुरूआत की। दोनों खिलाड़ियों का ये डेब्यू मैच भी था, लेकिन दोनों खिलाड़ी सस्ते में आउट हो गए। पृथ्वी शॉ के रूप में भारत को पहला झटका लगा। पृथ्वी ने आउट होने से पहले 21 गेंदों की पारी खेली, जिसमें 3 चौके शामिल हैं। पृथ्वी ने शुरूआत तो अच्छी की, लेकिन उस शुरूआत को वो आगे नहीं बढ़ा पाए। वहीं धीमी शुरूआत करने वाले मयंक अग्रवाल भी 32 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके लगाए।

मयंक और पृथ्वी ने किया डेब्यू

आपको बता दें कि वनडे सीरीज के आगाज से पहले ही भारतीय टीम को एक बड़ा झटका लगा था। विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा चोटिल होकर बाहर हो गए थे। उनकी जगह मयंक अग्रवाल को टीम में शामिल किया गया था। आज अंतिम एकादश में भी उन्हें शामिल किया गया। यह उनका डेब्यू मैच है। उनके अलावा पृथ्वी शॉ ने भी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में डेब्यू किया।

कीवी टीम की कप्तानी संभाल रहे हैं लॉथम

न्यूजीलैंड भी चोट की समस्या से परेशान है। उनके कप्तान केन विलियमसन चोटिल हैं। उनकी जगह टॉम लॉथम कप्तानी कर रहे हैं। आपको बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इससे पहले पांच टी20 मैचों की सीरीज को भारत ने 5-0 से अपने नाम कर लिया है।

दोनों टीमों इस प्रकार हैं

भारत : मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, विराट कोहली, केएल राहुल श्रेयस अय्यर, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड : मार्टिन गुप्टिल, हेनरी निकोलस, टॉम ब्लंडेल, रॉस टेलर, टॉम लॉथम, जिमी नीशाम, कोलिन डी ग्रैंडहोम, मिचेल सैंटनर, ईश सोढी, टिम साउदी और बेनेट हैमिश।

prithvi_shaw_and_mayank_agarwal_1.jpeg

रेग्युलर कप्तान के बिना खेलने उतरी न्यूजीलैंड की टीम

वहीं दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की टीम भी अपने रेग्युलर कप्तान के बिना खेल रही है। दरअसल, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन भी टी20 सीरीज में चोटिल हो गए थे। विलियमसन भी शुरूआती दो वनडे मैचों के लिए टीम से बाहर हैं। विलियमसन की जगह टॉम लेथम कप्तानी कर रहे हैं।

आपको बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इससे पहले पांच टी20 मैचों की सीरीज को भारत ने 5-0 से अपने नाम कर लिया है।

प्लेइंग इलेवन

भारत: मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, विराट कोहली, केएल राहुल श्रेयस अय्यर, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह

न्यूजीलैंड: मार्टिन गुप्टिल, हेनरी निकोल्स, ब्लंडेल, रॉस टेलर, टॉम लेथम, जिमी नीशम, डी ग्रैंडहोम, मिचेल सैंटनर, ईश सोढी, टिम साउदी, बेनेट

https://twitter.com/hashtag/NZvIND?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो