IND Vs WI : जीत के साथ टीम इंडिया ने मनाया आजादी का जश्न, कोहली के शतक की मदद से विंडीज को दी मात

IND Vs WI : जीत के साथ टीम इंडिया ने मनाया आजादी का जश्न, कोहली के शतक की मदद से विंडीज को दी मात

Mazkoor Alam | Publish: Aug, 14 2019 06:45:57 PM (IST) | Updated: Aug, 15 2019 09:40:26 AM (IST) क्रिकेट

  • Team India ने इसी के साथ तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज 2-0 से जीत ली
  • क्रिस गेल का यह अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच था, नहीं मिल सकी विजयी विदाई

पोर्ट ऑफ स्पेन : भारत ( Indian cricket team ) ने क्वींस पार्क ओवल मैदान पर खेले जा रहे तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए क्रिस गेल की तूफानी अर्धशतकीय पारी की मदद से निर्धारित 35 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 240 रन बनाए। बारिश से प्रभावित मैच में डकवर्थ लुइस मेथड के जरिये भारत को जीत के लिए 255 रनों का लक्ष्य मिला। इस लक्ष्य को भारत ने विराट कोहली (114 नाबाद) के शतक और श्रेयस अय्यर (65) के तूफानी अर्धशतक की मदद से भारत ने विंडीज को छह विकेट से मात देकर एकदिवसीय सीरीज को 2-0 से जीत लिया। भारत की जीत पर वहां मौजूद समर्थकों ने तिरंगा लहराकर आजादी का जश्न मनाया।

श्रेयस अय्यर ने खेली तूफानी पारी

जीत के लिए मिले 255 रन के बड़े लक्ष्य के सामने भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। रोहित शर्मा (10) शिखर धवन (36) के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए। इसके बाद क्रीज पर आए कप्तान विराट कोहली के साथ धवन ने टीम की पारी को संवारना शुरू किया, लेकिन वह भी ज्यादा देर नहीं रुके और टीम का स्कोर जब 12.2 ओवर में 91 रन था तो वह आउट होकर पैवेलियन लौट गए। इसी स्कोर पर ऋषभ पंत भी पैवेलियन लौट गए और लगा कि भारत मुश्किल में पड़ सकता है। यहां से कोहली को श्रेयस अय्यर का बेहतरीन साथ मिला। इन दोनों ने तेजी से रन बनाते हुए टीम इंडिया को लक्ष्य के काफी करीब पहुंचा दिया था, तभी अय्यर आउट होकर पैवेलियन लौट गए। अय्यर जब आउट हुए तब भारत जीत से 43 रन दूर था। इसके बाद केदार जाधव (19) ने और कोई क्षति नहीं होने दी और टीम इंडिया को जीत दिला दी। इस बीच विराट कोहली ने एकदिवसीय क्रिकेट में अपना 43वां शतक पूरा किया। उन्होंने 99 गेंद की पारी में 14 चौके लगाए। वहीं अय्यर ने 41 गेंद की पारी में तीन चौके और पांच छक्के लगाए।

बारिश के बाद आया गेल का तूफान

मैच में 1.3 ओवर का ही खेल हुआ था कि बारिश आ गई और खेल रोक देना पड़ा। जब बारिश रुकी और दोबारा खेल शुरू हुआ तो इसके बाद क्रिस गेल (72) का तूफान आया। उन्होंने अपने सलामी जोड़ीदार इविन लुइस (43) के साथ मिलकर टीम को विस्फोटक शुरुआत दी। भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और खलील अहमद तीनों की तबीयत से धुनाई की। इन दोनों की विस्फोटक पारी का ही नतीजा था कि 10.5 ओवर में जब लुइस आउट हुए तो विंडीज के स्कोर बोर्ड पर 10 से ज्यादा के औसत से 115 रन टंग चुके थे। इसके बाद गेल भी अगले ओवर में चलते बने। अपने 72 रनों की पारी के दौरान उन्होंने मात्र 41 गेंद खेली और आठ चौके तथा पांच छक्के लगाए। वहीं लुइस ने 29 गेंद की पारी में पांच चौके और तीन छक्के लगाए। बता दें कि इस सीरीज के बाद क्रिस गेल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर रखी है। यह उनके करियर का अंतिम मैच है।

अन्य बल्लेबाजों ने भी खेली उपयोगी पारी

दोनों ओपनरों के आउट होने के बाद शाई होप (24) और शिमरॉन हेटमेयर (25) ने मैदान पर मोर्चा संभाला। हालांकि होप तेज नहीं खेल सके। उन्होंने 24 रन बनाने के लिए 52 गेंद लिए, लेकिन विकेट पर टिके रहे। दूसरी तरफ से हेटमेयर, निकोलस पूरन (30), जेसन होल्डर (20) और कार्लोस ब्रैथवेट (16) ने तेज पारियां खेलकर विंडीज को 35 ओवर में 240 के मजबूत स्कोर तक पहुंचा दिया।

बारिश ने डाली कई बार बाधा

भारत का विंडीज दौरा पूरी तरह से बारिश से प्रभावित रहा है। टी-20 सीरीज भी बारिश के बीच खेला गया और एकदिवसीय सीरीज के तीनों मैचों में बारिश ने बाधा डाली। आज भी विंडीज की पहली पारी में दो बार बारिश आई। पहली बार 1.3 ओवर का जब खेल हुआ था तब और दूसरी बार मैच में 22 ओवर जब फेंके जा चुके थे तब। इसके बाद अंपायरों ने ओवरों में कटौती कर दी और 35 ओवरों का मैच कर दिया।

क्रुणाल पांड्या को रोहित शर्मा और विराट कोहली की कप्तानी में कोई खास अंतर नहीं नजर आता

भारत ने किया एक बदलाव

इस मैच के लिए भारत ने कुलदीप यादव को आराम दिया है और उनकी जगह युजवेंद्र चहल को अंतिम एकादश में मौका दिया है। वहीं वेस्टइंडीज टीम ने दो बदलाव किया है। उन्होंने शेल्डन कॉट्रेल और ओशाने थॉमस की जगह कीमो पॉल और फैबियन एलन को एकादश में शामिल किया है।

 

अब दक्षिण अफ्रीका की नजर भविष्य पर, इसलिए भारत दौरे के लिए चुनी ऐसी टीम

दोनों टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, खलील अहमद और युजवेंद्र चहल।

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, इविन लुइस, शाई होप (विकेटकीपर), शिमरॉन हेटमेयर, निकोलस पूरन, रोस्टन चेज, कीमो पॉल, कार्लोस ब्रैथवेट, केमार रोच और फैबियन एलन।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned