script8 मैच में 990 रन: यह है भारत का उभरता हुआ सितारा, सब मान रहे हैं विराट का विकल्प | Indian batsmen Shubman Gill has magnificent first class record | Patrika News

8 मैच में 990 रन: यह है भारत का उभरता हुआ सितारा, सब मान रहे हैं विराट का विकल्प

Published: Jan 03, 2019 09:29:29 pm

Submitted by:

Akashdeep Singh

अंडर 19 स्टार शुबमन गिल का बल्ला फर्स्ट क्लास और लिस्ट ए क्रिकेट में जमकर बोल रहा है।

Shubman gill

Shubman gill File Photo

नई दिल्ली। रणजी सत्र चल रहा है और कुछ युवा खिलाड़ी चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। इन्ही युवा खिलाड़ियों में एक हैं पंजाब के सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल। गिल का फर्स्ट क्लास करियर अभी तक बहुत ही प्रभावी रहा है। उनके फर्स्ट क्लास क्रिकेट के आकंड़े अचंभित करने वाले हैं। उन्होंने अभी तक पंजाब और भारत ‘ए’ के लिए 9 चार दिवसीय मुकाबले खेले हैं जिसमे उन्होंने 990 रन बना डाले हैं। रणजी का उनका यह सत्र इतना शानदार जा रहा है कि उनकी टीम पंजाब अगले दौर में पहुंचने के करीब आ गई है। आइए शुबमन के अभी तक के करियर पर एक नजर डालते हैं।


शुबमन के फर्स्ट क्लास आंकड़े-
अंडर 19 वर्ल्ड कप विजेता टीम के उपकप्तान व सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ शतकीय पारी खेलने वाले बल्लेबाज शुबमन गिल का फर्स्ट क्लास करियर अभी तक बहुत ही जबरदस्त रहा है। उन्होंने मात्र 8 मैचों में 82.50 की औसत से 990 रन बनाए हैं। उन्होंने इस दौरान 3 शतक और 6 अर्धशतकीय पारियां भी खेली हैं। उन्होंने हाल ही में इसी रणजी ट्रॉफी सत्र में तमिल नाडु के खिलाफ मुकाबले में 268 रनों की पारी खेली थी।


इस रणजी सत्र में गिल का प्रदर्शन-
इस रणजी सत्र में गिल ने पंजाब के लिए 4 मैचों में 125.80 की शानदार औसत से 629 रन बनाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर तमिल नाडु के खिलाफ 268 का रहा है। उन्होंने रणजी में यह रन 78.82 की स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। इन मैचों में उनके 2 शतक व 3 अर्धशतक लगाए हैं। कई दिग्गज गिल को विराट कोहली के लेवल का बल्लेबाज मान रहे हैं। विराट की ही तरह गिल के पास भी मल्टी-रेंज ऑफ शॉट्स हैं।

https://twitter.com/Reddit_Cricket?ref_src=twsrc%5Etfw

लिस्ट ए करियर भी रहा है शानदार-
गिल ने लिस्ट ए करियर में 36 मुकाबले खेले हैं जिसमे उन्होंने 47.78 की औसत से 1529 रन बनाए हैं। लिस्ट ए में उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 123 रनों का रहा है। इन मैचों में उन्होंने 4 शतक और 7 अर्धशतक जड़े हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो