भारत को अंडर 19 विश्वकप जिताने वाले स्मित पटेल ने लिया सन्यास, अब दूसरे देश के लिए खेलेंगे

विश्व कप के फाइनल में स्मित पटेल ने बहुत बेहतरीन बैटिंग का प्रदर्शन करते हुए टीम को जीत दिलाई थी। पटेल ने टीम के कप्तान उन्मुक्त चंद के साथ फाइनल मैच में शतकीय साझेदारी की थी।

By: Mahendra Yadav

Published: 01 Jun 2021, 01:11 PM IST

अंडर 19 खेलने वाले भारतीय क्रिकेटर स्मित पटेल ने सन्यास लेने का फैसला किया है। स्मित भारत के लिए अंडर 19 वर्ल्ड कप खेल चुके हैं। स्मित पटेल उस भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके हैं, जिसने वर्ष 2012 में टाउंसविले में अंडर-19 विश्व कप जीता था। विश्व कप के फाइनल में स्मित पटेल ने बहुत बेहतरीन बैटिंग का प्रदर्शन करते हुए टीम को जीत दिलाई थी। पटेल ने टीम के कप्तान उन्मुक्त चंद के साथ फाइनल मैच में शतकीय साझेदारी की थी। फाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया टीम से था और भारत ने यह अंडर 19 विश्व कप का जीता था। अब स्मित पटेल मात्र 28 साल की उम्र में सन्यास ले रहे हैं क्योंकि वे विदेशी लीग में खेलना चाहते हैं।

बीसीसीआई का नियम
स्मित के सन्यास लेने के पीछे एक खास वजह है। दरअसल, स्मित भारत के बाहर होने वाले क्रिकेट लीग में खेलना चाहते हैं। वहीं बीसीसीआई के नियम के अनुसार, भारत का कोई भी क्रिकेटर बिना संन्यास लिए विदेशी क्रिकेट लीग नहीं खेल सकता है।इसी वजह से स्मित ने भारतीय क्रिकेट से सन्यास लेने का फैसला लिया है। बताया जा रहा है कि बीसीसीआई के साथ स्मित पटेल के सभी पेपर वर्क पूरा हो चुका है और उन्होंने बोर्ड को अपना रिटायरमेंट लेटर भी भेज दिया है।

यह भी पढ़ें— भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार खिलाड़ी शैफाली ने खेल में सुधार के लिए लिया पुरुषों के कैंप में हिस्सा

अमरीका जाकर बनाना चाहते हैं कॅरियर
रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद स्मित अमरीका जाकर अपना क्रिकेट कॅरियर बनाना चाहते हैं। इस कारण भी उन्होंने भारतीय क्रिकेट से खुद को अलग करने का फैसला किया है। वहीं स्मित इस वर्ष सीपीएल 2021 में भी खेलने वाले हैं। स्मित इस टूर्नामेंट में जेसन होल्डर की कप्तानी वाली टीम बारबाडोस ट्रिडेंट्स की तरफ से खेलते नजर आएंगे।

यह भी पढ़ें— विवियन रिचर्डस के खिलाफ और गावस्कर के साथ नहीं खेलने का मलाल रहेगा : तेंदुलकर

सीनियर टीम में नहीं मिली जगह
घरेलू क्रिकेट में स्मित ने काफी नाम कमाया, इसके बाद भी उन्हें भारतीय सीनियर टीम में जगह नहीं मिली। अब स्मित खुद को सीपीएल में साबित करना चाहते हैं। वहीं बात करें स्मित के अब तक के क्रिकेट कॅरियर की तो उन्होंने 28 टी20 मैचों में 708 रन बनाए हैं और 24 विकेट लिए हैं। वहीं 55 फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उन्होंने 3000 से अधिक रन बनाए हैं। घरेलू क्रिकेट में वह गुजरात, गोवा और त्रिपुरा और बड़ौदा की ओर से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी खेल चुके हैं।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned