scriptIPL- 12: केएल राहुल ने वार्नर की जुझारू पारी पर फेरा पानी, पंजाब ने हैदराबाद को 6 विकेट से दी मात | IPL-12: Punjab beat Hyderabad by six wickets on the brilliant batting of KL Rahul | Patrika News

IPL- 12: केएल राहुल ने वार्नर की जुझारू पारी पर फेरा पानी, पंजाब ने हैदराबाद को 6 विकेट से दी मात

locationनई दिल्लीPublished: Apr 09, 2019 07:10:16 am

Submitted by:

Anil Kumar

किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से केएल राहुल ने सबसे अधिक नाबाद 71 रन बनाए।
सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से डेविड वार्नर ने नाबाद 70 रन की पारी खेली।
मयंक अग्रवाल ने खेली 55 रन की दमदार पारी।

ipl match

IPL- 12: केएल राहुल ने वार्नर की जूझारू पारी पर फेरा पानी, पंजाब ने हैदराबाद को 6 विकेट से दी मात

मोहाली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण में सोमवार को किंग्स इलेवन पंजाब ने लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल की तूफानी बल्लेबाजी के दम पर एकतरफा मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को 9 विकेट से हरा दिया। लोकेश राहुल ने जहां 71 रन बनाकर नाबाद रहे वहीं मयंक अग्रवाल ने 55 रन की दमदार पारी खेली। इससे पहले डेविड वार्नर (नाबाद 70) की जुझारू पारी की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 150 रनों का लक्ष्य पंजाब के सामने रखा था जिसे पंजाब ने महज एक विकेट खोकर हासिल कर लिया।

पंजाब को मिला था 151 का लक्ष्य

लोकेश राहुल (नाबाद 71) और मयंक अग्रवाल (55) के बीच हुई शतकीय साझेदारी के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब ने सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को छह विकेट से हरा दिया। पंजाब के गेंदबाजों ने पहले गेंदबाजी करते हुए हैदराबाद को 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 150 रनों पर ही सीमित कर दिया। हैदराबाद के लिए डेविड वार्नर (नाबाद 70) सर्वोच्च स्कोरर रहे, बाकी कोई और बल्लेबाज उनका साथ नहीं दे सका। इस आसान से लक्ष्य को हासिल करने के लिए पंजाब को हालांकि अंत में थोड़ा संघर्ष करना पड़ा, लेकिन उसने एक गेंद शेष रहते चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। यह हैदराबाद की लगातार दूसरी और कुल तीसरी हार है। पंजाब की कुल चौथी जीत है। उसके अब आठ अंक हो गए हैं और वह अंकतालिका में तीसरे स्थान पर आ गई है। कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स के भी आठ-आठ रन हैं लेकिन रन रेट के मामले में यह दोनों टीमें पंजाब से बेहतर हैं। आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब को राशिद खान ने 18 के कुल स्कोर पर क्रिस गेल (16) के रूप में पहला झटका दे दबाव में लाने की कोशिश की, लेकिन दूसरे सलामी बल्लेबाज राहुल और मयंक ने ऐसा नहीं होने दिया।

दूसरे विकेट के लिए राहुल और मयंक ने शतकीय साझेदारी

पंजाब की टीम इन दोनों की साझेदारी के दम पर धीरे-धीरे टीम लक्ष्य की तरफ बढ़ रही थी। इसी बीच राहुल ने 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका मार अपना अर्धशतक पूरा किया। मंयक ने भी 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर अपने पचास रन पूरे कर लिए। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 114 रनों साझेदारी कर टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया। इन दोनों हालांकि हैदराबाद की खराब फील्डिंग का भी फायदा मिला, जिसने इन दोनों के कई कैच छोड़े, लेकिन विजय शंकर ने 18वें ओवर की पहली ही गेंद पर मयंक का कैच पकड़ इस साझेदारी को तोड़ा। मयंक ने अपनी पारी में 43 गेंदों का सामना किया और तीन चौकों के अलावा तीन छक्के भी लगाए। उनका विकेट 132 के कुल स्कोर पर गिरा। यहां से पंजाब को जीतने के लिए 18 गेंदों पर 19 रनों की जरूरत थी। संदीप शर्मा ने डेविड मिलर (1) को आउट कर पंजाब को थोड़ी परेशानी में डाला। अगले ओवर में सिद्धार्थ कौल ने मनदीप सिंह का (2) का विकेट ले पंजाब को दबाव में ला दिया। आखिरी ओवर में पंजाब को जीत के लिए 11 रनों की जरूरत थी। राहुल ने सैम कुरैन (नाबाद 5) के साथ मिलकर एक गेंद शेष रहते टीम को जीत दिलाई। राहुल ने अपनी पारी में 53 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके और एक सिक्स मारा।

वार्नर की जुझारू पारी बेकार

बता दें कि टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी हैदराबाद की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और महज सात रन के स्कोर पर पहला विकेट गंवा दिया। इसके बाद से हैदराबाद ने ऑपनर डेविड वार्नर और विजय शंकर ने संभल कर बल्लेबाजी करते हुए टीम को संभाला। हालांकि इस बीच विजय शंकर भी 26 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए। जबकि वार्नर अंत तक एक छोर संभाले रहे, लेकिन पंजाब के गेंदबाजों ने उन्हें ज्यादा हाथ खोलने का मौका नहीं दिया। उन्होंने अपनी पारी में 62 गेंदों का सामना किया और छह चौकों के अलावा एक सिक्स लगाया। इस मैच में एक बार फिर हैदराबाद के मध्यक्रम की तेजी से रन बनाने की कमी देखने को मिली। वार्नर और बेयरस्टो की उसकी तूफानी जोड़ी आज टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दे पाई। बेयरस्टो (1) दूसरे ओवर में ही मुजीब उर रहमान की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद वार्नर भी तेजी से रन बनाने के लिए संघर्ष करते रहे। दूसरे छोर से उन्हें ऐसा कोई विश्वसनीय बल्लेबाज नहीं मिला जो उनका साथ दे सके। नंबर-3 पर आए विजय शंकर (26) ने वार्नर के साथ हैदराबाद का स्कोरबोर्ड जारी रखा, लेकिन तेजी से रन वह भी नहीं बना पा रहे थे। अंतत: अश्विन की दूसरा पर वह 56 के कुल स्कोर पर विकेट के पीछे लोकेश राहुल के हाथों लपके गए। मोहम्मद नबी ने सात गेंदों पर 12 रन बनाए लेकिन इससे आगे नहीं जा पाए। वह 80 के कुल स्कोर पर रन आउट हुए। मनीष पांडे (19) ने चौथे विकेट के लिए वार्नर के साथ जरूर 34 गेंदों पर 55 रनों की साझेदारी की, लेकिन यह साझेदारी बड़े स्कोर के लिए काफी नहीं रही। पांडे आखिरी ओवर की पहली ही गेंद पर मोहम्मद शमी की गेंद पर आउट हो गए। पांडे जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 135 रन था। पांच गेंद शेष रहते हैदराबाद का सम्मानजनक स्कोर तक भी जाना मुश्किल लग रहा था लेकिन दीपक हुड्डा ने तीन गेंदों पर दो चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 14 रनों की पारी खेल टीम को अपेक्षाकृत सम्मानजनक स्कोर दिया। पंजाब के लिए अश्विन, मुजीब और शमी ने एक-एक विकेट लिया। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो