scriptIPL -2019: अल्जारी जोसेफ ने रचा इतिहास, डेब्यू मैच में 6 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बने | ipl 2019 alzari joseph made history becoming the first player to take 6 wickets in debut match | Patrika News
क्रिकेट

IPL -2019: अल्जारी जोसेफ ने रचा इतिहास, डेब्यू मैच में 6 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बने

आईपीएल में अपने डेब्यू मैच में 6 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बने अल्जारी जोसेफ।
इससे पहले सोहेल तनवीर और एडम जम्पा ने 6 विकेट लेने का कारनामा किया है।
सोहेल तनवीर ने 14 रन जबकि जम्पा ने 19 रन देकर 6 विकेट हासिक किए थे।

नई दिल्लीApr 07, 2019 / 04:13 am

Anil Kumar

अल्जारी जोसेफ

IPL -2019: डेब्यू मैच में अल्जारी जोसेफ ने रचा इतिहास, 6 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बने

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए एक नया इतिहास रच दिया है। दरअसल अल्जारी जोसेफ ने आईपीएल में पहली बार खेलते हुए सर्वाधिक विकेट लेने का कारनामा किया है। शनिवार को मुंबई इंडियंस और हैदराबाद के बीच मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले में छोटे से लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद की टीम जीत के करीब पहुंच ही रही थी कि अल्जारी की घातक गेंदबाजी के आगे पूरी हैदराबाद की टीम ताश के पत्तों की तरह ढ़ह गई और मुंबई इंडियंस ने आसानी के साथ मैच जीत लिया।

कोहली के नाम ‘विराट’ उपलब्धि दर्ज, टी-20 में 8 हजार रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बने

सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड

बता दें कि मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए अल्जारी जोसेफ के नाम एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। सबसे खास बात कि यह रिकॉर्ड अल्जारी ने अपने डेब्यू मैच में ही दर्ज कराया है। अल्जारी ने 3.4 ओवरों में महज 12 रन और एक मेडन के साथ कुल 6 विकेट अपने नाम किए। अल्जारी से पहले यह रिकार्ड राजस्थान रॉयल्स के सोहेल तनवीर के नाम था जिन्होंने चार ओवरों में 14 रन देकर छह विकेट लिए थे। तनवीर के नाम एक बार पांच विकेट लेने का भी रिकॉर्ड है। इसके अलावा सबसे ज्यादा 2 बार 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड जयदेव उनादकट के नाम दर्ज है। उन्होंने अब तक 62 मैचों में 67 विकेट लिये हैं। इस गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 25 रन देकर 5 विकेट है। तो वहीं जेम्स फॉकनर ने भी 2 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है। जेम्स फॉकनर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 16 रन देकर 5 विकेट है। इसके अलावे एंड्रू टाई ने एक बार 5 विकेट अपने नाम कियेा है, जिसमें इन्होंने 17 रन देकर 5 विकेट झटके थे। यह कारनामा उन्होंने साल 2016 में किया था। एडम जम्पा के नाम भी पांच विकेट और 6 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। जम्पा ने एक बार पांच विकेट जबकि एक बार 6 विकेट हासिल किए हैं। जम्पा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 19 रन देकर 6 विकेट है।

 


खेल समाचार (Sports News)से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, टेनिस के हर अपडेट. IPL 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE IPL 2019 Match Score अपडेट तथा IPL Match Schedule के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Home / Sports / Cricket News / IPL -2019: अल्जारी जोसेफ ने रचा इतिहास, डेब्यू मैच में 6 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो