इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार हुए दो लगातार सुपर ओवर, इस नियम में खिलाड़ी का होता है 'नुकसान'

- भारत और न्यूजीलैंड ( India vs New Zealand ) के बीच टी20 सीरीज के पिछले दो मैचों में सुपर ओवर हुआ है

- दोनों सुपर ओवर मुकाबलों में भारत ने जीत दर्ज की है

By: Kapil Tiwari

Published: 01 Feb 2020, 11:46 AM IST

नई दिल्ली। भारतीय टीम ( Indian Team ) इस वक्त न्यूजीलैंड के दौरे पर है, जहां पांच टी20 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 4-0 से आगे चल रही है। सीरीज के पिछले दो मैचों में भारतीय टीम ने रोमांचक जीत दर्ज की है और इसकी वजह है दोनों मैचों में होने वाला 'सुपर ओवर' ( Super over ) । अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ है, जब एक सीरीज में दो मैचों का नतीजा सुपर ओवर के जरिए निकला। तीसरे टी20 की तरह शुक्रवार को चौथा टी20 भी टाई रहा था, जिसके बाद सुपर ओवर में भारत ने जीत दर्ज की।

बल्लेबाज के खाते में जुड़ते हैं रन या नहीं?

लगातार दो मैचों में सुपर ओवर होने के बाद फैंस के मन में कई तरह के सवाल जरूर आ रहे हैं। ऐसा ही एक सवाल ये भी है कि सुपर ओवर में खिलाड़ी जो रन बनाता है, वो उसके खाते में जुड़ते हैं या नहीं। आईसीसी ( ICC ) के नियम के तहत जानिए कि आखिर सुपर ओवर में क्या होता है?

क्या कहता है नियम?

दरअसल, T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में जब भी कोई मैच टाई हो जाता है तो उसका रिजल्ट सुपर ओवर के जरिए निकाला जाता है। भारत और न्यूजीलैंड ( India vs New Zealand ) के बीच दो मैचों का नतीजा सुपर ओवर से निकला है। आपको बता दें कि सुपर ओवर में खिलाड़ी जो रन बनाता है वो उसके खाते में नहीं जुड़ते हैं। इसके अलावा अगर सुपर ओवर में गेंदबाज विकेट लेता है तो ना ही वो विकेट भी उसके खाते में जुड़ेगा।

क्या है सुपर ओवर?

मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ( MCC ) द्वारा बनाए गए नियमों को आइसीसी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लागू करता है। इन्हीं में से एक नियम सुपर ओवर वाला है जो T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में लागू है। अगर कोई T20 मैच टाई होता है तो ऐसी स्थिति में दोनों टीमों को एक-एक ओवर खेलने के लिए दिया जाएगा, जिसमें जो टीम ज्यादा रन बनाती है उसे विजेता घोषित कर दिया जाता है। सुपर ओवर को अभी टी20 में ही पूरी तरह से लागू किया गया है। वहीं वनडे क्रिकेट में इस नियम को सिर्फ आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में ही लागू किया गया है।

Kapil Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned