scriptएमएस धोनी हमेशा ‘सत्ता’ के साथ रहे, अश्विन 99 पर ही क्यों अटक गए | Kohli, Dhoni and Ashwin 10 players who were superstitious on ground | Patrika News

एमएस धोनी हमेशा ‘सत्ता’ के साथ रहे, अश्विन 99 पर ही क्यों अटक गए

locationनई दिल्लीPublished: Mar 12, 2021 01:28:39 am

-क्या आप जानते हैं सचिन, धोनी और सहवाग की जर्सी का लकी नंबर क्या है।-अंडर 19 के जमाने से ही विराट कोहली 18 नंबर की जर्सी पहन रहे हैं, इसके पीछे का कारण बहुत इमोशनल है।-महेंद्र सिंह धोनी खुद के लिए सबसे लकी मानते थे 07 नंबर। जानिए इसके पीछे का सही कारण।-इसलिए स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन मानते हैं 99 नंबर को खुद के लिए सबसे लकी।
 
 

cricketers.png

नई दिल्ली। आम इंसान की तरह कई क्रिकेटर्स भी अंविश्वासों में खासा विश्वास रखते हैं। सचिन तेंदुलकर लेकर एमएस धोनी तक ऐसे कई दिग्गज क्रिकेटर्स हैं जिन्होंने मैदान पर जाने से पहले और मैदान से लौटने से पहले कई टोटकों को आजमाया है। ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो गेंद, बल्ले के कौशल से ज्यादा टोटकों को तवज्जों देते हैं। क्रिकेट के भगवान का दर्जा पाने वाले सचिन भी उन्हीं में से एक हैं। आइए जानते किन-किन भारतीय खिलाड़ियों को रहा टोटकों में विश्वास।

 

dhoni.png

महेद्र सिंह धोनी-7
क्रिकेट खिलाड़ियों के बीच जर्सी नंबर का काफी क्रेज होता है। जिस तरह से पेले, मारडोना और सचिन तेंदुलकर जैसे महान खिलाड़ियों की वजह से 10 नंबर की जर्सी ने जुनून का रूप के लिया था, ठीक उसी तरह धोनी ने 7 नंबर खुद के लिए सबसे लकी मानते हैं। उन्होंने खुद एक इवेंट में यह कबूल किया था कि उन्हें 7 नंबर की जर्सी से किस्मत से मिली, यह मेरा लकी नंबर है ऐसा मैंने कभी सोचा नहीं था। धोनी ने एक बार खुद बताया था कि उन्हें लकी 7 नंबर कैसे मिला था। उन्होंने ने बताया था कि जब वह पर्दापण कर रहे थे तो 7 नंबर की ही जर्सी खाली थी और किस्तम से उन्हें यह जर्सी मिल गई। संयोग से धोनी का जन्म भी 7वें महीने की 7वीं तारीख को हुआ था।

 

ashwin.png

रविचंद्रन अश्विन-99
अगर भारत के सफलतम स्पिन गेंदबाज रविचद्रंन अश्विन के लकी नंबर की बात करते तो वह 9 नंबर को खुद के लिए लकी मानते हैं। स्कूल के दिनों में भी उनका रोल नंबर 9 ही था। इसलिए अपनी जर्सी पर उन्होंने अपना नंबर 99 लिया है।

 

virat_kohli-000.png

विराट कोहली-18
अंडर 19 के जमाने से ही विराट 18 नंबर की जर्सी पहन रहे हैं, इसके पीछे का कारण बहुत इमोशनल है। कहा जाता है ये नंबर उनके पिता की डेथ से जुड़ा है। उनके पिता ने उन्हें क्रिकेट कोचिंग के लिए भेजा था। 18 दिंसबर 2006 को उनकी डेथ हो गई। तभी से पिता की याद में ये नंबर उनकी जर्सी पर है।

 

sachin_tendulkar.png

सचिन तेंदुलकर-10
सचिन तेंदुलकर खुद के लिए 10 नंबर को बहुत लकी मानते हैं। वह हमेशा मैदान पर 10 नंबर की जर्सी पहने नजर आते थे। वैसे उनकी जिंदगी में 24 नंबर भी खूब लक्की रहा है। 24 अप्रेल को उनका जन्म हुआ। अंतरराष्ट्रीय कॅरियर भी 24 साल का रहा। शादी भी 24 मई को हुई और उनका बेटा अर्जुन तेंदुलकर भी 24 सितंबर को हुआ। इसके अलावा सचिन तैयार होते समय अपने बाएं पैर में पैड पहले पहनते थे, साथ ही अपनी किटबैग में साई की फोटो भी रखते थे। सचिन इसे अपना गुडलक मानते थे।

 

sehwag.png

वीरेंद्र सहवाग-44
अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से ना जाने कितने गेंदबाजों की नींद खराब करने वाले वीरेन्द्र सहवाग भी अंधविश्वास के शिकार रहे। अपने शुरुआती दिनों में सहवाग 44 नंबर की जर्सी के साथ खेलते थे लेकिन इस नंबर ने उनका साथ नहीं दिया। इसके बाद सहवाग ने किसी अंकशास्त्री के कहने पर बिना नंबर की जर्सी के साथ खेलना शुरू कर दिया था।

 

hardik_pandya.png

हार्दिक पंड्या-228
बड़ौदा की अंडर-16 के कप्तान हुआ करते थे हार्दिक। उनकी टीम को जीत के लिए एक बड़े स्कोर की जरूरत थी लेकिन 23 रन पर 4 विकेट गिर चुके थे। तब कप्तान हार्दिक ने अपनी टीम के लिए 228 रन की मैच जिताऊ पारी खेली थी। उसी दिन से ये उनका लकी नंबर हो गया। उनकी जर्सी पर हमेशा ये ही नंबर दिखता है।

 

rohit_sharma.png

रोहित शर्मा-45
लकी नंबर 9 है, अंडर 19 वर्ल्डकप के दौरान पहली बार उन्होंने 45 नंबर की जर्सी पहनी थी, तब से अब तक यही उनका लकी नंबर है। 45 को जोड़ (4+5) 9 होता है।

 

yuvraj_singh.png

युवराज सिंह – 12
युवराज के लिए 12 नंबर बहुत खास है। 12 दिसंबर युवराज का जन्मदिन है। 12 तारीख और 12वां महीना। इसलिए जर्सी पर भी 12 नंबर।

 

jadeja.png

रविंद्र जडेजा – 8
जडेजा का फेवरिट नंबर था 12 लेकिन वो युवराज के पास था। सो, जडेजा ने अपनी डेट ऑफ बर्थ (6-12-1988) को जोड़कर 8 अंक चुना। रोचक बात ये भी है कि इंटरनेशनल क्रिकेट में उनका डेब्यू भी 8 फरवरी 2009 को हुआ था।

 

ajinkya_rahane.png

अजिक्य रहाणे – 27
रहाणे का लकी नंबर है 9। अपनी जर्सी पर नौ नंबर सीधे ना लाते हुए, लकी नंबर 9 है लेकिन जर्सी पर है 27, इसका जोड़ ( 2+7) 9 होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो