130 मैच, दो शतक, 11 अर्धशतक लेकिन पूरे करियर में एक भी सिक्स नहीं लगा पाया ये भारतीय बल्लेबाज

क्रिकेट में सिक्स लगाना अाज के समय में बेहद आसान बात मानी जाती है। लेकिन आज हम आपको बता रहे है उस भारतीय बल्लेबाज के बारे में जिसने पूरे करियर में एक भी सिक्स नहीं लगाया।

By:

Published: 06 Jun 2018, 12:40 PM IST

नई दिल्ली। क्रिकेट का सबसे दर्शनीय पल वो होता है जब कोई बल्लेबाज गेंद को हवाईमार्ग से सीमारेखा के पार पहुंचाता है। क्रिकेट के शुरुआती दिनों में किसी भी बल्लेबाज के लिए सिक्सलगाना बड़ी बात मानी जाती थी। लेकिन जब से टी-20 क्रिेकेट की शुरुआत हुई है, तब से क्रिकेट मैचों के दौरान खूब छक्के लगते दिखते है। हाल ही में संपन्न हुए इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान आप लोगों ने ऐसा होते खूब देखा होगा। लेकिन आज हम आपको उस रिकॉर्ड के बारे में बता रहे है, जो अपने आप में अजूबा है। भारत की ओर से 130 वन डे मैच खेलने वाले इस दिग्गज ने अपनी पूरी करियर में कोई सिक्स नहीं लगाया।

कौन है वो बल्लेबाज-
इस अजीबोगरीब रिकॉर्ड को अपने नाम पर रखने वाला भारतीय बल्लेबाज और कोई नहीं मनोज प्रभाकर हैं। मनोज प्रभाकर अपने समय में भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑल राउंडर थे। गेंदबाजी के साथ-साथ प्रभाकर भारतीय क्रिकेट टीम में टॉप ऑडर के भरोसेमंद बल्लेबाज माने जाते थे। अपनी पारियों के दम पर प्रभाकर ने कई दफा इस बात को साबित भी किया है। लेकिन आपको जानकर यह अचरज होगा कि मनोज प्रभाकर ने अपने पूरे वनडे करियर के दौरान एक भी सिक्स नहीं लगाया।

मनोज खेल चुके है 130 वनडे मैच -

मनोज प्रभाकर ने अपने करियर में कुल 130 एकदिवसीय मैच खेले। जिसकी 98 पारियों में मनोज के बल्ले से कुल 1,858 रन निकले। इस हरफनमौला खिलाड़ी ने अपने वनडे करियर के दौरान दो शतक के साथ-साथ 11 अर्धशतक भी लगाए। लेकिन इसके बावजूद वह अपने वन डे करियर में एक भी सिक्स नहीं लगा पाए। मनोज ने अपने 130 वनडे मैचों की करियर के दौरान कुल 165 चौके लगाए।

टेस्ट में लगाए चार सिक्स-
भले ही मनोज वनडे में कोई सिक्स नहीं लगा पाए हो, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उनके बल्ले की मार खाकर गेंद हवाईमार्ग से सीमारेखा को पार कर चुकी है। मनोज ने भारत की ओर से कुल 39 टेस्ट मैच खेले। जिसमें मनोज के बल्ले से एक शतक और नौ अर्धशतक सहित कुल 1600 रन निकले। मनोज ने टेस्ट करियर में कुल चार सिक्स लगाए है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned