scriptPAK vs NZ: न्यूजीलैंड ने सीरीज जीत रचा इतिहास, 49 साल बाद पाकिस्तान को घर के बाहर धोया | PAK vs NZ: New Zealand wins test series against Pakistan after 49 yrs | Patrika News
क्रिकेट

PAK vs NZ: न्यूजीलैंड ने सीरीज जीत रचा इतिहास, 49 साल बाद पाकिस्तान को घर के बाहर धोया

वर्ल्ड नंबर-4 न्यूजीलैंड की घर के बाहर पाकिस्तान के खिलाफ 49 साल बाद यह पहली टेस्ट सीरीज जीत है।

Dec 08, 2018 / 11:30 am

Akashdeep Singh

NEW ZEALAND BEAT PAKISTAN

PAK vs NZ: न्यूजीलैंड ने सीरीज जीत रचा इतिहास, 49 साल बाद पाकिस्तान को घर के बाहर धोया

नई दिल्ली। गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत न्यूजीलैंड ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के पांचवें दिन शुक्रवार को पाकिस्तान को 123 रन से हराकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। वर्ल्ड नंबर-4 न्यूजीलैंड की घर के बाहर पाकिस्तान के खिलाफ 49 साल बाद यह पहली टेस्ट सीरीज जीत है। न्यूजीलैंड ने पहला टेस्ट चार रन से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली थी। लेकिन पाकिस्तान ने दूसरा टेस्ट पारी और 16 रन से जीतकर सीरीज 1-1 से बराबरी पर ला दिया था।


न्यूजीलैंड की दूसरी पारी का लेखा-जोखा-
न्यूजीलैंड ने शेख जायेद स्टेडियम में अपनी दूसरी पारी में पांचवें दिन चार विकेट पर 272 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसने सात विकेट पर 353 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 280 रनों का लक्ष्य रखा। कीवी टीम ने पहली पारी में 274 रन बनाए थे। वहीं पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 348 रन का स्कोर खड़ा किया था। कीवी टीम के लिए उसकी दूसरी पारी में कप्तान केन विलियम्सन ने 139, हेनरी निकोलस ने 126, कोलिन डी ग्रैंडहोम ने 26 और रॉस टेलर ने 22 रन बनाए। पाकिस्तान की ओर से यासिर शाह ने चार, शाहीन आफरीदी ने दो और हसन अली ने एक विकेट लिए।


156 पर ढेर पाकिस्तान-
न्यूजीलैंड से मिले 280 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वर्ल्ड नंबर-7 पाकिस्तान शुरू से ही इस लक्ष्य के आगे लड़खड़ाने लगी और वह 156 रन पर ढेर हो गई। इस हार के बाद पाकिस्तान अपने अनुभवी बल्लेबाज मोहम्मद हफीज को विजयी विदाई नहीं दे सका। हफीज ने मैच शुरू होने के दौरान ही कहा था कि वह इस मैच के बाद टेस्ट से संन्यास ले लेंगे। टीम के लिए बाबर आजम ने सर्वाधिक 51, कप्तान सरफराज अहमद ने 28, इमाम उल हक ने 22 और बिलाल आसिफ ने 12 रन बनाए। इनके अलावा पाकिस्तान का और कोई बल्लेबाज दोहरे अंकों में भी नहीं पहुंच पाया। न्यूजीलैंड की ओर से दूसरी पारी में टिम साउदी, एजाज पटेल और विलियम सोमरविले ने तीन-तीन जबकि कोलिन डी ग्रैंडहोम ने एक विकेट झटके।

Home / Sports / Cricket News / PAK vs NZ: न्यूजीलैंड ने सीरीज जीत रचा इतिहास, 49 साल बाद पाकिस्तान को घर के बाहर धोया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो