scriptटेस्ट में 99 विकेट लेकर इस पाकिस्तानी स्टार गेंदबाज ने कहा क्रिकेट को अलविदा | Pakistani Bowler Abdur Rehman announces international retirement | Patrika News

टेस्ट में 99 विकेट लेकर इस पाकिस्तानी स्टार गेंदबाज ने कहा क्रिकेट को अलविदा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 10, 2018 05:10:04 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

रहमान ने सिर्फ अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया है डोमेस्टिक और फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलते रहेंगे। 38 वर्षीय इस खिलाड़ी ने साल 2006 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की थी। उन्होंने साल 2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था।

pakistan

टेस्ट में 99 विकेट लेकर इस पाकिस्तानी स्टार गेंदबाज ने कहा क्रिकेट को अलविदा

नई दिल्ली। इस समय पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस मैच में पाकिस्तान की जीत लगभग तय है। इसी बीच पाकिस्तान के इस स्टार गेंदबाज ने क्रिकेट को अलविदा कहने का मूड बनाया है। पाकिस्तान के बाएं हाथ के फिरकी गेंदबाज अब्दुर रहमान ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया है। रहमान ने इस बात की जानकारी एक वेबसाइट को दी। रहमान ने सिर्फ अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया है डोमेस्टिक और फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलते रहेंगे। 38 वर्षीय इस खिलाड़ी ने साल 2006 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की थी। उन्होंने साल 2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था।

रहमान ने की संन्यास की घोषणा –
रहमान ने 2011 विश्व कप में भी हिस्सा लिया था, हालांकि नॉकआउट मैचों के बाद उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था। रहमान 2014 से ही पाकिस्तान की टीम का हिस्सा नहीं थे। 2012 में यूएई में खेली गई टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को वाइटवाश किया था। उस सीरीज में सबसे अच्छा प्रदर्शन रहमान का ही था। रहमान ने उस सीरीज में 19 विकेट चटकाए थे। रहमान ने पाकिस्तान के लिए 22 टेस्ट, 31 वनडे और 8 टी-20 मैच खेले, लेकिन मजेदार बात ये है कि उन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ न तो एक भी टेस्ट मैच खेला और न ही कोई टी-20। रहमान ने अपने पूरे इंटरनेशनल करियर में भारत के खिलाफ सिर्फ दो वनडे मैच खेले और इन दो वनडे मैचों में उन्होंने तीन भारतीय बल्लेबाज़ों का शिकार किया। वर्ष 2007 में रहमान ने पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच खेला था। क्रिकेट के छोटे प्रारूप में रहमान उम्‍मीद के मुताबिक ज्‍यादा सफल नहीं हो सके।

लिए हैं 900 से ज्यादा विकेट –
रहमान ने वनडे में 30 जबकि टी20 में 11 विकेट अपने नाम किए हैं। टेस्‍ट में उनके नाम 99 विकेट दर्ज हैं। उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी अकड़ा 25 रन देकर 6 विकेट है। अब्‍दुर रहमान ने कहा, ‘ मुझे उम्‍मीद थी कि शायद मुझे टेस्‍ट में विकेटों का शतक पूरा करने के लिए एक मैच और मिलेगा लेकिन अब ये संभव होता नहीं दिखाई दे रहा है।’अब्‍दुर रहमान ने अपना अंतिम टेस्‍ट मैच श्रीलंका के खिलाफ 2014 में खेला था। संन्यास के बाद भी रहमान घरेलु क्रिकेट खेलते रहेंगे। उन्होंने डोमेस्टिक क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कुल मिलाकर 900 से ज्यादा विकेट हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो