scriptरणजी का रण : आखिरी ग्रुप मैच से पहले दिलचस्‍प मोड़ पर, क्‍वार्टर फाइनल की 8 सीट के लिए 15 टीमें दावेदार | ranji group match in last stage 15 team in race of quarter final | Patrika News

रणजी का रण : आखिरी ग्रुप मैच से पहले दिलचस्‍प मोड़ पर, क्‍वार्टर फाइनल की 8 सीट के लिए 15 टीमें दावेदार

locationनई दिल्लीPublished: Jan 06, 2019 10:13:45 pm

Submitted by:

Mazkoor

क्‍वार्टर फाइनल की दौड़ में सबसे अधिक 10 टीमें ग्रुप ए और बी से हैं। इसलिए मुकाबला भी कड़ा है।

ranji trophy

रणजी का रण : आखिरी ग्रुप मैच से पहले दिलचस्‍प मोड़ पर, क्‍वार्टर फाइनल की 8 सीट के लिए 15 टीमें दावेदार

नई दिल्‍ली : घरेलू क्रिकेट का सबसे अहम टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी का ग्रुप मैच अब अपने अंतिम दौर में पहुंच चुका है। सोमवार 7 जनवरी से आखिरी ग्रुप मैच शुरू होने जा रहे हैं। यही सारे मैच तय करेंगे कि अंतिम आठ में कौन-कौन-सी टीम पहुंचेगी। इस बार के नए नियम के अनुसार, एलीट ग्रुप ए और बी से पांच टीमें क्‍वार्टर फाइनल के लिए क्‍वालिफाई करेंगी, जबकि ग्रुप सी से दो टीमें और प्लेट ग्रुप से सिर्फ एक टीम को मौका मिलेगा।

15 टीमें हैं दौड़ में
बता दें कि इस बार अंतिम ग्रुप मैच से पहले जो हालात बने हैं, उस आधार पर 15 टीमें ऐसी हैं, जो र्क्‍वाटर फाइनल में जगह बना सकती हैं। इनमें से ग्रुप ए और बी से अंकों के आधार पर देखा जाए तो करीब 10 टीमें ऐसी हैं, जो एक-दूसरे को पछाड़ कर र्क्‍वाटर फाइनल में पहुंचने वाली पांच टीमें बन सकती हैं। वह टीमें इस प्रकार हैं- विदर्भ (28 अंक), कनार्टक (27), सौराष्ट्र (26), गुजरात (26), मध्यप्रदेश (24), बंगाल (22), हिमाचल प्रदेश (22), पंजाब (20), बड़ौदा (20) और केरल (20)।
ग्रुप सी से तीन टीमें राजस्थान (44), उत्तर प्रदेश (38) और झारखंड (33) हैं, जो अंतिम दो टीमों के तौर पर जगह बना सकती हैं और प्लेट ग्रुप से र्क्‍वाटर फाइनल में जाने वाली एक टीम के लिए तीन टीमें उत्तराखंड (37), बिहार (34) और पुड्डुचेरी (32) के बीच होड़ है। इस बीच यह भी बता दें कि सर्वाधिक बार की रणजी विजेता मुंबई पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है।

आखिरी मैच में ये है मुकाबला
इन कुल 15 टीमों में सिर्फ गुजरात ऐसी टीम है, जिसके अपने सारे मैच समाप्‍त हो चुके हैं और उसका अगले चरण में पहुंचना इस बात पर मुनहसर है कि बाकी टीमों के मैच के परिणाम क्‍या होते हैं, जबकि बाकी 14 टीमों को अपना अंतिम मुकाबला खेलना है। इनमें से ग्रुप ए और बी के अंतिम लीग मैचों में बड़ौदा को कनार्टक से, सौराष्ट्र को विदर्भ से, बंगाल को पंजाब से, हिमाचल को केरल से और मध्यप्रदेश और आंध्र प्रदेश से भिड़ना है। ग्रुप सी के मुकाबले में झारखंड का मुकाबला जम्मू-कश्मीर से, राजस्थान का त्रिपुरा से और उत्तर प्रदेश का असम से है। प्लेट ग्रुप में उत्तराखंड को मिजोरम से, बिहार को मणिपुर से और पुड्डुचेरी को नागालैंड से खेलना है।

इस तरह के हैं समीकरण
क्‍वार्टर फाइनल की दौड़ में सबसे अधिक 10 टीमें ग्रुप ए और बी से हैं। इसलिए मुकाबला भी कड़ा है। विदर्भ और कनार्टक सबसे ज्‍यादा अंक लेकर थोड़े आराम की स्थिति में हैं, लेकिन जरा सी लापरवाही इन्‍हें भारी पड़ सकती है। इस ग्रुप की 10 टीमों में आठ अंकों का फासला है और शीर्ष पांच टीमें क्वार्टर फाइनल में स्‍थान बनाएंगी। ग्रुप सी से राजस्थान और यूपी यदि पहली पारी में बढ़त भी हासिल कर लेते हैं तो उनका क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचना तय है, लेकिन झारखंड को हर हाल में जीत हासिल करने के साथ इनके मैचों के परिणाम पर भी निर्भर रहना होगा। ऐसा ही कुछ समीकरण प्‍लेट ग्रुप का भी है। उत्तराखंड तीन अंक लेकर ही नॉकआउट में पहुंच जाएगा, ज‍बकि बिहार और पुड्डुचेरी को अपना मैच जीतने के बाद अन्‍य परिणामों पर भी निर्भर रहना होगा।

फाइनल तीन फरवरी को होगा
बता दें कि रणजी ट्रॉफी के र्क्‍वाटर फाइनल मुकाबले 15 जनवरी से और सेमी फाइनल 24 जनवरी से खेले जाने हैं, जबकि फाइनल तीन फरवरी से होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो