रणजी ट्रॉफी : उत्‍तर प्रदेश के घर में सौराष्‍ट्र ने हासिल किया रिकॉर्ड लक्ष्‍य, पहुंचा सेमीफाइनल में

सेमीफाइनल में सौराष्ट्र का सामना कनार्टक से होगा जिसने राजस्थान को मात देकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है।

By: Mazkoor

Published: 19 Jan 2019, 05:24 PM IST

लखनऊ : सौराष्‍ट्र के लिए उनके बल्‍लेबाज हार्विक देसाई के बड़े मौके पर अपना पहला प्रथम श्रेणी शतक लगाया। उनके शतक और पुजारा-जैक्‍शन की नाबाद अर्धशतकीय पारी की बदौलत सौराष्ट्र ने रणजी ट्रॉफी 2018-19 के दूसरे क्वार्टर फाइनल में शनिवार को असंभव दिख रहा लक्ष्य हासिल कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। उत्तर प्रदेश ने सौराष्‍ट्र को जीत के लिए 372 रनों लक्ष्‍य दिया था, जिसे उसने छह विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। बता दें कि यह रिकॉर्ड जीत है। इससे पहले रणजी ट्रॉफी के इतिहास में कभी इतना बड़ा लक्ष्‍य हासिल नहीं किया गया था। सबसे बड़ा लक्ष्‍य जो रणजी ट्रॉफी में अभी तक हासिल किया गया है वह है 2008-09 में सर्विसेस की ओर से असम का रखा गया 371 रनों का।

हार्विक ने पूरा किया पहला शतक
सौराष्ट्र ने मैच के पांचवें और आखिरी दिन शनिवार की शुरुआत दो विकेट के नुकसान पर 195 रनों से की थी। आज का खेल शुरू होने से पहले देसाई अपने पहले शतक से 17 रन दूर 83 रन पर नाबाद थे। उन्होंने आज आसानी से अपना शतक पूरा किया। उनके साथ चौथे दिन नाबाद लौटने वाले कमलेश माकवाना (7) हालांकि अपने खाते में मात्र तीन रन और जोड़कर पवेलियन लौट गए। शतक पूरा कर देसाई भी 236 के कुल स्कोर पर निकल लिए। देसाई ले अपनी पारी के दौरान 259 गेंदों का सामना किया और 16 चौके लगाए।

पुजारा-जैक्‍सन अर्धशतक बनाकर रहे नाबाद
हार्विक पटेल के जाने के बाद बल्‍लेबाजी के लिए आए चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 67) और शेल्डन जैक्सन (नाबाद 73) ने चौथे विकेट के लिए अटूट 136 रनों की साझेदारी कर टीम को आसानी से जीत दिला दी। इस दौरान पुजारा ने 110 गेंदों का सामना किया और नौ चौके मारे। जैक्सन ने 109 गेंदें खेलीं और 11 चौकों के अलावा एक सिक्‍स भी लगाया।

सेमीफाइनल में कर्नाटक से भिड़ेगा सौराष्‍ट्र
बता दें कि उत्तर प्रदेश ने अपनी पहली पारी में 385 रन बनाए थे तो वहीं सौराष्ट्र पहली पारी में मात्र 208 रन ही बना सकी थी। लेकिन इसके बाद सौराष्‍ट्र के गेंदबाजां ने शानदार प्रदर्शन करते हुए उत्तर प्रदेश को दूसरी पारी में मात्र 194 रन पर समेट दिया, लेकिन पहली पारी की लीड ज्‍यादा होने के कारण सौराष्ट्र के सामने जीत के लिए विशाल चुनौती थी।
अब सेमीफाइनल में सौराष्ट्र का सामना कनार्टक से होगा जिसने राजस्थान को मात देकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned