IND vs ENG : कोहली के बाद टीम इंडिया के कप्तान हो सकते हैं ये 3 युवा खिलाड़ी, तीनों ही हैं बेहतरीन

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के बाद ये तीन भारतीय युवा खिलाड़ी हो सकते हैं कप्तानी के दावेदार। ये तीनों ही प्लेयर अग्रेसिव और बेहतरीन खिलाड़ी हैं।

By: भूप सिंह

Updated: 16 Aug 2021, 06:03 PM IST

नई दिल्ली। टीम इंडिया (Team India) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) लंबे से आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हैं। कोहली ने लास्ट वनडे सेंचुरी वेस्ट इंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में साल 2019 में 14 अगस्त को लगाई थी। इस तरह कोहली करीब डेढ़ साल से कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं। अब विराट कोहली के पास खुद को साबित करने के लिए बहुत ही कम समय बचा है। अगर कोहली भारत को 2021 और 2022 में टी20 वर्ल्ड कप और 2023 में वनडे वर्ल्ड कप में से किसी एक टूर्नामेंट की ट्रॉफी भी नहीं दिला पाए, तो उनकी कप्तानी जा सकती है।

यह भी पढ़ें— शोएब अख्तर ने किया खुलासा-अगर उस वक्त सचिन तेंदुलकर को कुछ हो जाता तो लोग मुझे जिंदा जला देते

2023 में वनडे वर्ल्ड कप के बाद भारत तलाश सकता है नया कप्तान
2023 में वनडे वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली की उम्र 34—35 साल की हो जाएगी। ऐसे में भारतीय टीम को नए और यंग कप्तान की तलाश होगी। ऐसे में टीम इंडिया के ये तीन युवा क्रिकेटर शुभमन गिल, ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और श्रेयस अय्यर को विराट कोहली का उत्तरदायित्व सौंपा जा सकता है।

ऋषभ पंत
विराट कोहली की तरह ऋषभ पंत (Rishabh Pant) भी अग्रेसिव और बेहतरीन खिलाड़ी हैं। पिछले कुछ महीनों से पंत ने टीम इंडिया की और से तेज तर्रार पारी खेलकर शानदार प्रदर्शन किया है। यही कारण है कि उनकी तीनों फॉर्मेट में जगह पक्की हो चुकी है। इसके साथ ही पंत के पास एक स्मार्ट दिमाग भी है। पंत में कप्तानी के सारे गुण मौजूद हैं। आईपीएल में वह दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी भी संभाल चुके हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में दिल्ली को कई मैच जिताए हैं।

शुभमन गिल
शुभमन गिल ने भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज में डेब्यू किया था। उस दौरान गिल ने दुनिया के बेहतरीन तेज गेंदबाज पैट कमिंस का अच्छी तरह से सामना किया था और भारतीय टीम की सीरीज जीत में अहम भूमिका निभाई थी। इससे पहले शुभमन गिल 2019 में देवधर ट्रॉफी में कप्तानी कर चुके हैं। इंडिया सी की कप्तानी करते हुए पहले ही मैच में 143 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली थी। इसके बाद इंडिया सी ने गिल के नेतृत्व में फाइनल तक का सफर तय किया था। संभव है कि शुभमन गिल 2023 विश्व कप के बाद भारतीय टीम की कमान संभालते हुए नजर आ सकते हैं।

यह खबर भी पढें:—IND VS ENG: ऋषभ पंत ने बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज विदेशी सरजमीं पर पूरे किए सबसे तेज 1000 रन, धोनी को छोड़ा पीछे

श्रेयस अय्यर
मुंबई के 26 वर्षीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने भारतीय टीम के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय कॅरियर की शुरुआत 2017 में की थी। कप्तानी की बात करें तो अय्यर को 2018 में दिल्ली कैपिटल्स का कपतान नियुक्त किया गया था। उनकी कप्तानी में पिछले साल दिल्ली कैपिटल्स की टीम फाइनल तक पहुंची थी। इस लिहाज से उनमें कप्तानी के सारे गुण मौजूद हैं। वह भी 2023 वनडे वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम की कप्तानी के प्रमुख दावेदार हैं।

भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned