scriptविश्व कप क्रिकेट : सचिन के सर्वाधिक रनों के रिकॉर्ड से रोहित चूके, अब निगाहें वार्नर पर | Rohit missed Sachin's highest runs record now look at Warner | Patrika News

विश्व कप क्रिकेट : सचिन के सर्वाधिक रनों के रिकॉर्ड से रोहित चूके, अब निगाहें वार्नर पर

locationनई दिल्लीPublished: Jul 10, 2019 10:18:19 pm

Submitted by:

Mazkoor

World Cup 2019 में डेविड वार्नर बना चुके हैं 638 रन
डेविड वार्नर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने से 36 रन पीछे हैं

rohit warner

मैनचेस्टर : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 (ICC Cricket World Cup 2019) में भारत (Indian cricket team) के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे थे, उससे लग रहा था कि वह एक विश्व कप में ‘क्रिकेट के भगवान’ सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) द्वारा बनाए गए सर्वाधिक रनों का रिकार्ड तोड़ देंगे, लेकिन बुधवार को न्यूजीलैंड (New Zealand cricket team) के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम का यह बल्लेबाज विफल रहा और वह न सिर्फ सचिन तेंदुलकर (673) का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए, बल्कि दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन (659) के रनों के रिकॉर्ड से भी पार नहीं पा सके। सचिन तेंदुलकर ने यह रिकॉर्ड 2003 विश्व कप में बनाया था। सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से भारत को मिली हार के दौरान रोहित शर्मा सिर्फ एक रन ही बना सके और विश्व कप 2019 में उनके रनों की संख्या 648 रनों तक ही पहुंच सकी और वह सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने से 26 रनों से चूक गए।

 

david warner
संजय मांजरेकर ने माइकल वॉन को किया ब्लॉक, जडेजा को लेकर शुरू हुआ था विवाद

डेविड वॉर्नर तोड़ सकते हैं रिकॉर्ड

अब ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर के पास इस रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका है। वह अभी तक विश्व कप 2019 के नौ मैचों में 638 रन बना चुके हैं और सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड तोड़ने से महज 36 रन पीछे हैं। उनके पास आज इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले सेमीफाइनल मुकाबले में ही सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है। इसके अलावा अगर ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हरा देती है तो उन्हें एक पारी और मिल सकती है। वार्नर इस विश्व कप में रोहित की तरह ही जबरदस्त फॉर्म में हैं और वह तीन शतक और तीन अर्धशतक लगा चुके हैं।

 

rohit sharma
वर्ल्ड कप 2019: इंग्लैंड की ऑस्ट्रेलिया को चेतावनी, लीग मैच में मिली हार का लेंगे बदला

रोहित शर्मा ने बनाया सर्वाधिक शतकों का रिकॉर्ड

भारत हालांकि सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हार गया, लेकिन रोहित शर्मा के लिए यह विश्व कप यादगार रहा। उन्होंने पांच शतक लगाकर किसी एक विश्व कप में सर्वाधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले श्रीलंका के कुमार संगकारा के नाम यह रिकॉर्ड था। उन्होंने 2015 के विश्व कप में चार शतक लगाकर यह रिकॉर्ड बनाया था। इसके अलावा रोहित किसी विश्व कप में लगातार तीन शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने। यह रिकॉर्ड भी कुमार संगकारा के ही नाम है। उन्होंने 2015 के विश्व कप में लगातार चार शतक लगाए थे। इतना ही नहीं, रोहित शर्मा ने एक और अद्भुत उपलब्धि अपने नाम की। मात्र दो विश्व कप की 16 पारियों में उन्होंने छह शतक लगाकर विश्व कप में शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक शतक के रिकॉर्ड की बराबरी की। ऐसा करने वाले वह दूसरे बल्लेबाज हैं। यह रिकॉर्ड पहले अकेले सचिन तेंदुलकर के नाम था। उन्होंने छह विश्व कप की 44 पारियों में यह कारनामा किया था। इस लिहाज से सबसे कम पारियों और विश्व कप में छह शतक बनाने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा ने अपने नाम कर लिया। इस विश्व कप में रोहित के पांच शतक के अलावा 2015 में खेले गए विश्व कप में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ एक शतक जमाया था।
बता दें कि रोहित ने इस विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 122, पाकिस्तान के खिलाफ 140, इंग्लैंड के खिलाफ 102 और पिछले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ 104 रनों की पारियां खेलीं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो