scriptSA vs AFG: साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को 9 विकेट से रौंदा, पहली बार किया ये कमाल | sa vs afg t20 world cup 2024 semi final south africa beat afghanistan by 9 wicket | Patrika News
क्रिकेट

SA vs AFG: साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को 9 विकेट से रौंदा, पहली बार किया ये कमाल

SA vs AFG Semi Final: टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल आज तारौबा में साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच खेला गया। अफगानिस्‍तान पहले बल्‍लेबाजी करते हुए महज 56 रन पर ढेर हो गई है। वहीं, अफ्रीका ने 8.5 ओवर में 1 विकेट के नुकसान 60 रन बनाते हुए जीत दर्ज की और फाइनल का टिकट कटाया।

नई दिल्लीJun 27, 2024 / 08:24 am

lokesh verma

SA vs AFG
SA vs AFG Semi Final: टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल आज तारौबा में साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच खेला गया। अफगानिस्‍तान के कप्‍तान राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी चुनी, लेकिन उनकी पूरी टीम महज 56 रन पर ढेर हो गई है। इसके जवाब में साउथ अफ्रीका ने 8.5 ओवर में 1 विकेट के नुकसान 60 रन बनाते हुए शानदार जीत दर्ज की। इस तरह जहां अफगानिस्‍तान का टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 का सफर खत्‍म हो गया है। वहीं, साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल का तिलिस्‍म तोड़ते हुए क्रिकेट के इतिहास में पहली बार फाइनल में जगह बनाई है। जहां उसका सामना आज रात खेले जाने वाले भारत बनाम इंग्‍लैंड मैच की विजेता टीम से होगा।

10 का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका कोई अफगानी बल्‍लेबाज

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के सेमीफाइनल में अफगानिस्तान के कप्‍तान राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला लिया, लेकिन उनके इस फैसले को अफ्रीकी टीम ने गलत साबित करते हुए पूरी टीम महज 56 रन पर समेट दिया। अफगानिस्तान के लिए अजमतुल्‍ला (10) को छोड़कर अन्‍य कोई कोई बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच सका। वहीं, साउथ अफ्रीका के लिए मार्को यानसेन और तवरेज शम्‍सी ने 3-3 तो रबाडा और नोर्त्‍जे ने 2-2 विकेट चटकाए।

अफगानिस्तान ने बनाया टी20 वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे कम स्‍कोर

अफगानिस्तान अब टी20 वर्ल्ड कप इतिहास के सेमीफाइनल में 100 रन के अंदर ऑलआउट होने वाली पहली टीम बन गई है। साथ ही ये अफगानिस्तान का टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे कम स्कोर भी है। वहीं, टी20 वर्ल्ड कप में पूर्ण सदस्य टीम का ये दूसारा सबसे कम स्कोर है। इससे पहले वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 2021 में इंग्‍लैंड की टीम 55 रन पर ऑलआउट हुई थी।

साउथ अफ्रीका ने 9 विकेट से दर्ज की जीत

महज 57 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की शुरुआत खराब रही। उसको पहला झटका सिर्फ 5 रन के स्‍कोर पर क्विंटन डिकॉक (5) के रूप में फारूकी ने दिया। फिर रेजा हेनरिक (29) और कप्‍तान एडेन मार्करम (23) ने टीम के स्‍कोर को 60 तक पहुंचाते हुए टीम को 9 विकेट से शानदार जीत दिलाई।

Hindi News/ Sports / Cricket News / SA vs AFG: साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को 9 विकेट से रौंदा, पहली बार किया ये कमाल

ट्रेंडिंग वीडियो