scriptAUS vs IND : मोहम्मद शमी ने देश के बाहर सबसे तेज़ पूरे किए 100 विकेट, ऐसा करने वाले पांचवे भारतीय | Shami took 100 wickets in overseas test match, fifth Indian to do so | Patrika News

AUS vs IND : मोहम्मद शमी ने देश के बाहर सबसे तेज़ पूरे किए 100 विकेट, ऐसा करने वाले पांचवे भारतीय

locationनई दिल्लीPublished: Dec 28, 2018 10:04:32 am

Submitted by:

Siddharth Rai

बॉक्सिंग डे के नाम से मशहूर इस टेस्ट मैच में भारतीय तेज़ गेंदबाज मोहम्मद शमी ने देश के बाहर अपने 100 विकेट पूरे कर लिए हैं। शमी ने ये उपलब्धि पैट कमिंस को बोल्ड कर हासिल की। भारत द्वारा पहली पारी में बनाए गए विशाल स्कोर के सामने आस्ट्रेलियाई पारी लड़खड़ाती दिख रही है।

Australia vs india

AUS vs IND : मोहम्मद शमी ने देश के बाहर सबसे तेज़ पूरे किए 100 विकेट, ऐसा करने वाले पांचवे भारतीय

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच बुधवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में खेला जा रहा है। बॉक्सिंग डे के नाम से मशहूर इस टेस्ट मैच में भारतीय तेज़ गेंदबाज मोहम्मद शमी ने देश के बाहर अपने 100 विकेट पूरे कर लिए हैं। शमी ने ये उपलब्धि पैट कमिंस को बोल्ड कर हासिल की। भारत द्वारा पहली पारी में बनाए गए विशाल स्कोर के सामने आस्ट्रेलियाई पारी लड़खड़ाती दिख रही है।

शमी ने छुआ ये कीर्तिमान –
शमी कमिंस को आउट करते ही एक ऐसे क्लब में शामिल हो गए हैं जिसमें कपिल देव, जवागल श्रीनाथ, ज़हीर खान और इशांत शर्मा जैसे दिग्गज पहले से शामिल हैं। शमी ने देश के बाहर अपने 100 विकेट पूरे कर लिए हैं। शमी ने 28 मैचों में 32.38 के औसत से 100 विकेट चटकाए हैं। ये किसी भी भारतीय तेज़ गेंदबाज द्वारा विदेशी पिच में लिए गए सबसे तेज़ 100 विकेट हैं। शमी के अलावा विदेश में 100 विकेट कपिल देव ने 66 मैच, ज़हीर खान ने 54, जवागल श्रीनाथ ने 35 और इशांत शर्मा ने 57 मैचों में पूरे किए हैं।

मैच का हाल –
बता दें इस मैच में भारत ने अपनी पहली पारी दूसरे ही दिन सात विकेट के नुकसान पर 443 रनों पर घोषित कर दी थी। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी निराशाजनक रही खबर लिखे जाने तक ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट के नुकसान पर 145 रन बना लिए हैं। क्रीज़ पर मिचेल स्टार्स (5) और कप्तान टीम पेन 22() रन बनाकर खेल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत बिना कोई विकेट गंवाए आठ रनों के साथ की थी। मार्क हैरिस (22) और एरॉन फिंच (8) की सलामी जोड़ी ने खाते में 16 रनों का इजाफा ही किया था कि ईशांत शर्मा ने फिंच को शॉर्ट मिडविकेट पर मयंक अग्रवाल के हाथों कैच करा भारत को पहली सफलता दिलाई। अच्छी लय में दिख रहे हैरिस 36 के कुल स्कोर पर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर हुक करने के प्रयास में ईशांत को कैच देकर पवेलियन वापस हो लिए। हैरिस ने 35 गेंदों की पारी में दो चौके मारे। मेजबान टीम ने तीसरा विकेट इनफॉर्म बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा के रूप में खोया। रवींद्र जडेजा की गेंद पर ख्वाजा शॉर्ट लेग पर खड़े मयंक के हाथों में कैच दे बैठे। ख्वाजा ने 32 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 21 रन बनाए। ख्वाजा का विकेट 53 रनों के कुल स्कोर पर गिरा।

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजी लड़खड़ाई –
यहां से शॉन मार्श (19) और हेड ने मेजबान टीम को संभालने की उम्मीद जगाई। यह दोनों सावधानी से बल्लेबाजी कर रहे थे और लग रहा था कि भोजनकाल तक ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका नहीं लगेगा, लेकिन बुमराह ने इस साझेदारी को 36 रनों से आगे नहीं जाने दिया। मार्श 89 के कुल स्कोर पर बुमराह की गेंद पर पगबाधा आउट दे दिए गए और इसी के साथ भोजनकाल की घोषणा कर दी गई। इससे पहले, भारत ने चेतेश्वर पुजारा (106), कप्तान विराट कोहली (82), मयंक (76) और रोहित शर्मा (नाबाद 63) की बेहतरीन पारियों की मदद से पहली पारी में विशाल स्कोर खड़ा किया।

ट्रेंडिंग वीडियो