scriptमहिला वनडे रैंकिंग : तीन स्‍थान की छलांग लगाकर स्‍मृति बनीं नंबर-1 बल्‍लेबाज | smriti mandhana becomes world no1 odi woman batsman | Patrika News

महिला वनडे रैंकिंग : तीन स्‍थान की छलांग लगाकर स्‍मृति बनीं नंबर-1 बल्‍लेबाज

locationनई दिल्लीPublished: Feb 02, 2019 10:58:54 pm

Submitted by:

Mazkoor

मंधाना को न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में शानदार बल्‍लेबाजी का ईनाम मिला है। पहले मैच में उन्‍होंने अपने करियर का चौथा शतक लगाया था।

india vs new zealand

महिला वनडे रैंकिंग : तीन स्‍थान की छलांग लगाकर स्‍मृति बनीं नंबर-1 बल्‍लेबाज

दुबई : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले दो मैचों में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना वनडे रैंकिंग में दुनिया की नंबर वन बल्लेबाज बन गई हैं। आईसीसी ने शनिवार को इसकी जानकारी दी।

न्‍यूजीलैंड सीरीज में शानदार बल्‍लेबाजी का मिला ईनाम
मंधाना को न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में शानदार बल्‍लेबाजी का ईनाम मिला है। पहले मैच में उन्‍होंने अपने करियर का चौथा शतक लगाया था। इसके बाद दूसरे मैच में नाबाद 90 रन की पारी खेली थी। उनके इस प्रदर्शन के कारण भारत 2-1 से न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए इस सीरीज को अपने नाम करने में सफल रहा। इस सीरीज के बाद शनिवार को जारी ताजा रैंकिंग में वह तीन स्थानों की छलांग लगाकर शीर्ष पर पहुंच गईं। वह अब वनडे रैंकिंग में आस्ट्रेलिया की एलिस पेरी और मेग लैनिंग से ऊपर पहुंच गई हैंद्ध जो क्रमश : दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। वहीं न्यूजीलैंड की कप्तान एमी सटर्थवेट 10 पायदानों की लंबी छलांग लगाकर चौथे नंबर पर पहुंच गई हैं। भारतीय कप्तान मिताली राज को एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा। अब वह 5वें पायदान पर हैं।

पिछले साल से ही कर रही हैं दमदार बल्‍लेबाजी
मंधाना पिछले साल 2018 की शुरुआत से ही वनडे में जबरदस्‍त बल्‍लेबाजी कर रही हैं। 2018 से लेकर अब तक खेले गए 15 मैचों में वह दो शतक और आठ अर्धशतक लगा चुकी हैं। मंधाना के साथ-साथ उनकी जोड़ीदार सलामी बल्‍लेबाज जेमिमा रोड्रिग्स भी 64 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर 61वें नंबर पर पहुंच गई हैं। पिछले साल मार्च में अपना पदार्पण करने वाली रोड्रिग्स ने अब तक सिर्फ सात वनडे खेले हैं।
न्यूजीलैंड की कप्तान एमी सटर्थवेट को भी भारत के खिलाफ खेले गए सीरीज में लगातार दो अर्धशतक लगाने का ईनाम मिला और अब वह चौथे पायदान पर पहुंच गई हैं। न्यूजीलैंड की पूर्व कप्तान सूजी बेट्स को भी एक स्थान का फायदा हुआ है। हेमिल्टन में अर्ध शतक जड़ने वाली बेट्स अब छठे पायदान पर हैं।

भारत की तीन गेंदबाज टॉप 10 में
न्‍यूजीलैंड सीरीज में अच्‍छे प्रदर्शन का ईनाम सिर्फ भारतीय बल्‍लेबाजों को ही नहीं मिला, बल्कि गेंदबाजों को भी मिला। गेंदबाजी रैंकिंग में भारतीय गेंदबाज दीप्ति शर्मा, पूनम यादव और एकता बिष्ट के लिए अच्छी खबर है। दीप्ति और पूनम भी पांच-पांच पायदान की छलांग लगाकर क्रमश : 8वें और 9वें पायदान पर पहुंच गई हैं। पूनम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में छह विकेट अपने नाम किए थे, जबकि दीप्ति ने चार विकेट अपने नाम लिए थे। सीरीज में पांच विकेट लेने वाली एकता बिष्ट नौ पायदान ऊपर पहुंच गई हैं और अब उनकी रैंकिंग 13वीं हैं।
दूसरे वनडे में 23 रन देकर तीन विकेट लेने वाली अनुभवी तेज गेंदबाज बोलर झूलन गोस्वामी को भी एक स्थान का फायदा हुआ है और अब वह चौथे पायदान पर हैं। महिला रैंकिंग में भारतीय गेंदबाजों में झूलन सबसे ऊपर हैं, जो टॉप-5 में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही हैं। झूलन से ऊपर जो तीन खिलाड़ी हैं उनमें पाकिस्तान की सना मीर, आट्रेलिया की मेगन स्कट और दक्षिण अफ्रीका मरीजेन कैप का नाम है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो