scriptIND vs SA सीरीज से पहले ICC ने इस युवा खिलाड़ी पर लगाया बैन, पढ़ें पूरा मामला | South Africa batter Zubayr Hamza banned after positive doping test | Patrika News

IND vs SA सीरीज से पहले ICC ने इस युवा खिलाड़ी पर लगाया बैन, पढ़ें पूरा मामला

locationनई दिल्लीPublished: May 18, 2022 10:12:44 am

Submitted by:

Siddharth Rai

दक्षिण अफ्रीका के युवा बल्लेबाज जुबैर हमजा को ICC ने नौ महीने तक क्रिकेट से जुड़ी हर गतिविधि से निलंबित कर दिया। हमज़ा डोपिंग टेस्ट में फेल हो गए हैं और उनके टेस्ट में प्रतिबंधित पदार्थ फुरोसेमाइड के अंश पाये गए हैं।

afrika.png

दक्षिण अफ्रीका के जुबैर हमजा को ICC ने किया बैन

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जाने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज से पहले दक्षिण अफ्रीका टीम के लिए एक बुरी खबर है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने डोपिंग निरोधक नियमों का उल्लंघन करने वाले दक्षिण अफ्रीका के युवा बल्लेबाज जुबैर हमजा को बैन कर दिया है। ICC ने हमजा को नौ महीने तक क्रिकेट से जुड़ी हर गतिविधि से निलंबित कर दिया।

ये है पूरा मामला –
हमजा ने दक्षिण अफ्रीका के पार्ल में 17 जनवरी 2022 को टूर्नामेंट से इतर नमूने दिये थे, जिनमें प्रतिबंधित पदार्थ फुरोसेमाइड के अंश पाये गए जो वाडा की प्रतिबंधित सूची में शामिल है। हमजा ने निलंबन की बात स्वीकार ली है। लिहाजा उन पर 22 मार्च 2022 से प्रतिबंध लगाया गया है जो 22 दिसंबर 2022 तक जारी रहेगा।

जुबैर हमजा का इंटरनेशनल करियर –
2019 में इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले हमजा ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 6 टेस्ट और एक वनडे खेला है। आखिरी टेस्ट में उन्होंने पहली पारी में 25 और दूसरी पारी में 6 रन बनाए थे। उन्हें ये रन गवाने पड़ेंगे, क्योंकि ये इस अवधि में बनाए गए हैं। हमजा ने पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू किया था। पिछले महीने न्यूजीलैंड में हमजा ने अपना आखिरी टेस्ट खेला था।

भारत के खिलाफ लगाया था बेहतरीन अर्धशतक –
अपने छोटे से करियर में उन्होंने अबतक 6 टेस्ट में उनके नाम 17.67 की औसत से 212 रन बनाए हैं। 2019 में उन्होंने भारत के खिलाफ रांची में 62 रनों की शानदार पारी खेली थी। पिछले साल नवंबर में नीदरलैंड्स के खिलाफ दाएं हाथ के बल्लेबाज ने एकमात्र वनडे मैच खेला था। जिसमें उनके बल्ले से 56 रनों की पारी निकली थी।

ट्रेंडिंग वीडियो