scriptएशियन गेम्स में शामिल हुआ टी20 क्रिकेट, 2022 में पुरुष और महिला टीमें लेंगी हिस्सा | T20 cricket add in Asian Games 2022 in China | Patrika News

एशियन गेम्स में शामिल हुआ टी20 क्रिकेट, 2022 में पुरुष और महिला टीमें लेंगी हिस्सा

Published: Mar 04, 2019 05:19:55 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

– भारतीय ओलंपिक संघ अभी बीसीसीआई को एक खत लिखेगा, जिसके बाद टीम इंडिया के खेलने पर फैसला होगा।
– इससे पहले भी भारत बिजी शेड्यूल की वजह से एशियन गेम्स का हिस्सा नहीं बन सका है।
– 2010 और 2014 में एशियन गेम्स में शामिल था क्रिकेट, लेकिन 2018 में नहीं मिली थी जगह

India Vs pakistan

India Vs pakistan

नई दिल्ली। क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने की जद्दोजहद लंबे समय से चल रही है। इस कोशिश को करने वालों को बड़ी कामयाबी मिली है। दरअसल, क्रिकेट को टी20 फॉर्मेट को एशियन गेम्स में शामिल कर लिया गया है। भारतीय ओलिंपिक संघ (IOA) के महासचिव राजीव मेहता ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी।

चीन के हांगझू में होगा एशियन गेम्स का आयोजन

– 2022 में होने वाले एशियन गेम्स में टी20 क्रिकेट होता हुआ नजर आएगा। इस टूर्नामेंट में एशिया की टीमें हिस्सा ले सकेंगी। 2022 में एशियन गेम्स का आयोजन चीन के हांगझू में होना है। इससे पहले क्रिकेट को 2010 और 2014 एशियाई खेलों में जगह मिली थी, लेकिन इंडोनेशिया में 2018 में हुए खेलों में क्रिकेट को जगह नहीं दी गई।

BCCI को खत लिखेगा IOA

– भारतीय ओलिंपिक संघ की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, टी20 फॉर्मेट क्रिकेट (महिला-पुरुष) को एशियन गेम्स 2022 के लिए शामिल कर लिया गया है। अब भारतीय ओलिंपिक संघ (IOA) इस संबंध में बीसीसीआई को एक खत लिखना है। हालांकि इस बात का अंदेश एक दिन पहले से ही लगाया जाने लगा था कि क्रिकेट को एशियन गेम्स में शामिल कर लिया जाएगा।

टीम इंडिया के शामिल होने पर है सस्पेंस

हालांकि अभी टीम इंडिया इन गेम्स में हिस्सा लेगी या नहीं इस तस्वीर साफ होना बाकि है और इसकी वजह है टीम इंडिया का बिजी शेड्यूल, क्योंकि इससे पहले भी भारत व्यस्त कार्यक्रम का हवाला देकर इस महाद्वीपीय प्रतियोगिता से बाहर रह चुका है। जब 2010 और 2014 के एशियन गेम्स में क्रिकेट को शामिल किया गया था, तब बीसीसीआई ने बिजी शेड्यूल होने की बात कहकर अपनी टीम इन खेलों में भेजने से इनकार कर दिया था।

ये टीमें हो सकती हैं एशियन गेम्स में शामिल

हालांकि एशियाई खेलों के अगले टूर्नमेंट के आयोजन में अब काफी समय है और ऐसे में भारतीय टीम के प्रतिनिधित्व पर चर्चा करने के लिए बीसीसीआई को काफी समय मिलेगा। भारत को छोड़कर श्रीलंका, बांग्लादेश और पाकिस्तान जैसे रेग्यूलर क्रिकेट खेलने वाले देश इन खेलों में हिस्सा ले चुके हैं। श्रीलंका और पाकिस्तान ने 2014 में क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग में स्वर्ण पदक जीते थे, जबकि 2010 में बांग्लादेश और पाकिस्तान ने बाजी मारी थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो