वर्ल्ड कप 2019 में ये तीन खिलाड़ी सबसे ज्यादा बार बने मैन ऑफ द मैच, रोहित शर्मा हैं टॉप पर

वर्ल्ड कप 2019 में ये तीन खिलाड़ी सबसे ज्यादा बार बने मैन ऑफ द मैच, रोहित शर्मा हैं टॉप पर

Kapil Tiwari | Updated: 18 Jul 2019, 07:12:08 AM (IST) क्रिकेट

रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का भी काम किया। रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप में 5 शतक जड़े।

नई दिल्ली। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में एक नई टीम वर्ल्ड चैंपियन बनकर निकली। इंग्लैंड ने फाइनल में न्यूजीलैंड को मात देकर पहली बार वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा किया। विजेता टीम के अलावा बाकी टीम के खिलाड़ियों ने इस विश्व कप में धमाकेदार प्रदर्शन किया। इस वर्ल्ड कप में अगर कोई खिलाड़ी सबसे ज्यादा छाया रहा तो वो हैं टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा , जिन्होंने वर्ल्ड कप के 9 मैचों में से 5 शतक जड़े। इसके साथ ही रोहित शर्मा इस विश्व कप में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड हासिल करने वाले खिलाड़ी भी बने।

 

Rohit Sharma

ये हैं वो खिलाड़ी जो सबसे ज्यादा बार रहे मैन ऑफ द मैच

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने इस वर्ल्ड कप में वो कर दिखाया जो अभी तक कोई खिलाड़ी नहीं कर पाया था। रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप के किसी एक एडिशन में 5 शतक जड़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया। रोहित शर्मा ने कुमार संगकारा के रिकॉर्ड को तोड़ा। रोहित शर्मा इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। रोहित शर्मा वर्ल्ड कप में 4 बार मैन ऑफ द मैच चुने गए। रोहित ने इस वर्ल्ड कप में 9 पारियों में 81.00 की औसत से और 98.33 की स्ट्राइक रेट से 648 रन बनाए। इसमें 5 शतक और 1 अर्धशतक भी शामिल है। जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 140 रन था जो कि पाकिस्तान के विरुद्ध आया था।

रोहित का पहला मैन ऑफ द मैच खिताब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आया, जहां उन्होंने 122* रनों की नाबाद शानदार पारी खेली थी। वहीं दूसरी बार पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने 140 रन बनाकर मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीता। तीसरी बार उन्होंने बांग्लादेश के विरुद्ध खेलते हुए 104 रनों की पारी खेली थी और चौथी बार श्रीलंका के विरुद्ध 103 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी।

 

David Warner

डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर के लिए भी ये वर्ल्ड कप बहुत यादगार बन गया। डेविड वॉर्नर एक साल के प्रतिबंध के बाद मैदान पर लौटे थे और वो हमेशा की तरह रनों के भूखे नजर आए। वॉर्नर ने इस वर्ल्ड कप में 3 बार मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड हासिल किया। वॉर्नर ने वर्ल्ड कप की 10 पारियों में 71.88 की औसत से और 89.36 की स्ट्राइक रेट से 647 रन बनाए। इसमें 3 शतक और 3 अर्धशतक भी शामिल हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 166 रन था जो कि वेस्टइंडीज के विरुद्ध आया था।

 

Shakib Al Hasan

शाकिब अल हसन

दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडरों में से एक शाकिब अल हसन भी इस वर्ल्ड कप में 3 बार मैन ऑफ द मैच रहे। शाकिब अल हसन इस विश्व कप के बेहतरीन ऑलराउंडर भी साबित हुए। वर्ल्ड कप में शाकिब अल हसन ने बैटिंग ऑर्डर में नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। शाकिब ने इस वर्ल्ड कप में आठ पारियों में 86.57 की औसत से और 96.03 की स्ट्राइक रेट से 606 रन बनाए। इसमें 2 शतक और 5 अर्धशतक भी शामिल हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 124*रन था जो कि वेस्टइंडीज के विरुद्ध आया था।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned