scriptइंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए आखिरी वनडे मैच में बने ये 6 रिकॉर्ड | these are the records formed in england and australia ODI match | Patrika News

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए आखिरी वनडे मैच में बने ये 6 रिकॉर्ड

locationनई दिल्लीPublished: Jun 25, 2018 11:43:18 am

Submitted by:

Siddharth Rai

इस जीत के साथ इंग्लैंड ने पांच मैचों की वनडे सीरीज को 5-0 से कब्ज़ा जमाते हुए ऑस्ट्रेलिया को व्हाइटवॉश कर दिया। इस व्हाइटवॉश के साथ इस मैच में ढेर सारे रिकॉर्ड बाने।

england

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए आखिरी वनडे मैच में बने ये 6 रिकॉर्ड

नई दिल्ली। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड क्रिकेट मैदान में खेले गए सीरीज के आखिरी वनडे मैच में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 1 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ इंग्लैंड ने पांच मैचों की वनडे सीरीज को 5-0 से कब्ज़ा जमाते हुए ऑस्ट्रेलिया को व्हाइटवॉश कर दिया। इस व्हाइटवॉश के साथ इस मैच में ढेर सारे रिकॉर्ड बाने।

इस मैच में बने ये रिकॉर्ड –

-इस सीरीज को जीतते ही इंग्लैंड दक्षिण अफ्रीका के बाद 5 मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को व्हाइटवॉश करने वाली दूसरी टीम बन गई है।

-इसके अलावा ये दूसरी बार है जब इंग्लैंड ने 5 मैचों की वनडे सीरीज में किसी भी टीम को व्हाइटवॉश किया हो। इस से पहले साल 2001 में इंग्लैंड ने ज़िम्बाब्वे को व्हाइटवॉश किया था।

-इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पिछले 10 मुकाबलों में ये इंग्लैंड की नौवीं जीत थी। एक कैलेंडर ईयर में ये इंग्लैंड की सबसे ज्यादा जीत हैं।

-1984 के बाद एक साल में इतनी ज्यादा हार ऑस्ट्रेलिया की अब हुई है। ये ऑस्ट्रेलिया के लिए उनके करियर का सबसे बुरा साल रहा है।

-ये सातवीं बार है जब इंग्लैंड ने एक विकेट से मैच जीता है। इस से पहले इसी जगह 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही ये कारनामा किया था।

-बटलर और रशीद के बीच नौवे विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी हुई। ये वनडे क्रिकेट की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है।

बटलर की शानदार पारी
बता दें विकेटकीपर-बल्लेबाज जॉस बटलर के संघर्षपूर्ण नाबाद शतक की बदौलत इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को एक विकेट से हरा दिया। टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड ने 34.4 ओवर में 205 के स्कोर पर समेट दिया। जबाव में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को भी मेहमान टीम की घातक गेंदबाजी के आगे संघर्ष करना पड़ा, लेकिन बटलर 110 रनों की पारी खेल अपनी टीम को जीत दिलाने में कामयाब रहे। इंग्लैंड ने लक्ष्य को 48.3 ओवर में नौ विकेट खोकर हासिल किया। बटलर को उनकी दमदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो