scriptटीम इंडिया का इस मैदान से है शतकों का रिश्‍ता, सचिन के साथ 40 के क्लब में शामिल हुए कोहली | this stadium have neen always lucky for indian player | Patrika News

टीम इंडिया का इस मैदान से है शतकों का रिश्‍ता, सचिन के साथ 40 के क्लब में शामिल हुए कोहली

locationनई दिल्लीPublished: Mar 05, 2019 06:16:29 pm

Submitted by:

Mazkoor

इस मैदान पर विराट और धोनी के नाम है सर्वाधिक दो शतकों का रिकॉर्ड
जब भी यहां मैच हुआ है किसी न किसी भारतीय ने लगाया है शतक
भारत ने इस खूबसूरत मैदान पर 2009 में इसी टीम के खिलाफ अपना पहला मैच खेला था

india vs australia

टीम इंडिया का इस मैदान से है शतकों का रिश्‍ता, सचिन के साथ 40 के क्लब में शामिल हुए कोहली

नागपुर : विराट कोहली अंतरराष्‍ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में 40वां शतक लगाते ही वह खास क्‍लब में शामिल हो गए। इस क्‍लब में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले दिग्‍गज भारतीय क्रिकेट सचिन तेंदुलकर के अलावा दुनिया का कोई भी दिग्‍गज शामिल नहीं है। वह दूसरे बल्‍लेबाज बने जिसने 50 से कम और 40 से ज्‍यादा शतक लगाए हैं। सचिन तेंदुलकर 49 शतकों के साथ पहले स्‍थान पर मौजूद हैं।
इसलिए खास है यह स्‍टेडियम
टीम इंडिया के लिए विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) स्टेडियम बेहद खास है। इस मैदान पर जब भी भारत खेला है, उसके किसी न किसी बल्लेबाज ने हमेशा शतक बनाया है। आज के मैच में विराट ने इस मैदान पर शतक मार कर टीम इंडिया के इस रिकॉर्ड को कायम रखा। इस मैदान पर इस मैच से पहले सर्वाधिक शतक महेंद्र सिंह धोनी के नाम था। अब विराट भी यहां दो शतक लगाकर उनकी बराबरी पर आ गए। हालांकि इस मैदान पर सबसे अधिक रन का रिकॉर्ड रखने वाले धोनी इस मैच में शून्‍य पर आउट हो गए। इस मैदान पर उनके नाम 5 मैचों में 268 रन है।
पहले 2 मैच में धोनी ने जमाया था शतक
भारत ने इस खूबसूरत मैदान पर 2009 में इसी टीम के खिलाफ अपना पहला मैच खेला था। वह मैच भारत 99 रनों से जीता था। इसमें धोनी ने 124 रन बनाए थे।
इसके बाद इसी साल साल दिसम्बर में श्रीलंका के खिलाफ यहां खेला। धोनी ने बल्‍ले से यहां एक और शतक निकला, हालांकि भारत यह मैच 3 विकेट से हार गया।
इसके बाद भी हर मैच में बना शतक
भारत ने इस मैदान पर 2 साल बाद 2011 के विश्व कप में अपना मुकाबला खेला। इसमें सचिन तेंदुलकर ने 111 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी, लेकिन इस मैच में भी भारत को 3 विकेट से हार मिली थी। हालांकि इस विश्‍व कप का खिताब भारत ने ही जीता था।
इसके 2 साल बाद 2013 में भारत यहां आस्ट्रेलिया से दूसरी बार भिड़ा। वह मैच भारत 6 विकेट से जीता। इस मैच में भारत की ओर से शिखर धवन (100) तथा कोहली (115) ने शतक जमाया था तो आस्‍ट्रेलिया की ओर से शेन वॉटसन (102) और जॉर्ज बैली (156) ने।
इस मैदान पर 2017 में आस्ट्रेलिया से भारत का मुकाबला एक बार और हुआ। भारत ने इस मैच में रोहित शर्मा के 125 रनों की मदद से उसे 7 विकेट से हराया था।

ट्रेंडिंग वीडियो