भारत से हार के बाद क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया पर उठे सवाल, वॉन और वार्न ने की आलोचना

भारत से हार के बाद क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया पर उठे सवाल, वॉन और वार्न ने की आलोचना

Mazkoor Alam | Publish: Jan, 08 2019 09:43:37 PM (IST) क्रिकेट

इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान वॉन के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया इस वक्‍त स्मिथ और वॉर्नर की अनुपस्थिति के बजाय कई अन्य गंभीर मुद्दों से जूझ रहा है।

सिडनी : भारत के हाथों देश में टेस्‍ट सीरीज हारने के बाद कई पूर्व प्‍लेयर क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया पर भी सवाल उठा रहे हैं। उनका मानना है कि स्‍टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर का प्रतिबंध समाप्‍त होने के बाद टीम में वापसी से भी समस्‍या का हल नहीं होगा, क्‍योंकि मसला बस इतना ही नहीं है, बल्कि प्रबंधन से लेकर चयन तक गड़बड़ी है। ऐसा मानने वालों में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन और आस्‍ट्रेलिया के करिश्‍माई स्पिनर शेन वॉर्न का नाम प्रमुख है तो दूसरी तरफ आस्‍ट्रेलिया के पूर्व कलात्‍मक बल्‍लेबाज मॉर्क वॉ का मानना इससे अलग है। वह मानते हैं कि इन दोनों की वापसी से मसला बहुत हद तक हल हो जाएगा।

वॉन ने कॉलम लिख कर की सीए की आलोचना
वॉन ने एक मीडिया में कॉलम लिखा है कि भारत के हाथों पहली बार घरेलू टेस्ट सीरीज गंवाने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया अगर यह मानती है कि प्रतिबंध समाप्‍त होने के बाद स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के टीम में लौटते ही आस्‍ट्रेलिया की सारी समस्‍याएं हल हो जाएगी तो यह खुद के साथ मजाक ही है। इस वक्‍त ऑस्ट्रेलिया स्मिथ और वॉर्नर की अनुपस्थिति के बजाय कई अन्य गंभीर मुद्दों से जूझ रहा है।

सीए को स्‍वीकारना होगा, टीम अच्‍छी नहीं है
वॉन ने लिखा कि भारत के खिलाफ आस्‍ट्रेलिया की बल्लेबाजी, गेंदबाजी, चयन और रणनीति सब कुछ में गड़बड़ है। भी ऑस्ट्रेलिया को यह मानना होगा कि उसकी टीम अब बहुत अच्छी नहीं है।

स्मिथ और वॉर्नर के महत्‍व को माना
वॉन हालांकि स्मिथ और वॉर्नर के टीम में नहीं होने के असर को स्‍वीकार किया, कहा- यह सही है कि अपने दो सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के बाहर होने से कोई भी टीम संघर्ष करेगी, लेकिन स्मिथ और वॉर्नर को गंवाना अपनी कमियों को छुपाने का बहाना नहीं हो सकता। उन्‍होंने कहा कि भारत को पिछली गर्मियों में इंग्लैंड ने 4-1 से हराया था, हालांकि मैच काफी करीबी रहे थे, लेकिन अगर सिडनी में अंतिम दो दिन बारिश नहीं होती तो भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3-1 से हराया होता।

एशेज में भी होगी बुरी गत
वॉन को लगता है कि अगर यही हालात रहे तो ऑस्ट्रेलिया विश्‍व कप 2019 के बाद होने वाली एशेज सीरीज में भी इंग्लैंड को नहीं हरा पाएगा। अगर आस्‍ट्रेलिया को एक बार फिर मजबूत टीम बनना है तो उनकी बल्लेबाजी तकनीक बेहतर होनी चाहिए और गेंदबाजी में अधिक निरंतरता की जरूरत पड़ेगी। उनकी टेस्ट टीम को हर विभाग में सुधार की जरूरत है।

वॉ ने जताई असहमति
वॉन की बात का जहां आस्‍ट्रेलियाई शेन वॉर्न ने समर्थन किया, वहीं वॉन और अपने साथी स्पिनर से मार्क वॉ असहमत दिखे। उन्‍होंने कहा कि वॉन की बात पर यकीन करना उनके लिए मुश्किल है। स्मिथ-वार्नर टीम के दो सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं। यकीनन इनकी वापसी से टीम में बड़ा फर्क आएगा। उन्‍होंने कहा कि आस्‍ट्रेलिया की बात छोड़ दीजिए, आप दुनिया की किसी भी टीम के दो नहीं, सिर्फ एक सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी के बिना ही कल्पना करिए। आपको अंदाजा लग जाएगा। जैसे- भारत की टीम से कोहली, इंग्‍लैंड से रूट और न्‍यूजीलैंड से विलियम्सन।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned