IND vs WI 2nd ODI: कोहली के शानदार शतक से भारत ने बनाया विशाल स्कोर, बने कई रिकॉर्ड

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ विशाखापट्टनम वनडे में अपना 10 हजार रन पूरा कर लिया है। वो सबसे तेज 10,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।

By:

Updated: 24 Oct 2018, 05:27 PM IST

नई दिल्ली। भारत और वेस्टइंडीज के बीच जारी पांच मैचों के वनडे सीरीज के दूसरे मैच में भारत ने विशाखापट्टनम में कप्तान विराट कोहली के शानदार शतक के दम पर रनों का पहाड़ खड़ा किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 321 रन बनाए। भारत की ओर से कप्तान कोहली ने 129 गेंदों का सामना करते हुए 157 रनों की शानदार पारी खेली। कोहली के अलावा अंबाती रायडू ने भी 73 रनों की बेहतरीन पारी खेली। इस मैच में कोहली ने कई बड़े रिकॉर्ड बनाए।

रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी विराट ने-

विराट कोहली की बल्लेबाजी अपने साथ रिकॉर्डों की फेहरिस्त लेकर आती है। यदि कोहली अर्धशतकीय या शतकीय पारी खेल जाएं तो यह तय मानिए कि सालों पुराने कई कीर्तिमानों का ध्वस्त होना तय है। कोहली इन दिनों गजब के फॉर्म में हैं। दुनिया की हर एक टीम के खिलाफ उनका बल्ला जमकर बोलता है। टेस्ट के बाद अब वनडे सीरीज में वो विडिंज के गेंदबाजों की जमकर मौज ले रहे हैं। दोनों देशों के बीच जारी पांच मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में बुधवार को विराट कोहली ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए वनडे इंटरनेशनल में अपना 10,000 रन पूरा किया।

भारत की शुरुआत रही खराब-
विशाखापट्टनम में खेले जा रहे इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। लेकिन रोहित शर्मा और शिखर धवन के जल्द आउट होने के बाद भारतीय टीम संकट में दिख रही थी। 40 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद भारत को एक मजबूत साझेदारी की जरूरत थी। जो भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अंबाती रायडू के साथ मिलकर की। इन दोनों बल्लेबाजों ने सूझबूझ के साथ बल्लेबाजी करते हुए टीम स्कोर को 150 के पार पहुंचाया। इस बीच दोनों ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए। रायडू और कोहली के बीच तीसरे विकेट के लिए 139 रनों की साझेदारी हुई थी। रायडू 73 रन बना कर आउट हुए।

कोहली ने वनडे में पूरा किया 10 हजार रन-
अर्धशतक पूरा करने के बाद भी कोहली ने जिम्मेदारी के साथ अपनी बल्लेबाजी जारी रखी है। अपनी पारी में 81वां रन बनाते ही विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में अपना 10,000 रन पूरा कर लिया। इस मुकाम तक पहुंचने के लिए विराट कोहली ने 213 वनडे इंटरनेशनल की 205 पारियों का समय लिया। वो वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार रन पूरा करने वाले बल्लेबाज बन गए।

सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा-
विराट कोहली ने इस पारी के दौरान भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। सचिन का ये वो रिकॉर्ड है, जिससे टूटने की संभावना काफी कम बताई जा रही थी। लेकिन आप जानते ही है कि क्रिकेट में रिकॉर्ड टूटने के लिए ही बनते है। पहले सचिन ने सबसे तेज 10000 रन पूरा करने का कारनामा किया था। सचिन ने 259 पारियों में अपने 10000 रन पूरे किए थे जबकि कोहली ने ये कारनामा 205 पारियों में कर दी।

 

कोहली ने जमाया 37 वां शतक-

इसके बाद कोहली ने इस सीरीज में बैक-टू-बैक शतक भी लगाया। बताते चले कि कोहली ने गुवाहाटी में हुए सीरीज के पहले मैच में 140 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली थी। उसके बाद आज वो विशाखापट्टनम में इस समय 109 रन बना खेल रहे है। यह उनका 37वां वनडे शतक है। वो वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए। इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ा। कोहली ने 129 गेंदों का सामना करते हुए 13 चौकों और चार छक्कों की मदद से 157 रनों की नाबाद पारी खेली।

साल 2018 में वनडे में 1000 रन-

इसके साथ-साथ कोहली ने इस साल वनडे में अपना 1000 रन भी पूरा कर लिया है। इस साल कोहली ने करीब 144 के एवरेज से रन बनाए है। साल 2018 में कोहली ने टेस्ट में पहले ही 1000 रन पूरा कर लिया था। इसके बाद वनडे में भी उन्होंने यह बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned