भारतीय टीम की 150वीं जीत के साथ कप्तान कोहली ने गांगुली को छोड़ा पीछे

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर रविवार को भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में 137 रनों से जीत हासिल की और चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त हासिल कर ली।

By: Akashdeep Singh

Published: 30 Dec 2018, 09:01 PM IST

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने एक कप्तान के तौर पर विदेशी जमीं पर टेस्ट मैच जीतने के मामले में पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की बराबरी कर ली है। कहें तो बराबरी नहीं बल्कि कप्तान कोहली ने गांगुली को पछाड़ दिया है, क्योंकि नए कप्तान ने कम मैचों में यह कारनामा किया है। कोहली ने भारत से बाहर एक कप्तान के तौर पर 11 टेस्ट मैच जीते हैं और पूर्व कप्तान गांगुली ने भी भारतीय टीम की कप्तानी के दौरान विदेशी जमीं पर इतने ही टेस्ट मैच जीते थे। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर रविवार को भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में 137 रनों से जीत हासिल की और चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त हासिल कर ली।


गांगुली को किंग कोहली ने कप्तानी में पछाड़ा-
आस्ट्रेलिया के खिलाफ जीता गया मैच कोहली का विदेशी जमीं पर एक कप्तान के तौर पर जीता गया 11वां मैच था। कोहली ने कुल 24 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की है, वहीं गांगुली ने 28 मैचों में इस उपलब्धि को अपने नाम किया था।

धोनी और पटौदी को इस मामले में पछाड़ा-
इसके अलावा, कोहली ने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया में खेले गए मैचों में एक भारतीय कप्तान के तौर पर चार में जीत हासिल की है, जो सबसे अधिक जीत हैं। उन्होंने इस क्रम में महेंद्र सिंह धौनी और मिंसूर अली खान पटौदी को पछाड़ दिया है। दोनों ने एक कप्तान के तौर पर इन चार देशों में खेले गए कुल मैचों में से तीन में जीत हासिल की है।

Show More
Akashdeep Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned