इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज की ऐतिहासिक जीत, पहले टेस्ट मैच में दी 381 रनों से मात

इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज की ऐतिहासिक जीत, पहले टेस्ट मैच में दी 381 रनों से मात

Kapil Tiwari | Updated: 27 Jan 2019, 04:32:34 PM (IST) क्रिकेट

वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर के दोहरे शतक और गेंदबाज रोस्टन चेस की शानदार गेंदबाजी की बदौलत पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड को मात दे दी।

ब्रिजटाउन। तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए वेस्टइंडीज दौरे पर गई इंग्लैंड की टीम पहले ही टेस्ट मैच में बड़े उलटफेर का शिकार हो गई है। बारबाडोस में खेले गए पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 381 रनों से हरा दिया। इसी के साथ सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

वेस्टइंडीज के गेंदबाज रोस्टन चेस (8/60) ने अपने करियर की शानदार गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड को इतनी बड़ी हार का सामना करना पड़ा। इसके अलावा इस जीत में वेस्टइंडीज ने कप्तान जेसन होल्डर की नाबाद 202 रन की पारी भी शामिल रही। जेसन होल्डर की पारी की बदौलत ही इंग्लैंड को जीत के लिए 628 रनों का विशाल लक्ष्य मिला। यह वेस्टइंडीज का टेस्ट मैच में किसी टीम को दिया गया सबसे बड़ा लक्ष्य है। इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ 1930 में वेस्टइंडीज ने 617 रनों का लक्ष्य रखा था।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम की शुरुआत काफी अच्छी रही थी, लेकिन वह इसे कायम नहीं रख सकी। रोरी बर्न्‍स (84) और कीटन जेनिंग्स (14) ने पहले विकेट के लिए 85 रन जोड़े और इसी स्कोर पर अल्जारी जोसेफ ने कीटन को आउट कर पवेलियन की राह दिखाई।

इसके बाद रोस्टन ने 134 के स्कोर पर रोरी को बोल्ड करते हुए इंग्लैंड का दूसरा विकेट भी गिरा दिया। रोरी के आउट होने के बाद इंग्लैंड की पारी बिखर गई और टीम के विकेट लगातार गिरते रहे।

रोस्टन की गेंदबाजी के आगे इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट (22) और जोस बटलर (26) की बल्लेबाजी भी फीकी पड़ गई और रोस्टन ने इंग्लैंड की पारी को 246 रनों पर ही समेट दिया।

वेस्टइंडीज के लिए रोस्टन के अलावा इस पारी में शेनन गेब्रिएल और अल्जारी ने एक-एक विकेट लिए। वेस्टइंडीज के कप्तान होल्डर को प्लेयर ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया।

इस मैच में वेस्टइंडीज के खिलाड़ी होल्डर ने नया रिकॉर्ड भी कायम किया। वह आठवें स्थान पर बल्लेबाजी कर 200 से अधिक रन बनाने वाले विश्व के तीसरे और वेस्टइंडीज के पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

इस सूची में पाकिस्तान के वसीम अकरम पहले स्थान पर हैं। उन्होंने 1996 में जिम्बाब्वे के खिलाफ आठवें स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 257 रन बनाए थे। इसके अलावा, दूसरे स्थान पर शामिल अकरम के हमवतन इम्तियाज अहमद ने 1955 में न्यूजीलैंड के खिलाफ इसी क्रम में 209 रनों की पारी खेली थी।

ऐसे में होल्डर पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी इम्तियाज अहमद के रिकॉर्ड को तोड़ने से केवल आठ रन पीछे रह गए।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned