scriptपाकिस्‍तान से पहुंचा अमेरिका और T20 वर्ल्‍ड कप से पहले बांग्‍लादेश को किया तबाह, जानें कौन है अली खान | who is pakistan born american cricketer ali khan who demolished bangladesh before t20 world cup 2024 | Patrika News
क्रिकेट

पाकिस्‍तान से पहुंचा अमेरिका और T20 वर्ल्‍ड कप से पहले बांग्‍लादेश को किया तबाह, जानें कौन है अली खान

Cricketer Ali Khan: T20 World Cup 2024 से पहले बांग्‍लादेश की टीम टी20 इंटरनेशनल सीरीज में अमेरिका के खिलाफ खून के आंसू रो रही है। आइये आपको बताते हैं कि बांग्‍लादेशी टीम की ऐसी दुगर्ति करने वाला 33 वर्षीय पाकिस्‍तान में जन्‍मा अमेरिकी क्रिकेटर अली खान कौन है?

नई दिल्लीMay 24, 2024 / 02:58 pm

lokesh verma

Cricketer Ali Khan
Cricketer Ali Khan: टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 से ठीक पहले बांग्‍लादेश की टीम टी20 इंटरनेशनल सीरीज में संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ खून के आंसू रो रही है। खास बात ये है कि बांग्‍लादेशी टीम की दुगर्ति करने वाला 33 वर्षीय अमेरिकी क्रिकेटर अली खान उसके पड़ोसी देश पाकिस्‍तान मूल का है। डेथ ओवर स्‍पेशलिस्‍ट तेज गेंदबाज अली खान लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का इंतजार कर रहा था और आते ही खान ने विपक्षी टीम की कमर तोड़कर रख दी। बांग्‍लादेश के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में अली खान ने आखिरी के ओवर महज 9 गेंदों पर 25 रन देकर 3 महत्‍वपूर्ण विकेट चटकाते हुए अमेरिका को 6 रन से जीत दिलाई। इस जीत के साथ ही अमेरिका ने 3 मैचों की टी20 सीरीज पर 2-0 से कब्‍जा कर लिया है।

पाकिस्‍तान के पंजाब में जन्‍मे हैं अली खान

अली खान का जन्‍म पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में हुआ था। अली खान 18 साल की उम्र में अपने माता-पिता के साथ अमेरिका आ गए थे। जहां उन्‍होंने अपनी गति से वेस्टइंडीज के दिग्गज तेज गेंदबाज कर्टनी वॉल्श को भी प्रभावित किया। अमेरिकी नागरिकता मिलने के बाद से उन्‍होंने 15 एकदिवसीय मैच में 33 विकेट और 8 टी20ई मैच में 9 विकेट हासिल किए हैं।

सीडब्ल्यूसी क्वालीफायर प्लेऑफ में आया सर्वश्रेष्‍ठ

बता दें कि अली खान का सर्वश्रेष्‍ठ नामीबिया में सीडब्ल्यूसी क्वालीफायर प्लेऑफ में आया था। जहां उन्होंने 32 रन देकर 7 विकेट लेकर जर्सी टीम की कमर तोड़कर रख दी थी। उन्‍होंने इस मुकाबले में नई गेंद से पहले तीन ओवरों में 7 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे।
यह भी पढ़ें

BCCI के सचिव जय शाह का टीम इंडिया के नए हेड कोच को लेकर बड़ा खुलासा

आईपीएल 2020 में केकेआर ने नहीं दिया था मौका

डेथ ओवर्स में यॉर्कर फेंकने में माहिर अली खान को 2016 कैरेबियन प्रीमियर लीग ड्राफ्ट में जगह मिली। तब से वह गुयाना अमेज़ॅन वॉरियर्स और ट्रिनबागो नाइट राइडर्स के लिए खेल चुके हैं। इसके अलावा वह दुनिया भर की लीगों में फ्रेंचाइजी टी20 खिलाड़ी के रूप में खेलते हैं। 2020 के आईपीएल में उन्‍हें कोलकाता नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी ने अपनी टीम स्‍क्‍वॉड में चुना था, लेकिन उन्‍हें एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिल सका।

पावरप्ले और डेथ में गेंदबाजी ही मेरी ताकत – अली खान

अली खान ने कहा कि मैं जहां भी जाता हूं और खेलता हूं, मुझे डेथ ओवरों में गेंदबाजी करना पसंद है। जब आप पावरप्ले और डेथ में गेंदबाजी करते हैं तो हमेशा दबाव होता है, लेकिन मुझे लगता है कि यह मेरी ताकत है और मुझे चुनौती के साथ जिम्‍मेदारी लेना पसंद है। इन स्थितियों में मैं कप्तान के पास जाऊंगा और गेंद मांगूंगा क्योंकि… मुझे खुद पर और अपनी क्षमता पर विश्वास है। जीत हासिल करने की कोशिश कर सकता हूं।

‘हम सभी लोग भूखे हैं, और टी20 विश्व कप का इंतजार कर रहे हैं’

अली खान ने आगामी टी20 वर्ल्‍ड कप को लेकर कहा कि विशेष रूप से, यह वह समय है जहां हम कुछ बदलाव कर सकते हैं और जो हम कर सकते हैं, छोटी-छोटी चीजों को समायोजित करने का प्रयास कर सकते हैं। लेकिन, मुझे लगता है कि टीम वास्तव में संतुलित दिखती है। जैसा कि मैंने कहा, सभी लोग भूखे हैं, और हम वास्तव में (टी20) विश्व कप का इंतजार कर रहे हैं, और मुझे यकीन है कि संयुक्त राज्य अमेरिका उलटफेर करने के लिए वहां मौजूद रहेगा।

Hindi News/ Sports / Cricket News / पाकिस्‍तान से पहुंचा अमेरिका और T20 वर्ल्‍ड कप से पहले बांग्‍लादेश को किया तबाह, जानें कौन है अली खान

ट्रेंडिंग वीडियो